Move to Jagran APP

दो भारतीय कप्तानों की टक्कर आज, किसको मिलेगी फाइनल में जगह?

आज महेंद्र सिंह धौनी के शहर रांची में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के बीच दूसरा क्वालीफायर मैच खेला जाएगा। इस मैच में न सिर्फ यह तय होगा कि कौन सी टीम 24 मई को होने वाले खिताबी मुकाबले में मुंबई इंडियंस के सामने होगी, बल्कि इस बात का

By sanjay savernEdited By: Published: Thu, 21 May 2015 07:08 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 01:22 PM (IST)
दो भारतीय कप्तानों की टक्कर आज, किसको मिलेगी फाइनल में जगह?

रांची। आज महेंद्र सिंह धौनी के शहर रांची में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के बीच दूसरा क्वालीफायर मैच खेला जाएगा। इस मैच में न सिर्फ यह तय होगा कि कौन सी टीम 24 मई को होने वाले खिताबी मुकाबले में मुंबई इंडियंस के सामने होगी, बल्कि इस बात का भी पता लगेगा कि क्या वाकई भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली भविष्य में वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की जगह लेने को तैयार हैं? वहीं धौनी भी यह जताने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे कि वो ही भारत के सबसे सफल कप्तान हैं और रहेंगे। जाहिर है यह मैच दोनों भारतीय कप्तानों के लिए किसी अग्निपरीक्षा जैसा ही होगा।

loksabha election banner

कांटे की टक्कर

चेन्नई और बेंगलूर को रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। हालांकि पिछले रिकॉर्ड के आधार पर चेन्नई का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। इस बार आइपीएल में दो बार दोनों टीमों का मुकाबला हुआ है और दोनों बार चेन्नई ने बाजी मारी है। धौनी की टीम ने 27 और 24 रन से ये मुकाबले जीते थे। मौजूदा फॉर्म को आधार मानें तो बेंगलूर भी कमजोर नहीं है। उसने बुधवार को एकतरफा मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को हराया है और उसके ज्यादातर बल्लेबाज फॉर्म में हैैं। ऐसे में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।

चेन्नई को लेना होगा सबक

दो बार की चैंपियन चेन्नई को पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस ने 25 रन से हराया। अब उसे रिकॉर्ड छठी बार फाइनल में जगह बनाने के लिए अपनी गलतियों से सबक लेकर उतरना होगा। आइपीएल के इतिहास में चेन्नई सबसे कामयाब टीम रही है जिसने 2010 और 2011 में खिताब जीते और अब तक पांच बार फाइनल में पहुंच चुकी है। उसके लिए सबसे ज्यादा रन बनने वाले ब्रेंडन मैकुलम के स्वदेश लौटने से चेन्नई की बल्लेबाजी कमजोर हुई है। मुंबई के खिलाफ पहले क्वालीफायर में 187 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई 25 रन से चूक गई। फॉफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, ड्वेन ब्रावो अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। उसके बॉलर्स भी मुंबई के बल्लेबाजों पर अंकुश नहीं लगा सके। आशीष नेहरा और आर अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी की, लेकिन पवन नेगी, रविंद्र जडेजा, मोहित शर्मा और ब्रावो से उन्हें साथ नहीं मिला।

बैलेंस टीम है आरसीबी

दूसरी ओर एलिमिनेटर में राजस्थान रायल्स को हराने के बाद बेंगलूर के हौसले बुलंद हैं। क्रिस गेल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, मंदीप सिंह, दिनेश कार्तिक सभी इस टूर्नामेंट में रन बना चुके हैं। डिविलियर्स (512) और गेल (450) उन चार बल्लेबाजों में से हैं, जिन्होंने इस बार आइपीएल में सेंचुरी जमाई है। बेंगलुरू की मजबूत बल्लेबाजी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बुधवार को गेल और कोहली के नाकाम रहने के बावजूद उसने 180 रन बना डाले। बल्लेबाजी की तरह उसकी गेंदबाजी में भी काफी दम है। मिशेल स्टार्क अपनी ख्याति के मुताबिक गेंदबाजी कर रहे हैं और श्रीनाथ अरविंद श्रीनाथ, हर्षल पटेल व डेविड वेस से उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा है। युजवेंद्र चहल अकेले स्पिनर हैं और अभी तक 21 विकेट ले चुके हैं।

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.