Move to Jagran APP

पहले टी20 मैच में भारत ने जिंबाब्वे को 54 रनों से हराया

टीम इंडिया और जिंबाब्वे के बीच आज दो टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए। जिंबाब्वे

By ShivamEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2015 04:49 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2015 09:27 PM (IST)
पहले टी20 मैच में भारत ने जिंबाब्वे को 54 रनों से हराया

हरारे। टीम इंडिया और जिंबाब्वे के बीच आज दो टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए। जिंबाब्वे को जीत के लिए 179 रनों की जरूरत थी लेकिन वे 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 124 रन ही बना सके और 54 रन से मैच गंवा दिया। ये टी20 क्रिकेट इतिहास में भारतीय टीम की तीसरी सबसे बड़ी जीत है। इसके साथ ही दो टी20 मैचों की इस सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है।

prime article banner

- भारत ने खड़ा किया सम्मानजनक स्कोरः

पहले विकेट के रूप में मुरली विजय 34 रन बनाकर रन आउट हो गए जबकि दूसरे विकेट के रूप में जिंबाब्वे ने कप्तान अजिंक्य रहाणे को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। रहाणे ने 33 रन बनाए और वो क्रीमर की गेंद पर मसाकाद्जा को कैच थमा बैठे। इसके बाद अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेल रहे मनीष पांडे ने कुछ देर टिकने की कोशिश जरूर की लेकिन पोफू की गेंद पर वो रजा को कैच थमा बैठे और 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं, 18वें ओवर में पोफू ने केदार जाधव (9) को मसाकाद्जा के हाथों कैच कराते हुए टीम इंडिया को चौथा झटका दे दिया। ये पोफू का दूसरा विकेट था। टीम इंडिया को पांचवां झटका स्टुअर्ट बिन्नी (11) के रूप में लगा जो पोफू की गेंद पर क्रीमर को बाउंड्री के करीब कैच थमा बैठे। ये पोफू की तीसरी सफलता थी। रॉबिन उथप्पा 39 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि हरभजन सिंह 8 रन बनाकर नाबाद रहे। जिंबाब्वे की तरफ से मोफू ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके।

- अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई जिंबाब्वे की टीमः

जवाब में उतरी जिंबाब्वे की टीम के ओपनर्स ने बढ़िया शुरुआत की। दोनों ओपनर्स ने मिलकर 55 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया लेकिन नौवें ओवर में हरभजन सिंह ने मसाकाद्जा को बाउंड्री पर रहाणे के हाथों कैच कराया और भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद जिंबाब्वे की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखरती नजर आई। मसाकाद्जा (28), चार्ल्स कॉवेंट्री (10), चिगुंबरा (1), क्रेग अरविन (2), सिकंदर रजा (10) और क्रीमर (9) ये सभी बल्लेबाज 100 रन के कुल स्कोर के अंदर ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद कोई विकेट तो नहीं गिरा लेकिन जिंबाब्वे 20 ओवर में कुल 124 रन ही बना सका, नतीजतन भारत को 54 रनों से जीत हासिल हुई। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके। जबकि हरभजन ने दो विकेट और मोहित शर्मा ने एक विकेट हासिल किया।

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

- कुल 7 खिलाड़ियों का डेब्यूः

इस मैच में पांच भारतीय खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में आगाज करने का मौका मिला। टीम इंडिया की तरफ से इस मैच में स्टुअर्ट बिन्नी, केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल और संदीप शर्मा ने अपने करियर का आगाज किया जबकि जिंबाब्वे की तरफ से एन.मद्जीवा और टी मुजरबानी को अपने टी20 करियर का आगाज करने का मौका मिला।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK