Move to Jagran APP

रणजी ट्रॉफीः उत्तर प्रदेश की बड़ी जीत, पंजाब ने खेला ड्रॉ

उत्तर प्रदेश ने यहां शुक्रवार को रणजी ट्रॉफी ग्रुप 'ए' मुकाबले के चौथे व अंतिम दिन रेलवे को 221 रन के बड़े अंतर से पराजित किया।

By ShivamEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2016 11:56 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2016 02:08 AM (IST)
रणजी ट्रॉफीः उत्तर प्रदेश की बड़ी जीत, पंजाब ने खेला ड्रॉ

राजकोट, प्रेट्र। बायें हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव (4/33) की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से उत्तर प्रदेश ने यहां शुक्रवार को रणजी ट्रॉफी ग्रुप 'ए' मुकाबले के चौथे व अंतिम दिन रेलवे को 221 रन के बड़े अंतर से पराजित किया। इस जीत से उप्र ने छह अंक हासिल किए, जबकि रेलवे को कोई अंक नहीं मिला।

loksabha election banner

377 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रेलवे ने सुबह पांच विकेट पर 35 रन से आगे खेलना शुरू किया। हालांकि, रेलवे की हार सुनिश्चित नजर आ रही थी, क्योंकि उसे मैच ड्रॉ कराने के लिए दिन भर उप्र के गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना था। लेकिन, उप्र के गेंदबाजों ने रेलवे की दूसरी पारी को 61.5 ओवरों में 155 रन पर समेट दिया। रेलवे ने अंतिम पांच विकेटों के लिए 120 रन जोड़े। अविनाश यादव (43) सर्वाधिक स्कोरर रहे, जबकि कप्तान कर्ण शर्मा ने 35 रन बनाए। उप्र की ओर से कुलदीप के अलावा तेज गेंदबाजों प्रवीण कुमार (2/22) और इम्तियाज अहमद (2/39) ने भी आपस में चार विकेट बांटे।

इससे पहले उप्र ने पहली पारी में 259 रन बनाए थे, जिसके जवाब में रेलवे की पहली पारी 213 रन पर ढेर हो गई थी। पहली पारी के आधार पर 46 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने वाली उप्र की दूसरी पारी 330 रन बनाकर आउट हुई।

जीवनजोत के शतक से पंजाब ने खेला ड्रॉ

बेलागावी (कर्नाटक), प्रेट्र। युवा बल्लेबाज जीवनजोत सिंह (नाबाद 101) के प्रथम श्रेणी करियर के आठवें शतक की बदौलत पंजाब शुक्रवार को गुजरात के खिलाफ रणजी ट्रॉफी ग्रुप 'ए' मुकाबला ड्रॉ कराने में सफल रहा। चौथे व अंतिम दिन का खेल खत्म होने के समय फॉलोऑन खेलते हुए पंजाब ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 241 रन बनाए थे।

पंजाब की टीम अंतिम दिन 341 रन से पीछे थी। ऐसे में जीवनजोत और मनन वोहरा (47) ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। जसप्रीत बुमराह ने वोहरा को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। जीवनजोत को उदय कौल (नाबाद 64) का अच्छा साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 165 रन जोड़े। गुजरात को सीधी जीत दर्ज करने के लिए विकेट लेने की जरूरत थी, लेकिन जीवनजोत और उदय ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। गुजरात को पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक मिले, जबकि पंजाब को एक अंक से संतोष करना पड़ा।

गुजरात ने पहली पारी छह विकेट पर 624 रन बनाकर घोषित की थी। जवाब में पंजाब की पहली पारी 247 रन पर ढेर हो गई और उसे फॉलोऑन खेलने पर मजबूर होना पड़ा।

मुंबई को तीन अंक

नागपुर, प्रेट्र। बंगाल की टीम शुक्रवार को यहां रणजी ट्रॉफी ग्रुप 'ए' मुकाबले में पहली पारी की बढ़त के आधार पर मुंबई को तीन अंक लेने से नहीं रोक सकी। इस ड्रॉ मैच में बंगाल को एक अंक से संतोष करना पड़ा। शुक्रवार को आठ विकेट पर 433 रन से आगे खेलते हुए बंगाल ने दूसरी पारी में चार रन जोड़कर बाकी दोनों विकेट भी गंवा दिए और पूरी टीम 437 रन पर आउट हो गई। मुंबई की ओर से धवल कुलकर्णी (5/110) सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए।

308 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने अशोक डिंडा (4/74) की गेंदबाजी के सामने दूसरी पारी में 22 रन पर शीर्ष तीन बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे। मध्य क्रम में शुभम रंजने (नाबाद 76) और अभिषेक नायर (51) ने मिलकर मुंबई की पारी संभाली। मैच खत्म होने तक मुंबई ने छह विकेट पर 203 रन बनाए थे।

इससे पहले बंगाल की पहली पारी सिर्फ 99 रन पर ढेर हो गई थी, जिसके जवाब में मुंबई ने पहली पारी में 229 रन बनाकर 130 रन की बड़ी बढ़त हासिल की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.