Move to Jagran APP

रहमत का नाबाद शतक, अफगानिस्तान ने जीती वनडे सीरीज

अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला भी अपने दो सांसदों के साथ ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम पहुंचे थे।

By ShivamEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 09:29 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 09:16 AM (IST)
रहमत का नाबाद शतक, अफगानिस्तान ने जीती वनडे सीरीज
रहमत का नाबाद शतक, अफगानिस्तान ने जीती वनडे सीरीज

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। रहमत शाह (नाबाद 108) की शानदार शतकीय पारी और राशिद खान (4/29) की शानदार गेंदबाजी की मदद से अफगानिस्तान ने शुक्रवार को पांचवें व अंतिम वनडे मैच में आयरलैंड को सात विकेट से शिकस्त दी। इसके साथ ही अफगानिस्तान ने पांच मैचों की सीरीज 3-2 से जीत ली। जीत की खुशी दोगुनी करने के लिए अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला भी अपने दो सांसदों के साथ ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम पहुंचे।

loksabha election banner

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की टीम ने 48.1 ओवरों में 229 रन बनाए। 230 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 48.4 ओवरों में केवल तीन विकेट के नुकसान पर 231 रन बनाकर इसे हासिल कर लिया। रहमत को 'मैन ऑफ द मैच' जबकि आयरलैंड के पॉल स्टर्लिग को 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आयरलैंड की पारी की शुरुआत अच्छी रही। एड जोएस (42) और पॉल स्टर्लिग (51) ने पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़े। इसके बाद कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड (34) ने स्टर्लिग का साथ दिया और टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। विलियम और स्टर्लिंग ने दूसरे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। विलियम के बाद कप्तान का साथ देने आए नील ओब्रायन (34) ने 40 रन जोड़कर टीम को 156 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर फरीद अहमद ने विलियम को आउट कर आयरलैंड टीम का तीसरा विकेट गिराया। ओब्रायन का विकेट 190 के कुल योग पर गिरा। यह टीम का छठा विकेट था। इससे पहले एंडी बलब्रिने (7) और गैरी विल्सन (5) भी जल्दी पवेलियन लौट गए थे। ओब्रायन के बाद बाकी चार बल्लेबाज जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए और 229 के कुल स्कोर पर पारी सिमट गई। अफगानिस्तान के लिए राशिद ने सबसे अधिक चार विकेट लिए। फरीद को तीन, दौलत जादरान को दो और नायब को एक सफलता हासिल हुई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम शुरुआत में लड़खड़ा गयी थी। उसने मुहम्मद शहजाद (13) और नजीम तरकाई (5) के रूप में अपने शुरुआती दो विकेट 25 के योग पर खो दिए। लेकिन, इसके बाद रहमत और कप्तान असगर स्टानिकजाई (39) ने टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर टीम का स्कोर 98 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर कप्तान असगर आउट होकर पवेलियन लौटे। इसके बाद रहमत का साथ देने आए समीउल्ला शेनवारी (62) ने शानदार नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। 48वें ओवर की चौथी गेंद पर रहमत शाह केछक्के ने अफगानिस्तान की जीत पक्की कर दी।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.