Move to Jagran APP

द.अफ्रीका का विजयी आगाज, भारत को पहले टी20 में 7 विकेट से हराया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज महात्मा गांधी-नेल्सन मंडेला सीरीज की शुरुआत हुई और मेहमान टीम ने मेजबान भारत को मात देकर विजयी आगाज किया। दोनों टीमों के बीच धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम पर तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। द.अफ्रीका ने मैच में टॉस

By ShivamEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2015 06:32 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2015 12:35 AM (IST)
द.अफ्रीका का विजयी आगाज, भारत को पहले टी20 में 7 विकेट से हराया

धर्मशाला। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच महात्मा गांधी-नेल्सन मंडेला सीरीज की शुरुआत हुई और मेहमान टीम ने मेजबान भारत को मात देकर विजयी आगाज किया। दोनों टीमों के बीच धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम पर तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। द.अफ्रीका ने मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए। ओपनर रोहित शर्मा ने धुआंधार अंदाज में 62 गेंदों पर अपने टी20 करियर का पहला शतक जड़ा। जवाब में द.अफ्रीका ने 3 विकेट के नुकसान पर 19.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। द.अफ्रीका की तरफ से जेपी डुमिनी ने नाबाद 68 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। द.अफ्रीका ने तीन मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

loksabha election banner

भारत का पहला विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा। शिखर धवन महज तीन के व्यक्तिगत स्कोर पर रन आउट हो गए। रोहित शर्मा के शॉट पर दूसरा रन लेने के प्रयास में धवन को अपना विकेट गंवाना पड़ा। इसके बाद रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए शानदार बल्लेबाजी करते हुए 138 रनों की साझेदारी की जिस दौरान रोहित ने अपने अंतरराष्ट्रीय ट्वंटी-ट्वंटी करियर का पहला शतक जड़ा। इसके बाद 16वें ओवर में विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ही काइल एबॉट की गेंद पर कैच आउट हो गए। विराट ने 43 रनों की पारी खेली जबकि रोहित ने 66 गेंदों पर 106 रनों की पारी खेली। इसके बाद क्रिस मॉरिस ने 19वें ओवर में दो लगातार गेंदों पर सुरेश रैना (14) और अंबाती रायुडू (0) को आउट कर दिया। भारत ने द.अफ्रीका को 200 रनों का लक्ष्य दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से काइल एबॉट ने सर्वाधिक दो विकेट जबकि क्रिस मॉरिस ने एक विकेट हासिल किया।

जवाब में उतरी द.अफ्रीकी टीम को पहला झटका हाशिम अमला के रूप में लगा जिन्होंने 36 रन बनाए। वहीं, एबी डीविलियर्स 51 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके कुछ ही देर बाद श्रीनाथ अरविंद ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला विकेट लेते हुए द.अफ्रीकी कप्तान फैफ डु प्लेसी (4) को बोल्ड कर दिया। हालांकि इन तीन विकेटों के बाद कोई और विकेट नहीं गिरा। जेपी डुमिनी और फरहान बेहारदीन ने चौथे विकेट के लिए 105 रनों की अटूट साझेदारी को अंजाम दिया और मैच का रुख पलट दिया। डुमिनी ने नाबाद 68 रनों की पारी खेली और मैच जिताकर ही पवेलियन लौटे। बेहारदीन 32 रन पर नाबाद रहे। भारत की तरफ से सिर्फ श्रीनाथ अरविंद और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट हासिल हुआ। भारत के पांच में से चार गेंदबाजों ने 40 से ऊपर रन लुटाए। अक्षर पटेल 4 ओवर में बिना किसी सफलता के 45 रन लुटाते हुए सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए।

- डालमिया को याद कियाः

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टी-20 मैच से पहले यहां दो मिनट का मौन रखकर बीसीसीआइ के दिवंगत अध्यक्ष जगमोहन डालमिया को याद किया गया। दोनों टीमों के साथ-साथ मैदान में मौजूद सभी लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर डालमिया को श्रद्धांजलि दी। पिछले माह बीमारी के कारण उनका निधन हुआ था अब चार तारीख को उनकी जगह शशांक मनोहर इस पद पर आसीन होंगे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.