Move to Jagran APP

पाकिस्तान ने मचाया धमाल, 2-1 से जीती टेस्ट सीरीज

अनुभवी बल्लेबाज यूनुस खान के शानदार (नाबाद 171) शतक की बदौलत पाकिस्तान ने मंगलवार को तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से रौंदकर न सिर्फ तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली बल्कि टेस्ट रैंकिंग में भी तीसरे स्थान पर पहुंचने में सफलता

By ShivamEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 07:20 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 07:31 PM (IST)
पाकिस्तान ने मचाया धमाल, 2-1 से जीती टेस्ट सीरीज

पालेकल। अनुभवी बल्लेबाज यूनुस खान के शानदार (नाबाद 171) शतक की बदौलत पाकिस्तान ने मंगलवार को तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से रौंदकर न सिर्फ तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली बल्कि टेस्ट रैंकिंग में भी तीसरे स्थान पर पहुंचने में सफलता हासिल की। ये पाकिस्तान की 2006 के बाद विदेशी सरजमीं पर पहली जीत है।

prime article banner

'मैन ऑफ द मैच' यूनुस ने अपनी इस पारी के दौरान शान मसूद (125) के साथ तीसरे विकेट के लिए 242 रन और कप्तान मिस्बाह उल हक (नाबाद 59) के साथ चौथे विकेट के लिए 127 रन की दो अहम साझेदारियां निभाई। 377 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाक ने तीन विकेट पर 382 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में छठा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने में सफलता हासिल की। मिस्बाह ने जेहान मुबारक की गेंद पर छक्का लगाकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। इससे पहले पाक टीम को श्रीलंका में 2009, 2012 और 2014 में शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने टेस्ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

पाकिस्तान ने सुबह दो विकेट पर 230 रन से आगे खेलना शुरू किया और जल्द ही अपना पहला शतक जमाने वाले कुवैत में जन्मे बायें हाथ के बल्लेबाज मसूद का विकेट गंवा दिया। उन्हें तारिंदु कौशल की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश चांदीमल ने स्टंप आउट किया। इसके बाद आए पाक कप्तान ने यूनुस का बखूबी साथ निभाया और टीम को रिकॉर्ड जीत दिलाकर ही वापस लौटे। पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह को 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया।

बने कई रिकॉर्ड:

- 377 रन बनाकर पाक ने अपने टेस्ट इतिहास के सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी सबसे बड़ी जीत नौ विकेट पर 315 रन की थी जो उसने कराची में 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हासिल की थी।

- 1 बार है जब किसी मेहमान टीम ने श्रीलंका में चौथी पारी में 300 से अधिक रन बनाए और जीत हासिल की है।

- 3 बार मिस्बाह ने अपनी टीम को छक्के से जीत दिलाई। इससे पहले वह 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में और 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अबुधाबी में यह कमाल दिखा चुके हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.