Move to Jagran APP

विराट कोहली में बड़े मौकों पर प्रदर्शन करने की भूख

अनिल कुंबले फ्लिपर टी-20 विश्व कप भले ही खत्म हो गया है, लेकिन क्रिकेट का यह सबसे छोटा प्रारूप अगले दो महीने तक छाया रहेगा, क्योंकि कुछ ही दिनों में आइपीएल शुरू होने वाला है। पिछले एक हफ्ते की बात करूं, तो वह पूरी तरह से श्रीलंका के नाम रहा, जिसने फाइनल में भारत को हराया। विश्व चैंपियनशिप का फाइनल हमेशा ही बेहद खास होता

By Edited By: Published: Sat, 12 Apr 2014 07:47 PM (IST)Updated: Mon, 14 Apr 2014 04:22 PM (IST)
विराट कोहली में बड़े मौकों पर प्रदर्शन करने की भूख

अनिल कुंबले

prime article banner

फ्लिपर

टी-20 विश्व कप भले ही खत्म हो गया है, लेकिन क्रिकेट का यह सबसे छोटा प्रारूप अगले दो महीने तक छाया रहेगा, क्योंकि कुछ ही दिनों में आइपीएल शुरू होने वाला है। पिछले एक हफ्ते की बात करूं, तो वह पूरी तरह से श्रीलंका के नाम रहा, जिसने फाइनल में भारत को हराया।

विश्व चैंपियनशिप का फाइनल हमेशा ही बेहद खास होता है, श्रीलंका के लिए यह इसलिए भी खास था क्योंकि वे अपने दो महान खिलाड़ियों महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा को टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई देने की तैयारी में थे। और उन्होंने मैच के दौरान मुश्किल से ही कोई गलती की, टॉस से लेकर पहले गेंदबाजी के फैसले तक सब कुछ उनके पक्ष में गया। भारत के लिए विराट कोहली ने फिर दिखा दिया कि बड़े मौकों पर उनमें अच्छा प्रदर्शन करने की भूख है। भारत को दूसरी बार विश्व टी-20 फाइनल में पहुंचाने के लिए उन्होंने बेहद अहम भूमिका निभाई। खासतौर से सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई उनकी पारी बेहद शानदार थी। किसी भी टी-20 मैच में 170 रन के लक्ष्य का पीछा करना वैसे ही बेहद मुश्किल काम है और जब मैच सेमीफाइनल का होता है तो चुनौती और भी बढ़ जाती है। मगर कोहली ने स्तरीय गेंदबाजी के खिलाफ इसे बेहद आसान बना दिया। फाइनल में भी वह अकेले खड़े रहे जबकि अन्य बल्लेबाज संघर्ष करते दिखे।

दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस ने भी भारत के खिलाफ शानदार कप्तानी पारी खेली। हालांकि कोहली के आगे उनका प्रदर्शन फीका पड़ गया, लेकिन फिर भी उस समय तक हर विपक्षी टीम को उखाड़ फेंकने वाली भारतीय स्पिन गेंदबाजी के सामने यह एक शानदार पारी थी। भारत की स्पिन तिकड़ी में आर अश्विन खास रहे। टी-20 मैचों में कप्तान धौनी हमेशा उन पर भरोसा करते हैं। इस बार भी अश्विन ने उन्हें निराश नहीं किया और सेमीफाइनल में बेहद शानदार गेंद पर हाशिम अमला को आउट किया। मगर सेमीफाइनल और फाइनल में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए विराट कोहली को इस हफ्ते का सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द वीक चुना जाता है। (पीएमजी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.