Move to Jagran APP

ये क्या, इस टीम ने हरा दिया सबसे सफल वनडे टीम को

क्रिकेट में आपने कई उलटफेर देखे होंगे लेकिन हरारे में रविवार को कुछ बेहद दिलचस्प देखने को मिला। वनडे क्रिकेट की सबसे सफल टीम भी

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 09:35 AM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 10:02 AM (IST)
ये क्या, इस टीम ने हरा दिया सबसे सफल वनडे टीम को

हरारे। क्रिकेट में आपने कई उलटफेर देखे होंगे लेकिन हरारे में रविवार को कुछ बेहद दिलचस्प देखने को मिला। वनडे क्रिकेट की सबसे सफल टीम भी इस उलटफेर से बच नहीं सकी। जी हां, जिंबाब्वे ने रविवार को क्रिकेट की दुनिया में साल का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया। त्रिकोणीय सीरीज के अपने तीसरे मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर विश्व की नंबर एक टीम को नौ विकेट के नुकसान पर 209 रन पर सीमित करने के बाद जिंबाब्वे के बल्लेबाजों ने कप्तान एल्टन चिगुम्बरा की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत 48 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। जिंबाब्वे की ऑस्ट्रेलिया पर यह दूसरी जीत है। इससे पहले उसने 1983 के विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

loksabha election banner

स्पिन गेंदबाजों के आगे बेबस हुई ऑस्ट्रेलिया ने गेंदबाजी के दौरान मैच बचाने की पूरजोर कोशिश की। एक समय जिंबाब्वे 156 रन पर सात विकेट खोकर हार के कगार पर थी, लेकिन उसके बाद चिगुम्बरा (68 गेंद में नाबाद 52 रन) और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच में हैट्रिक लेने वाले प्रास्पर उत्सेया (28 गेंद में नाबाद 30, दो चौके और एक छक्का) ने आठवें विकेट के लिए 55 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को 31 साल बाद ऑस्ट्रेलिया पर जीत दिला दी। उत्सेया ने मिशेल स्टार्क पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई। ब्रैंडन टेलर (32) और सिकंदर रजा (22) ने भी टीम की ओर से उपयोगी पारियां खेली।

इससे पहले जिंबाब्वे के गेंदबाजों ने सीन विलियम्स की अगुआई में दमदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 209 रन ही बनाने दिए। विलियम्स ने 10 ओवर में 21 रन देकर दो विकेट हासिल किए. डोनाल्ड तिरिपानो और उत्सेया ने क्रमश: 34 और 45 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। जिंबाब्वे ने चार स्पिनरों का इस्तेमाल किया जिन्होंने मिलकर 36 ओवर में 117 रन देकर छह विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से टीम में वापसी कर रहे कप्तान माइकल क्लार्क ने सर्वाधिक नाबाद 68 रन बनाए, लेकिन अपनी इस पारी के दौरान उन्हें चोटिल होने के कारण रिटायर हर्ट होकर पवेलियन भी लौटना पड़ा। क्लार्क मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलिया के पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे। क्लार्क के अलावा विकेटकीपर ब्रैड हाडिन ने भी 49 रन की उम्दा पारी खेली। लेकिन अन्य बल्लेबाज खास रन नहीं जुटा सके।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.