Move to Jagran APP

गत चैंपियन मुंबई पहले ही मैच में ढेर, कैलिस और नरेन का जलवा

दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी ऑलराउंडर व हाल में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले जैक कैलिस की 72 रनों की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी और फिर फिरकी गेंदबाज वेस्टइंडीज के सुनील नरेन के चार विकेटों के दम परकोलकाता नाइटराइडर्स ने बुधवार को आइपीएल-7 के उद्घाटन मैच में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस को पस्त किया अ

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 09:55 AM (IST)
गत चैंपियन मुंबई पहले ही मैच में ढेर, कैलिस और नरेन का जलवा

अबु धाबी। दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी ऑलराउंडर व हाल में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले जैक कैलिस की 72 रनों की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी और फिर फिरकी गेंदबाज वेस्टइंडीज के सुनील नरेन के चार विकेटों के दम परकोलकाता नाइटराइडर्स ने बुधवार को आइपीएल-7 के उद्घाटन मैच में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस को पस्त किया और टूर्नामेंट में जीत से आगाज किया।

loksabha election banner

केवल चार रन के स्कोर पर पहला विकेट गंवा देने के बाद कैलिस ने युवा बल्लेबाज मनीष पांडे के साथ मिलकर 131 रन की साझेदारी की और टीम को संकट से निकाला। कैलिस ने अपनी 46 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के जड़े। पांडे ने उनका साथ बखूबी निभाते हुए 53 गेंद पर 64 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के उड़ाए, जिसकी मदद से केकेआर ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 163 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। मुंबई के बल्लेबाजी क्रम में सितारों की मौजूदगी को देखते हुए लक्ष्य को पहुंच में माना जा रहा था, लेकिन केकेआर के ट्रंप कार्ड स्पिनर सुनील नरेन ने केवल 20 रन देकर चार विकेट निकालते हुए टीम को 41 से जीत दिलाई। मुंबई की टीम सात विकेट पर 122 रन ही बना सकी। मुंबई की तरफ से अंबाती रायुडू ने सर्वाधिक 48 रन बनाए।

इससे पहले, केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन पारी के दूसरे ओवर में लसिथ मलिंगा ने उन्हें बोल्ड करके उनके फैसले पर सवाल खड़ा कर दिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज कैलिस और पांडे ने इसके बाद धीरे-धीरे पारी को संवारना शुरू किया। दोनों ने शुरुआत में धीमी गति से रन जोड़े। कैलिस ने ज्यादातर पहली ही गेंद पर एक रन लेकर रनर छोर पर खड़े हो जाने की रणनीति अपनाई। शुरुआती छह ओवर (पावर-प्ले) में उन्होंने केवल सात गेंदों का सामना किया और इतने ही रन बनाए।

टीम ने दस ओवर में एक विकेट पर 63 बनाए थे और मुंबई की कसी हुई गेंदबाजी को देखकर लग रहा था कि स्कोर 125 से 130 के बीच अटक कर रह जाएगा। लेकिन इसके बाद कैलिस में धीरे-धीरे अपनी रन गति तेज की। पारी का 15वां ओवर फेंकने आए प्रज्ञान ओझा पर उन्होंने दो छक्के और एक चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। उस ओवर में कुल 20 रन बने। यहां से केकेआर का रनरेट सात के ऊपर चलने लगा। अगला ओवर फेंकने आए पोलार्ड पर कैलिस और पांडे ने 15 रन बटोर कर टीम का स्कोर 125 पहुंचा दिया। 19वां ओवर फेंकने आए मलिंगा ने दूसरी गेंद पर कैलिस की पारी का अंत किया। आखिरी ओवर में सूर्य कुमार यादव ने पांच गेंद पर नाबाद 13 रन बनाकर टीम का स्कोर 160 के पार पहुंचाया। मुंबई की तरफ से मलिंगा ने 23 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि जहीर को एक विकेट मिला। कोरी एंडरसन तीन ओवर में 33 रन देकर सबसे महंगे साबित हुए।

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.