PreviousNext

हार से हुई टी20 में 'विराट' युग की शुरुआत, कानपुर में जीते अंग्रेज

Publish Date:Thu, 26 Jan 2017 04:00 PM (IST) | Updated Date:Thu, 26 Jan 2017 09:59 PM (IST)
हार से हुई टी20 में 'विराट' युग की शुरुआत, कानपुर में जीते अंग्रेजहार से हुई टी20 में 'विराट' युग की शुरुआत, कानपुर में जीते अंग्रेज
टेस्ट और वनडे सीरीज में हार के बाद मेहमान इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत-इंग्लैंड टी-20 सीरीज़ के पहले मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 147 रन बनाए। इंग्लैंड को जीत के लिए 148 रन का लक्ष्य मिला जो उन्होंने 3 विकेट के नुकसान पर 18.1 ओवर में ही हासिल कर लिया और भारत को 7 विकेट से मात दी। इसके साथ ही विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार टी20 मैच खेलने उतरी टीम इंडिया की सीरीज में हार के साथ शुरुआत हुई। इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

- फ्लॉप रही टीम इंडिया की बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ही खराब रही। के एल राहुल (08) ने जोर्डन की गेंद पर पुल मारने की कोशिश की और शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े आदिल रशीद को कैच दे बैठे। इसी के साथ भारत को लग गया पहला झटका। इसके बाद मोइन अली ने अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर विराट कोहली (29) को मोर्गन के हाथों कैच आउट कराकर इंग्लिश टीम को दूसरी सफलता दिला दी। युवराज सिंह भी पहले मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और उन्हें प्लंकेट ने रशीद के हाथों 12 रन पर कैच आउट करवा दिया। लय में नजर आ रहे सुरेश रैना ने 23 गेंदों में 34 रन की अच्छी पारी खेली। उन्हें स्टोक्स ने क्लीन बोल्ड किया। मनीष पांडे 3 रन बनाकर एबीडल्ब्यू आउट हुए। हार्दिक पांड्या तो मिल्स ने 9 रन पर कैच आउट करवाया। परवेज रसूल 5 रन बनाकर रन आउट हुए। धौनी 36 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

- इंग्लैंड का करारा जवाब

जीत के लिए मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम को पहला झटका स्पिनर युजवेंद्र चहल ने दिया। उन्होंने ओपनर जेसन रॉय को 19 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। चहल ने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन को आउट किया था और इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर सैम बिलिंग्स को 22 रन पर बोल्ड कर दिया। कप्तान मोर्गन ने 38 गेंदों पर 51 रन की आतिशी पारी खेली और टीम को जीत तक पहुंचा दिया। हालांकि उन्हें 51 रन पर परवेज ने अपना शिकार बनाया और रैना के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद इंग्लैंड का कोई विकेट नहीं गिरा और इंग्लैंड ने 18.1 ओवर में ही 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली। भारत की तरफ से गेंदबाजों में सबसे सफल रहे युजवेंद्र चहल जिन्होंने 4 ओवर में 27 रन देकर दो विकेट लिए जबकि सबसे महंगे साबित हुए अनुभवी गेंदबाज आशीष नेहरा जिन्होंने 3 ओवरों में बिना कोई विकेट लिए 31 रन लुटा डाले।

- डीनो मारिया ने देखा मैच

राज, गुमनाम, टॉम डिक एंड हैरी, गुनाह जैसी कई सुपरिहट फिल्मों के हीरो डीनो मारिया भी ग्रीन पार्क में पहले टी-20 मैच के गवाह बने। डीनो ने डायरेक्टर पवेलियन के बॉक्स में बैठ कर मैच का पूरा मजा लिया। वह हर खराब गेंद और शॉट पर फिक्रमंद हो जाते और बेहतरीन शॉट पर तालियां बजाकर टीमों का उत्साह बढ़ाते रहे।

- मुख्यमंत्री के बच्चों ने लिया मैच का मजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तो टी-20 मैच देखने के लिए नहीं पहुंच सके। लेकिन खेलप्रेमी मुख्यमंत्री के तीनों बच्चों अर्जुन, टीना व अदिति ने मैच का खूब लुत्फ उठाया। अखिलेश यादव की तरह उनके बच्चे भी खेल को पसंद करते हैं। इसके पहले 19 मई, 2016 को ग्रीन पार्क में हुए आइपीएल मैचों को देखने के लिए भी मुख्यमंत्री के बच्चे शहर आए थे। वे जितनी देर तक स्टेडियम में रहे तब तक उनकी सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम रखे गए थे।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:india and england first t 20 in kanpur(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराकर टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीपवापसी पर एबी का धुआंधार पचासा लेकिन श्रीलंका ने जीता मैच और टी-20 सीरीज
यह भी देखें