Move to Jagran APP

रोहित का शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया की लगातार दूसरी जीत

ट्राई सीरीज के दूसरे वनडे में आज टीम इंडिया और मेजबान ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने थे। मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और रोहित शर्मा (138) के ऐतिहासिक शतक के दम पर टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 267 रनों का

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sun, 18 Jan 2015 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jan 2015 04:59 PM (IST)
रोहित का शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया की लगातार दूसरी जीत

मेलबर्न। ट्राई सीरीज के दूसरे वनडे में आज टीम इंडिया और मेजबान ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने थे। मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और रोहित शर्मा (138) के ऐतिहासिक शतक के दम पर टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 267 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कंगारू ओपनर एरोन फिंच (96) की शानदार पारी के दम पर एक ओवर शेष रहते 4 विकेट से जीत दर्ज कर ली। मिचेल स्टार्क को मैच में 6 विकेट लेने के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार दिया गया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज की। टूर्नामेंट के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को मात दी थी।

prime article banner

- टीम इंडिया की हुई थी खराब शुरुआतः

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को मिशेल स्टॉर्क ने पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर शिखर धवन को आउट कर झटका दिया। उस समय भारत का स्कोर 3 रन था। शिखर धवन 2 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, कुछ देर बाद 33 के कुल स्कोर पर अजिंक्य रहाणे भी 13 रन बनाकर संधू की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद तीसरे विकेट के रूप में विराट कोहली (9) भी आउट हो गए। कोहली को फॉकनर ने बैली के हाथों कैच कराया।

- रोहित-रैना की साझेदारीः

हालांकि तीन झटकों के बाद रोहित शर्मा और सुरेश रैना ने पारी को संभाला और दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी को भी अंजाम दिया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद सुरेश रैना 51 रन बनाकर जरूर आउट हो गए लेकिन रोहित का बल्ला गरजता रहा।

- रोहित का शतकः

रोहित शर्मा ने रैना के आउट होने के बाद भी अपने फॉर्म को बरकरार रखा और अपना शतक पूरा किया। ये वनडे क्रिकेट में उनका छठा शतक है। रोहित ने 109 गेंदों में अपना शतक पूरा किया जिस दौरान उन्होंने 6 चौके और तीन शानदार छक्के जड़े। इसके बाद भी उनका बल्ला रुका नहीं और वो 139 गेंदों में 138 रनों की पारी खेलकर 49वें ओवर में स्टार्क की गेंद पर आउट हुए। ये शतक इसलिए ऐतिहासिक साबित हुआ क्योंकि प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय वनडे इतिहास में ये किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले इस मैदान पर वनडे में भारत की तरफ से सिर्फ एक ही खिलाड़ी शतक जड़ सका है। वो खिलाड़ी थे पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली, जिन्होंने जनवरी 2000 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 रनों की पारी खेली थी।

- धौनी, अक्षर और भुवी सस्ते में पवेलियन लौटेः

इसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धौनी पिच पर आए। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी तो की लेकिन वो 19 रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके ठीक बाद युवा ऑलराउंडर अक्षर पटेल आए और अपनी दूसरी ही गेंद पर वो शून्य पर एलबीडब्ल्यू हो गए। भारत को इस तरह छठा झटका लगा। अक्षर को भी स्टार्क ने ही आउट किया हालांकि टीवी रीप्ले में अंपायर का ये फैसला गलत दिखा। इसके बाद स्टार्क ने भुवनेश्वर कुमार को भी शून्य पर बोल्ड कर दिया।

इस मैच के लाइव स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

- स्टार्क का 'छक्का':

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 ओवर में 43 रन देते हुए 6 विकेट झटके। उन्होंने शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी, अक्षर पटेल और भुवनेश्वर कुमार को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस दौरान स्टार्क ने दो ओवर मेडन भी किए। वो 'मैन ऑफ द मैच' बने।

- फिंच का धमाल, दिया करारा जवाबः

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जवाब दिया उनके ओपनर एरोन फिंच ने। बेशक फिंच अपने शतक से महज 4 रन से चूक गए लेकिन उनकी शानदार पारी की बदौलत ही ऑस्ट्रेलियाई पारी मेलबर्न के विशाल ग्राउंड पर लक्ष्य हासिल करने में सफल रहा। पिछले मैच के शतकवीर डेविड वॉर्नर (24) इस बार बड़ी पारी नहीं खेल सके और उन्हें उमेश यादव ने आउट किया। हालांकि इसके बाद पहले शेन वॉटसन (41) और उनके आउट होने के बाद स्टीवन स्मिथ (47) ने फिंच का भरपूर साथ दिया और साझेदारियों को अंजाम दिया। ग्लेन मैक्सवेल (20) कुछ करारे शॉट्स के बाद आउट जरूर हो गए लेकिन तब तक ऑस्ट्रेलियाई टीम पटरी पर आ चुकी थी। मैच के अंत में अंतिम दो ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 15 रनों की जरूरत थी लेकिन फॉकनर के करारे शॉट्स के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 49वें ओवर में ही जीत दर्ज कर ली। 49वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 16 रन जड़े और जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की। फॉकनर 9 गेंदों पर 9 रन और ब्रैड हैडिन 11 गेंदों में 13 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से उमेश यादव सबसे सफल (2 विकेट) होने के साथ-साथ सबसे महंगे गेंदबाज भी साबित हुए। यादव ने 10 ओवर में 55 रन लुटाए। इसके अलावा भुवनेश्वर, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट हासिल हुआ।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.