Move to Jagran APP

कोहली के इस बयान से पाकिस्तान हुआ खुश, भारत को हुई निराशा

चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हार के बाद भारतीय कप्तान विराच कोहली ने एक बयान दिया। इस बयान के बाद पाक ने ना केवल विराट को शुक्रिया कहा है, बल्कि उन्हें जेंटलमैन बताया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 12:13 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 01:27 PM (IST)
कोहली के इस बयान से पाकिस्तान हुआ खुश, भारत को हुई निराशा
कोहली के इस बयान से पाकिस्तान हुआ खुश, भारत को हुई निराशा

लंदन, अभिषेक त्रिपाठी। फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ हारने के बाद विराट के बयान से पड़ोसी देश के क्रिकेट प्रशंसक काफी खुश हैं। सीमा पार के क्रिकेटप्रेमियों ने इस बयान के लिए न केवल विराट को शुक्रिया कहा है, बल्कि उन्हें जेंटलमैन बताया। पाकिस्तानी क्रिकेट बिरादरी ने भी 180 रन की करारी हार के बाद विराट के बयान की जमकर सराहना की है।

loksabha election banner

कोहली के इस बयान से खुश हुआ पाकिस्तान 

विराट ने हार के बाद कहा कि मैं पाकिस्तान को बधाई देना चाहता हूं। उनकी टीम के लिए यह बेहतरीन टूर्नामेंट रहा। उन्होंने जिस तरह से स्थितियों को अपने पक्ष में किया यह दिखाता है कि इस टीम के खिलाड़ियों में कितनी प्रतिभा है। उन्होंने एक बार फिर इस बात को साबित किया है कि अपने दिन वे किसी को भी उलटफेर का शिकार बना सकते हैं। स्वाभाविक रूप से हम निराश हैं, लेकिन मेरे चेहरे पर मुस्कुराहट इसलिए है क्योंकि फाइनल तक पहुंचने में हमारी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया।

कोहली ने फखर जमां की भी की तारीफ

विराट ने कहा कि जब खिलाड़ी (फखर जमां) किसी खास दिन अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें रोक पाना बेहद मुश्किल हो जाता है, क्योंकि उनके करीब 80 फीसदी शॉट जोखिम उठाकर खेले गए थे। एक गेंदबाज या कप्तान के रूप में जब ऐसा होता है...तो आपको कहना पड़ता है कि इस शख्स को रोक पाना बेहद मुश्किल है।

अश्विन का किया बचाव: अश्विन ने पिछले दो साल में दस वनडे में सिर्फ नौ विकेट लिए हैं। इस टूर्नामेंट में उन्होंने तीन मैचों में सिर्फ एक विकेट लिया। उन्होंने 29 ओवर में 167 रन खर्च किए। पाकिस्तानी टीम ने फाइनल में उन्हें जमकर कूटा। कोहली ने उनका बचाव करते हुए कहा कि इस प्रारूप में सपाट पिचों पर गेंदबाजी करने की चुनौती को देखते हुए अश्विन की आलोचना करना अनुचित है। सपाट पिच पर प्रत्येक स्पिनर को चुनौती का सामना करना पड़ता है और प्रत्येक स्पिनर के खिलाफ रन बनते हैं। विशेषकर इस तरह के विकेटों पर जहां अगर बल्लेबाज लय में आ जाए तो स्पिनर के लिए काफी मुश्किल हो जाती है और एक्रॉस द लाइन स्लॉग करने के बाद भी बल्लेबाज आउट नहीं होते। आप स्पिनर के रूप में काफी कुछ नहीं कर सकते। क्योंकि आप उसे वहीं खिला रहे हो जहां खिलाना चाहते हो, लेकिन इसके बावजूद वह शॉट खेल रहा है।

कप्तान विराट कोहली ने दो स्पिनरों को खिलाने के फैसले का भी बचाव किया, जबकि उन्होंने 18 ओवर में 147 रन लुटाए। कोहली ने कहा कि श्रीलंका के खिलाफ हार के बाद हमने संयोजन तैयार किया था। उन्होंने कहा कि दो स्पिनरों ने हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। हमने जो संयोजन खिलाया उसे लेकर मुङो कोई मलाल नहीं है और श्रीलंका के खिलाफ हार के बाद से हम उसी संयोजन के साथ खेल रहे थे।

बुरा लगता है बल्लेबाजों के फ्लॉप होने पर: शीर्ष तीनों बल्लेबाजों के फाइनल में नाकाम होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि बेशक जब आप आउट हो जाते हो या बल्लेबाजी सामूहिक रूप से नहीं चलती तो बुरा लगता है। टीम के लिए योगदान नहीं देने पर सभी को बुरा लगता है। हां, मैं भी इसी तरह की भावनाओं को महसूस करता हूं, लेकिन आपको पता है कि आपने पर्याप्त खेल लिया है कि आप समझ सको कि आपकी भूमिका क्या है, आप अपना सर्वश्रेष्ठ करते हो और इसके बाद किसी चीज पर आपका नियंत्रण नहीं होता। अंत में कभी-कभी आपको विपक्षी टीम के कौशल को स्वीकार करना होता है और उसकी सराहना करनी होती है।’

(बांग्लादेश को सेमीफाइनल में हराने के बाद, कोहली का बयान)

मैच से पहले कोई विजेता नहीं होता और खेल में भविष्यवाणी नहीं कर सकते। हमने हैरान करने वाले नतीजे देखे हैं और दर्शकों के लिए इसे देखना और खिलाड़ियों के लिए इसका हिस्सा होना शानदार है। हम फाइनल का लुत्फ उठाना चाहते हैं और इसमें जगह के हकदार हैं। शानदार वापसी करने वाली पाक टीम से मैं प्रभावित हूं।

(पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल से पहले, कोहली का बयान)

मुझे पता है कि लोगों को उम्मीदें होती हैं। ऐसे प्रशंसक हैं जो मेरी टीम से हर समय अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रखते हैं, पर खिलाड़ी व व्यक्ति के तौर पर मैं समझता हूं कि यह हर बार संभव नहीं है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप भी समङों कि खेल में जीत मिल सकती है और नहीं भी। आपको इस सच्चाई को समझना होगा।

(फाइनल में पाकिस्तान से हारने के बाद, कोहली के बोल)

आप हर मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करते हो, लेकिन क्रिकेट ऐसा खेल नहीं है जिसमें आप हर मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सको। आप भी फेल होगे और एक दिन एक टीम हारेगी ही। आज हमारा दिन नहीं था, क्योंकि विपक्षी टीम ने अच्छा खेल दिखाया। क्रिकेट दो टीमों के बीच खेला जाता है, इसमें एक टीम नहीं होती इसलिए आपको हार स्वीकारनी होगी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.