Move to Jagran APP

आइपीएल की बिसात पर टीम इंडिया के पुराने धुरंधर, क्या होगी टीम इंडिया में वापसी?

आइपीएल सात के लिए मंच सच चुका है। सभी टीम के खिलाड़ी कमर कस चुके हैं और अपना दमखम दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इन खिलाड़ियों में ऐसे खिलाड़ी भी शामिल हैं जो पिछले काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और उनकी पुरजोर कोशिश है कि वो टीम में फिर से वापसी करें। ऐसे में आइपीएल सात उनके लिए एक बेहतरी

By Edited By: Published: Sun, 13 Apr 2014 10:43 AM (IST)Updated: Mon, 14 Apr 2014 04:21 PM (IST)
आइपीएल की बिसात पर टीम इंडिया के पुराने धुरंधर, क्या होगी टीम इंडिया में वापसी?

नई दिल्ली। आइपीएल सात के लिए मंच सज चुका है। सभी टीम के खिलाड़ी कमर कस चुके हैं और अपना दमखम दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इन खिलाड़ियों में ऐसे खिलाड़ी भी शामिल हैं जो पिछले काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और उनकी पुरजोर कोशिश है कि वो टीम में फिर से वापसी करें। ऐसे में आइपीएल सात उनके लिए एक बेहतरीन मौका है। आइपीएल के सातवें सीजन से पहले के सीजन में भी कई खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम में वापसी की, ऐसे में वो खिलाड़ी जो टीम में अपने प्रदर्शन के दम पर वापसी का सपना संजोये बैठे हैं ये उनके लिए शानदार मौका साबित हो सकता है।

loksabha election banner

वैसे भी आइपीएल 7 खत्म होने के बाद टीम इंडिया को इंग्लैंड दौरे पर जाना है जहां उसे 5 टेस्ट, 5 वनडे और एक टी 20 मुकाबला खेलना है। ऐसे में टीम इंडिया में वापसी के लिहाज से टीम के कई दिग्गज खिलाड़ियों की नजर इंग्लैंड दौरे पर लगी है। अब बात करते हैं उन खिलाड़ियों की जो टीम से बाहर चल रहे हैं और आइपीएल के जरिए टीम में वापसी करने को बेताब हैं।

वीरेन्द्र सहवाग

दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार वीरेन्द्र सहवाग टीम इंडिया से लगभग डेढ़ साल से बाहर हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच मार्च 2013 में जबकि, जनवरी 2013 में आखिरी वनडे और अक्टूबर 2012 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी टी 20 मैच खेला था। टीम से इतने दिनों तक बाहर रहने के बाद उन्होंने टीम में वापसी को कोशिश भी की मगर घरेलू मुकाबलों में उनके प्रदर्शन ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया और वो वापसी करने में असफल रहे।

ऐसे में आईपीएल 7 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे सहवाग एक बार फिर अपने पुराने अंदाज में लौटने की कोशिश करेंगे और अगर वो ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो टीम में वापसी का उनका सपना पूरा हो सकता है।

गौतम गंभीर

टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर भी टीम में वापसी को लेकर बेताब हैं। अपनी खराब फार्म की वजह से वो टीम से लगभग दो साल से टीम से बाहर हैं। टीम इंडिया के लिए उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2012 में खेला था। जनवरी 2013 में उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच खेला था जबकि, दिसंबर 2012 में अपना आखिरी टी 20 मैच खेला था। फिलहाल आइपीएल 7 में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर रहे गंभीर पर दोहरा दबाव है।

एक तरफ उन पर टीम से आइपीएल 7 में बढि़या प्रदर्शन करवाने की जिम्मेदारी है तो दूसरी तरफ वो खुद के प्रदर्शन को भी सुधार कर टीम इंडिया में वापसी के रास्ते तलाश रहे हैं। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि गंभीर किस तरह से अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए अपना फार्म वापस पाकर टीम इंडिया में वापसी कर पाते हैं।

युवराज सिंह

सिक्सर किंग युवराज सिंह फिलहाल टीम इंडिया के टी 20 टीम में शामिल हैं, मगर वो वनडे और टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं। हालांकि युवराज का प्रदर्शन टी 20 व‌र्ल्ड कप के दौरान कुछ खास नहीं रहा था। आस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर उनकी एक पारी को छोड़ दें तो वो पूरी सीरीज में रन के लिए जूझते नजर आए थे। ऐसे में उनके लिए आगे का रास्ता उतना आसान नहीं दिखता। रायल चैलेंजर बेंगलुरू का हिस्सा बन चुके युवी पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव है और अगर वो अपने बल्ले की चमक बिखेरने में कामयाब होते हैं तभी वो टीम में वापसी कर सकते हैं।

जहीर खान

35 साल के हो चुके टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान ने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे मुकाबला अगस्त 2012 में खेला था। हालांकि वो फिलहाल वो टेस्ट टीम का हिस्सा हैं, अपने आखिरी टेस्ट मैच में उनका प्रदर्शन भी ठीकठाक रहा था, फिर भी वो वनडे टीम में वापसी चाहते हैं। ऐसे में आइपीएल सात में मुंबई इंडियंस टीम के तरफ से खेल रहे जहीर भी अच्छी प्रदर्शन करते हैं तो वो वनडे टीम का हिस्सा बन सकते हैं।

हरभजन सिंह

टीम इंडिया के टर्बनेटर हरभजन सिंह को भी टीम में वापसी का बेसब्री से इंतजार है मगर टीम में आर. अश्विन, अमित कुमार और रविन्द्र जडेजा जैसे स्पिनर्स की मौजूदगी से उनकी राह आसान नजर नहीं आती। ये तीनों स्पिनर्स भी आइपीएल खेल रहे हैं ऐसे में भज्जी पर आइपीएल सात में इन तीनों से बेहतरीन प्रदर्शन का दबाव है और अगर वो ऐसा कर पाने में कामयाब होते हैं तभी टीम इंडिया में वापसी का दरवाजा उनके लिए खुल सकता है।

इरफान पठान

लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे इरफान पठान टीम में वापसी को लेकर खासे संजीदा है। 29 साल के इरफान ने भारत के लिए आखिरी वनडे अगस्त 2012 और आखिरी टी 20 अक्टूबर 2012 में कोलंबो में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। ऐसे में टीम में वापसी का दरवाजा उनके लिए तभी खुल सकता है जब वो बैट और बाल दोनों से शानदार प्रदर्शन करें।

यूसुफ पठान

यूसुफ पठान भी काफी लंबे अरसे से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। उन्हें भी टीम में वापसी का इंतजार है। ऐसे में आइपीएल सात उनके लिए संजीवनी का काम कर सकता है। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेल रहे यूसुफ अगर अपनी लय में लौट आते हैं तो शायद वो टीम में वापसी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.