Move to Jagran APP

19 टेस्ट बाद विराट की कप्तानी में भारत की पहली हार, कंगारुओं ने 333 रन से पीटा

पुणे में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 333 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 25 Feb 2017 09:01 AM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2017 04:52 PM (IST)
19 टेस्ट बाद विराट की कप्तानी में भारत की पहली हार, कंगारुओं ने 333 रन से पीटा
19 टेस्ट बाद विराट की कप्तानी में भारत की पहली हार, कंगारुओं ने 333 रन से पीटा

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पुणे में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 333 रन से पीट दिया। विराट कोहली की कप्तानी में भारत की 19 टेस्ट मैच के बाद ये पहली हार रही। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 4 टेस्ट मैच की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत को इस टेस्ट मैच को जीत कि लिए 441 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया 107 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दूसरी पारी में भी स्टीव ओ कीफ ने 6 विकेट झटके।

prime article banner

यह भारत की आस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी हार है और टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी हार है। यह भारत की घर में रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार है।

107 रन पर सिमटी भारत की दूसरी पारी 

स्टीव ओ कीफ ने पांचवें और अपने पहले ओवर में ही मुरली विजय (02) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहला झटका दिया। लोकेश राहुल को 10 रनों के निजी स्कोर पर नैथन लॉयन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली को कीफ ने 13 रनों के स्कोर पर बोल्ड आउट किया। कीफ ने ही रहाणे (18) के रूप में भारत को चौथा झटका दिया। इसके बाद कीफ ने अश्विन (08) को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना शिकार बनाया। कीफ ने ही रिद्धिमान साहा (04) को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना पांचवां विकेट झटका। इसके बाद ल्योन ने जडेजा (03) को बोल्ड कर दिया। एक गेंद बाद ही ल्योन ने इशांत (00) को आउट कर भारत को नौवां झटका दे दिया। इसके बाद जयंत यादव को भी ल्योन ने आउट कर भारतीय पारी को 107 रन पर समेट दिया। 

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 285 रन बनाए। इस तरह भारतीय टीम को 441 रनों का लक्ष्य मिला।

जहां धराशाई हुई भारतीय टीम, वहीं स्मिथ ने खेली ऐसी पारी देखती रह गई दुनिया सारी

जडेजा ने लिया 10वां विकेट

जडेजा ने मिचेल मार्श को 31 रन के स्कोर पर आउट कर दिया। जडेजा की गेंद पर साहा ने मार्श का कैच पकड़कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। भारत के लिए तीसरे दिन की ये पहली सफलता रही। उमेश यादव ने मैथ्यू वैड को 20 के स्कोर पर आउट कर भारत को छठी सफलता दी। स्टीव स्मिथ को 109 रनों के स्कोर पर जडेजा ने आउट किया। यह स्मिथ का 18वां टेस्ट शतक था। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का ये   पांचवां शतक रहा। इसके बाद अश्विन ने मिचेल स्टार्क को 30 के स्कोर पर आउट कर दिया। लोकेश राहुल ने स्टार्क का कैच पकड़कर भारत को 8वीं सफलता दिला दी। उमेश यादव ने नैथन लियॉन को 13 रनों के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को नौवीं सफलता दिलाई। ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट स्टीव ओ कीफ के रूप में गिरा, उन्हें जडेजा ने 6 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया।

दूसरी पारी में अश्विन ने झटके तीन विकेट

अश्विन ने पहले ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में वॉर्नर (10) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके कुछ देर बाद ही उन्होंने शॉन मार्श (00) को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। अश्विन ने पीटर हैंड्सकौंब के तौर पर भारत को तीसरा विकेट दिलाया। हैंड्सकौंब 19 रन बनाकर कैच आउट हुए। इसके बाद जयंत यादव ने मैट रेनशॉ (31) को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई।

विराट और स्मिथ की पहली जंग में हर चाल में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पड़े भारी

105 रन पर  सिमटी भारत की पहली पारी
भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 105 रन ही बना सकी। भारत के आखिरी 7 विकेट तो महज 11 रन बनाकर ही गिर गए थे। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्पिन गेंदबाज़ स्टीव ओ कीफ ने 6 विकेट लेकर भारत की कमर तोड़ दी थी। 

260 रनों पर सिमटी मेहमानों की पहली पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 260 रन बनाए। दूसरे दिन की चौथी गेंद पर ही ऑस्ट्रेलियाई पारी सिमट गई। टीम के शीर्ष स्कोरर मैट रेनशॉ (68) रहे। दूसरे टॉप स्कोरर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (61) रहे।

नहीं माने अंपायर तो उमेश ने एक ही ओवर में दो बार किया कंगारू खिलाड़ी को आउट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.