PreviousNext

जानिए इंग्लैंड रवाना होने से पहले पाकिस्तान के लिए क्या कुछ बोले विराट कोहली

Publish Date:Wed, 24 May 2017 06:43 PM (IST) | Updated Date:Thu, 25 May 2017 01:30 PM (IST)
जानिए इंग्लैंड रवाना होने से पहले पाकिस्तान के लिए क्या कुछ बोले विराट कोहलीजानिए इंग्लैंड रवाना होने से पहले पाकिस्तान के लिए क्या कुछ बोले विराट कोहली
आइए जानते हैं कि क्या कुछ कहा उन्होंने और आपको ये भी बताएंगे कि क्या कहते हैं भारत-पाक के आंकड़े।

[स्पेशल डेस्क], नई दिल्ली। आइपीएल के बाद विराट और उनकी अगुआइ वाली भारतीय क्रिकेट टीम तैयार है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए। टीम इंडिया आज चैंपियंस ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड रवाना हो गई। रवानगी से पहले विराट जब मीडिया से मुखातिब होने आए तो चर्चा का मुख्य विषय रहा 'पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट'। गौरतलब है कि 4 जून को भारत चैंपियंस ट्रॉफी का अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ ही खेलने वाली है। इसी को लेकर, मौजूदा राजनीतिक हलचल को नजर में रखते हुए विराट से कई सवाल किए गए। आइए जानते हैं कि क्या कुछ कहा उन्होंने और आपको ये भी बताएंगे कि क्या कहते हैं भारत-पाक के आंकड़े।

- सिर्फ खेल पर ध्यान

जब इंग्लैंड रवाना होने से पहले विराट से ये पूछा गया कि मौजूदा राजनीतिक हलचल के बीच क्या पाकिस्तान के खिलाफ खेलना सही कदम होगा? तो इस पर विराट ने कहा, 'आप क्या सोचते हैं? आप शायद यहां एक तय मानसिकता या अपनी तय सोच के साथ आए हैं। पूरे सम्मान के साथ कहना चाहूंगा, जो कुछ भी चल रहा है, एक क्रिकेटर के तौर पर आप बल्लेबाजी करते समय दूसरे छोर पर खड़े अपने साथी बल्लेबाज के बारे में भी नहीं सोच सकते। ये क्रिकेट खेलने के बारे में है। हां, भारत-पाकिस्तान (मैच) हमेशा से ही फैंस के लिए रोमांचक रहा है। ये उनके लिए कुछ अलग है। हमारे लिए, ये बस क्रिकेट का खेल है। हमारी दिमाग में कुछ नहीं बदलता, ये हमारे लिए सामान्य जैसा है। ऐसा पहली बार नहीं है कि हम उनके खिलाफ खेल रहे हैं। भारत की तरफ से खेलने के लिए आपको अतिरिक्त प्रेरणा की जरूरत नहीं होती।'

- क्या कहते हैं आंकड़े

विश्व कप में भारत आगे, चैंपियंस ट्रॉफी इतिहास में पाकिस्तान 

अगर आइसीसी के टूर्नामेंटों की बात करें तो उनमें से टी20 विश्व कप व वनडे विश्व कप में भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ बेमिसाल रहा है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक इन दोनों टूर्नामेंट में खेले गए सभी 11 मैचों में जीत दर्ज की लेकिन अगर बात चैंपियं ट्रॉफी की करें तो इसमें पाकिस्तान का रिकॉर्ड भारत से बेहतर रहा है। दोनों के बीच चैंपियंस ट्रॉफी इतिहास में तीन मैच खेले गए जिसमें से एक भारत ने जीता है जबकि दो मैच पाकिस्तान ने जीते हैं। भारत को पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी में पहली जीत पिछले संस्करण (2013) में ही मिली थी और भारत ने वो खिताब अपने नाम किया था।

वनडे में आमने-सामने

अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट की बात करें तो इसमें भारत अभी भी पाकिस्तान से आंकड़ों के मामले में पीछे है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 127 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें से 51 भारत ने जीते, जबकि 72 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं। वहीं, चार मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। 

किसी और देश में आमने-सामने

अगर भारत और पाकिस्तान से बाहर किसी न्यूट्रल वेन्यू पर हुए मैचों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच कुल 70 वनडे मैच हुए जिसमें से 29 भारत ने जीते, 39 पाकिस्तान ने जीते और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

सबसे बड़ा टीम स्कोर

वनडे क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों में सबसे बड़ा स्कोर भारत के नाम दर्ज है। भारत ने 2004-05 में विशाखापत्तनम में पाकिस्तान के खिलाफ 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाए थे।

सबसे कम टीम स्कोर

दोनों टीमों के बीच सबसे छोटा स्कोर भी भारत के ही नाम दर्ज है। 1978-79 में भारतीय टीम सियालकोट (पाकिस्तान) में वनडे मैच के दौरान 34.2 ओवर में 79 रन पर सिमट गई थी।

सबसे बड़ी जीत

भारत-पाकिस्तान वनडे मैचों में सबसे बड़ी जीत पाकिस्तान के नाम दर्ज है। पाकिस्तान ने 2004-05 में दिल्ली वनडे मैच में 159 रनों से जीत दर्ज की थी।

सबसे ज्यादा रन 

दोनों देशों के बीच हुए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं। सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 2474 रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा विकेट

सबसे ज्यादा विकेट की बात करें तो इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज व कप्तान वसीम अकरम 60 विकेटों के साथ सबसे आगे हैं।

यह भी पढ़ेंः इनकी बहुत याद सताएगी, कहीं इनके बिना फीका न पड़ जाए चैंपियंस ट्रॉफी

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Virat Kohli plays down the Pakistan scenario before Champions Trophy(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

कहीं टीम इंडिया के लिए 'संकट' ना खड़े कर दें ये दिग्गज खिलाड़ी, फिर कैसे बचेगा ताज़?दिलचस्पः जानिए क्या हुआ जब सबसे ताकतवर अमेरिका उतरा था चैंपियंस ट्रॉफी में
यह भी देखें