Move to Jagran APP

राहुल द्रविड़ ने तैयार कर लिए हैं टीम इंडिया के लिए चार खतरनाक खिलाड़ी

भारत की अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड ने कहा है कि उनके चार खिलाड़ी ऐसे हैं जो किसी भी स्तर पर क्रिकेट खेल सकते हैं।

By bharat singhEdited By: Published: Sat, 22 Oct 2016 11:56 AM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 05:12 PM (IST)
राहुल द्रविड़ ने तैयार कर लिए हैं टीम इंडिया के लिए चार खतरनाक खिलाड़ी

नई दिल्ली (जेएनएन)। मध्यक्रम के महान बल्लेबाजों में शुमार राहुल द्रविड़ खेल के बदलावों पर बारीक नजर रखते हैं। वह युवाओं को तराशने के लिए क्रिकेट में नई तकनीकों के प्रयोग के हिमायती हैं। गुरुवार को राहुल ने मेरठ में युवा क्रिकेटरों की फिटनेस एवं ट्रेनिंग की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एसजी कंपनी में पहुंचकर नए इक्विपमेंट की जानकारी ली। इस दौरान जागरण संवाददाता संतोष शुक्ल से राहुल द्रविड़ से हुई बातचीत के प्रमुख अंश-

loksabha election banner

सवाल- तीनों फॉर्मेट में एक खिलाड़ी के लिए समन्वय बनाना बड़ी चुनौती है। ऐसे में युवाओं को क्या करना चाहिए?

जवाब- नई पीढ़ी के आगे यह एक बड़ा चैलेंज है और रहेगा भी। बावजूद इसके वह सभी फार्मेट से सामंजस्य बिठा रहे हैं। अब ज्यादातर बल्लेबाज गेंदबाजी भी कर लेते हैं। किंतु ज्यादा क्रिकेट की वजह से गेंदबाजों की फिटनेस पर असर पड़ रहा है, जिन्हें बेहतरीन ट्रेनिंग तकनीक अपनाकर फिट रहना होगा।

सवाल- आप अंडर-19 के कोच हैं। आपकी नजर में कौन से खिलाड़ी भविष्य में देश के लिए खेल सकते हैं?

जवाब- नाम लेना ठीक नहीं, किंतु इनमें से चार खिलाड़ी किसी भी स्तर की क्रिकेट खेलने की क्षमता से लबालब हैं। यह टीम बेहतरीन खेल के दम पर वर्ल्ड कप फाइनल तक पहुंची थी।

सवाल- विश्व क्रिकेट में अब ढेरों रन बनते हैं। वनडे में शतक जड़ने वालों की संख्या बढ़ गई। टेस्ट मैचों में 50 की औसत बड़ी बात नहीं रही। गेंदबाजी कमजोर हो गई या बल्लेबाजी का स्तर बढ़ गया?

जवाब- क्रिकेट में बदलावों को लेकर गेंदबाजों पर दबाव तो वाकई बढ़ा है। हालांकि 50 की औसत आज भी आसान नहीं है, किंतु क्रिकेट बल्लेबाजों की तरफ झुका है। रन बनाने के दबाव की वजह से बल्लेबाजी की तकनीक अब उतनी शुद्ध नहीं रह गई।

सवाल- आपके समय वार्न, मुरलीधरन और कुंबले जैसे महान स्पिनरों की पूरी खेप थी, किंतु अब ज्यादा चेहरे नजर नहीं आते। ऐसा क्यों है?

जवाब- वनडे के बाद 20-20 क्रिकेट के जोर पकड़ने से गेंदबाज दबाव में आए। वह गेंदबाजी में घुमाव एवं नए प्रयोग करने से ज्यादा रन रोकने पर जोर देने लगे। इसके लिए कई बार उन्हें फ्लैट गेंदबाजी करनी पड़ी और स्पिन का हुनर कमजोर पड़ गया।

सवाल- आपने किन सबसे मुश्किल गेंदबाजों को खेला है? बल्लेबाजी में आप किसके मुरीद रहे?

जवाब- एलन डोनाल्ड, ग्लेन मैक्ग्रा और मुरलीधरन को मैं बेहद ऊंचे दर्जे का गेंदबाज आंकता हूं। इन्हें खेलना किसी भी पिच पर आसान नहीं था। बल्लेबाजी में सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के खेल में जादुई टच था।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें-


इस पाक बल्लेबाज ने एक शतक से तोड़े ब्रैडमैन, सचिन और द्रविड़ के रिकॉर्ड

बुरे फंसे मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड, मैच के दौरान लैपटॉप पर देख रहे थे कुछ और

मिस्बाह ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, धौनी-मैक्कुलम को पीछे छोड़ इस मामले में बने नंबर वन

अब आइपीएल से पहले पाकिस्तान के लिए खेलेंगे गेल, मैक्कुलम, वॉट्सन, पोलार्ड

सिर्फ कोहली के भरोसे कुछ नहीं होगा, बाकी बल्लेबाजों को भी करना होगा कमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.