Move to Jagran APP

वर्ल्ड कप 2015: बांग्लादेश-स्कॉटलैंड मुकाबले में बने ये बेहद खास रिकॉर्ड

बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच गुरुवार को नेल्सन में खेला गया मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। इस मैच में स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 318 रन बनाए। जीत के लिए 319 रन के लक्ष्य को बांग्लादेश ने 11 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया और स्कॉटलैंड पर छह विकेट

By sanjay savernEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 05:17 PM (IST)
वर्ल्ड कप 2015: बांग्लादेश-स्कॉटलैंड मुकाबले में बने ये बेहद खास रिकॉर्ड

नई दिल्ली। बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच गुरुवार को नेल्सन में खेला गया मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। इस मैच में स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 318 रन बनाए। जीत के लिए 319 रन के लक्ष्य को बांग्लादेश ने 11 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया और स्कॉटलैंड पर छह विकेट से जीत दर्ज कर ली। वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार बांग्लादेश ने इतने बड़े स्कोर पर जीत हासिल की। इसके अलावा इस मैच के दौरान और भी बेहद खास रिकॉर्ड बने।

loksabha election banner

- काइल कोएट्जर ने बांग्लादेश के खिलाफ 156 रन की शानदार पारी खेली। यह किसी भी टेस्ट नहीं खेलने वाले देश के किसी भी खिलाड़ी द्वारा वर्ल्ड कप में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड नीदरलैंड के कलास जान वान नर्टविक के नाम था जिन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में नामिबिया के खिलाफ 134(नॉट आउट) की पारी खेली थी।

- काइल कोएट्जर और प्रेस्टन मोमसेन के बीच 141 रन की पार्टनरशिप हुई जो वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड की तरफ से सबसे बड़ी पार्टनरशिप थी। इसके अलावा वर्ल्ड कप में पहली बार यह स्कॉटलैंड की तरफ से किसी भी विकेट से लिए 100 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप थी।

- स्कॉटलैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप में अपना सर्वाधिक स्कोर (318) बनाया। यह टेस्ट नहीं खेलने वाले किसी भी देश की तरफ से वर्ल्ड कप में बनाया गया सर्वाधिक दूसरा बड़ा स्कोर रहा। इससे पहले आयरलैंड ने 2011 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 329 रन बनाया था।

- बांग्लादेश के तमीम इकबाल ने स्कॉ टलैंड के खिलाफ 95 रन की पारी खेली, यह वर्ल्ड कप में किसी भी बांग्लादेशी बल्लेबाज की तरफ से बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड मो. अशरफुल के नाम था जिन्होंने 2007 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 87 रनों की पारी खेली थी।

- तमीम इकबाल वनडे क्रिकेट में 4000 रन पूरा करने वाले बांग्लादेश के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अपनी 95 रन की पारी के दौरान ये कामयाबी हासिल की। वनडे में अब उनके 4085 रन हो गए हैं। इससे पहले शाकिब अल हसन ने ये कामयाबी हासिल की थी।

-तमीम इकबाल और महमुदुल्लाह के बीच 139 रनों की पार्टनरशिप हुई। यह पार्टनरशिप वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की तरफ से सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इससे पहले कैनबरा में अफगानिस्तान के खिलाफ पांचवे विकेट के लिए मुखफिकर रही और शाकिब अल हसन ने 114 रन की पार्टनरशिप की थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.