Move to Jagran APP

भारत ने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हराया, 1-1 की बराबरी पर सीरीज

बेंगलुरू में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से मात दे दी है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 07 Mar 2017 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 07 Mar 2017 05:32 PM (IST)
भारत ने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हराया, 1-1 की बराबरी पर सीरीज
भारत ने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हराया, 1-1 की बराबरी पर सीरीज

नई दिल्ली, जेएनएन। बेंगलुरू में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ही मैच अपने नाम कर लिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 75 रनोंं से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया की टीम को चौथी पारी में 188 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसके सामने उनकी पूरी टीम 112 रनों पर आउट हो गई।

loksabha election banner

भारत ने पहली पारी में 189 और दूसरी पारी में 274 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 276 और दूसरी पारी में 112 रन बनाए।

ऐसे ढही ऑस्ट्रेलियाई पारी 

इशांत शर्मा ने मैट रेनशॉ को 05 के स्कोर पर विकेटों के पीछे साहा के हाथों कैच करवाकर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने डेविड वॉर्नर को 17 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। शॉन मार्श को 09 रनों के स्कोर पर उमेश यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। कप्तान स्मिथ को 28 के स्कोर पर उमेश यादव ने पगबाधा आउट कर चौथा झटका दिया। पांचवें विकेट के रूप में अश्विन ने मिचेल मार्श (13) को नायर के हाथों आउट कराया।

अश्विन ने इसके बाद मैथ्यू वेड को रिद्धिमान साहा के हाथों बेहतरीन कैच लपकाकर 00 के स्कोर पर आउट कर दिया। मिचेल स्टार्क को अश्विन ने अपना चौथा शिकार बनाया और उन्हें एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने स्टीव ओकीफ को बोल्ड कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। अश्विन ने हैंडस्कॉम्ब को 24 के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवाकर अपना पांचवां और टीम का नौवां विकेट झटका। अश्विन ने नाथन लियॉन (02) को कॉट एंड बोल्ड करके पारी में छठा विकेट लिया और ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत कर दिया।

स्टार्क-हेजलवुड ने दो ओवर में लिए चार विकेट

इससे पहले, भारत के सेट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (52) को स्टार्क ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसकी अगली ही गेंद पर उन्होंने करुण नायर को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। हालांकि, वह तीसरी गेेंद पर तीसरा विकेट लेने में नाकाम रहे, पर उन्होंने भारत को दो झटके देकर अपनी टीम का मनोबल बढ़ाया। इसके अगले ही ओवर में जोश हेजलवुड ने पुजारा (92) को मिचेल मार्श के हाथों कैच करवाकर शतक से ठीक पहले आउट कर दिया। इसी ओवर में उन्होंने आर अश्विन (04) को भी आउट कर एक ही ओवर में दो विकेट लिए। हेजलवुड ने उमेश यादव को (01) वॉर्नर के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को नौवां झटका दिया। इसी के साथ हेजलवुड ने पारी में छह विकेट भी पूरे किए। भारत का आखिरी ओवर स्टीव ओ कीफ ने लिया। उन्होंने इशांत को 6 रनों पर शॉन मार्श के हाथों कैच आउट करवाया। रिद्धिमान साहा 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

तीसरे दिन भारत ने ऐसे खोए 4 विकेट

अभिनव मुकुंद (16) को जोश हेजलवुड ने बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद लोकेश राहुल (51) को स्टीव ओकीफ ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करवाया। विराट कोहली (15) को हेजलवुड ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। जडेजा बल्लेबाजी करने ऊपर आए थे, लेकिन उन्हें हेजलवुड ने 02 रनों के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। 

276 रन पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 276 रन बनाए। इसी के साथ मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 87 रनों की बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में सबसे ज़्यादा रन 66 रन शॉन मार्श ने बनाए तो भारत की तरफ से जडेजा ने 63 रन देकर 6 विकेट चटकाए। 

189 पर सिमटी भारत की पहली पारी

इस टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम की पहली पारी 189 रन पर सिमट गई थी। भारत की ओर से सबसे ज़्यादा लोकेश राहुल ने 90 रन की पारी खेली। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज़ नाथन लयॉन ने 8 विकेट झटककर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी थी।

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.