Move to Jagran APP

करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं विराट

भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य के कप्तान की दौड़ में सबसे आगे चल रहे ताबड़तोड़ बल्लेबाज विराट कोहली इस समय अपने करियर के सबसे खराब

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 09:23 AM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 09:27 AM (IST)
करियर के सबसे खराब दौर  से गुजर रहे हैं विराट

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य के कप्तान की दौड़ में सबसे आगे चल रहे ताबड़तोड़ बल्लेबाज विराट कोहली इस समय अपने करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में यह बल्लेबाज कुल 134 रन बना सका। अगर 25 अगस्त से शुरू हो रही वनडे सीरीज में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए तो चयनकर्ताओं को कड़ा फैसला लेने पर मजबूर होना पड़ सकता है।

loksabha election banner

2008 में श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में वनडे मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले विराट इससे पहले इतने खराब दौर से कभी नहीं गुजरे हैं। इंग्लैंड दौरे में मैदान और मैदान के बाहर के विवादों ने उन्हें हिलाकर रख दिया है। यह पहली बार है जब किसी टेस्ट सीरीज में उनका औसत 15 से भी नीचे गया है। यही नहीं वह पूरी सीरीज में एक अर्धशतक तक नहीं लगा पाए और उनका उच्चतम स्कोर 39 रन रहा। हालांकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, चयनकर्ताओं और बीसीसीआइ का उन पर विश्वास बना हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज उनकी जिंदगी की महत्वपूर्ण सीरीज होने वाली है।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि प्रशंसकों को कोहली से बहुत ज्यादा उम्मीदें रहती हैं, लेकिन उसके साथ ऐसा पहली बार हुआ है। निश्चित ही वह वनडे सीरीज में इससे उबरकर अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करेगा। अगर वनडे की बात करें तो कोहली ने इससे पहले एशिया कप के रूप में अपना आखिरी वनडे टूर्नामेंट खेला था। इसमें उन्होंने चार मैचों की तीन पारियों में 63 के औसत से 189 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक भी शामिल था। उससे पहले न्यूजीलैंड में हुई वनडे सीरीज में भी दिल्ली के इस बल्लेबाज ने पांच मैचों की पांच पारियों में 58.20 के औसत से 291 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल थे। अगर हालिया टेस्ट सीरीज को छोड़ दिया जाए तो कोहली वर्तमान में टीम इंडिया के सबसे होनहार खिलाड़ी हैं और बुरे दौर से उबरने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

- महिला मित्रों को साथ में रखने पर रोक नहींः

नई दिल्ली। विराट कोहली और उनकी महिला मित्र फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को लेकर चल रहे विवाद के बारे में बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा कि हमने किसी भी खिलाड़ी की महिला मित्र या बीवी के इंग्लैंड में साथ में रहने पर रोक नहीं लगाई है। आलोचकों का कहना है कि अनुष्का के इंग्लैंड दौरे में विराट के साथ रहने के बाद से ही उनके प्रदर्शन में गिरावट आई है। इसके बाद खबर आई थी कि बोर्ड ने विदेशी दौरों पर खिलाडिय़ों को महिला मित्र और बीवी के साथ रहने पर रोक लगा दी है। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हार जीत लगी रहती है और बीसीसीआइ ने फिलहाल ऐसी कोई रोक नहीं लगाई है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.