Move to Jagran APP

शतकवीर संगकारा और थिरिमने के दम पर श्रीलंका की दमदार जीत

श्रीलंका ने विश्व कप 2015 के अपने चौथे मुकाबले में इंग्लैंड को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी है।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 309 रन बनाए जिसमें जोई रूट ने शानदार 121 रन की पारी खेली। जवाब में

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2015 08:05 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 11:28 AM (IST)
शतकवीर संगकारा और थिरिमने के दम पर श्रीलंका की दमदार जीत

वेलिंगटन। श्रीलंका ने विश्व कप 2015 के अपने चौथे मुकाबले में इंग्लैंड को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी है।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 309 रन बनाए जिसमें जोई रूट ने शानदार 121 रन की पारी खेली। जवाब में उतरी श्रीलंकाई टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर 47.2 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। श्रीलंका की तरफ से ओपनर लाहिरू थिरिमने ने नाबाद 139 रनों की शानदार पारी खेली जबकि अनुभवी बल्लेबाज कुमार संगकारा ने इस विश्व कप में अपना दूसरा व वनडे करियर का 23वां शतक जड़ते हुए नाबाद 117 रनों की पारी खेली। ये टूर्नामेंट के चार मैचों में श्रीलंका की तीसरी जीत है।

loksabha election banner

- रूट के दम पर इंग्लैंड ने बनाए 309 रनः

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। आउट होने वाले पहले बल्लेबाज मोईन अली रहे, जिन्होंने 15 रन बनाए। मैथ्यूज की गेंद पर लकमल ने उनका कैच पकड़ा। गैरी बेलांस मजह छह रन बनाकर दिलशान की गेंद उन्हीं को कैच दे बैठे। इयान बेल अर्द्धशतक पूरा नहीं कर सके और 49 के निजी स्कोर पर लकमल की गेंद पर बोल्ड हो गए। हालांकि जोई रुट (121 रन) ने एक छोर संभाले रखा। इयोन मोर्गन (27 रन) और जेम्स टेलर (25 रन) ने उनका अच्छा साथ दिया। आखिरी के ओवर में जॉस बटलर (39 रन नाबाद) ने तेज रन बटौरे। क्रिस वोक्स 9 रन पर नाबाद रहे लेकिन पारी के असली हीरो रूट ही साबित हुए जिन्होंने 108 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 121 रनों की पारी खेली और इंग्लैंड ने 6 विकेट के नुकसान पर 309 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, तिलकरत्ने दिलशान, एंजेलो मैथ्यूज, थिसारा परेरा और रंगना हेरथ को एक-एक विकेट मिला।

इस मैच का LIVE स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

- रंगना हेराथ चोटिल हुएः

गेंदबाजी के दौरान श्रीलंकाई टीम को एक झटका भी लगा। उनके मुख्य स्पिनर रंगना हेरथ गेंदबाजी के दौरान चोटिल हो गए। उनके उस ओवर की आखिरी बची गेंद परेरा ने की। वहीं, इसके अलावा दो बीमर फेंकने पर लकमल को गेंदबाजी से रोक दिया गया। उनका ओवर दिलशान ने पूरा किया।

- श्रीलंका का करारा जवाबः

श्रीलंका ने 310 रनों के लक्ष्य का पीछा शानदार अंदाज में किया। पहले विकेट के लिए दिलशान (44) और थिरिमने ने 100 रनों की साझेदारी की जिसके बाद दिलशान मोइन अली की गेंद पर मोर्गन के हाथों कैच आउट हो गए। हालांकि इसके बाद थिरिमने और संगकारा ने मिलकर ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और अपनी टीम को 47.2 ओवर में ही जीत दिला दी। थिरिमने ने 143 गेंदों पर 13 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 139 रन बनाए जबकि कुमार संगकारा ने 86 गेंदों पर 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 117 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही संगकारा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में अब चौथे स्थान पर अकेले काबिज हो गए हैं। इससे पहले वो विराट कोहली (22 शतक), सौरव गांगुली (22 शतक) और क्रिस गेल (22) के साथ संयुक्त तौर पर चौथे नंबर पर थे लेकिन इस पारी के साथ उन्होंने कोहली, गांगुली और गेल को पांचवें पायदान पर खिसका दिया है। सर्वाधिक वनडे शतक का रिकॉर्ड अब भी पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर (49 शतक) के ही नाम है जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (30) और तीसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज सनथ जयसूर्या (28) जमे हुए हैं।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.