Move to Jagran APP

भारतीय युवा चूके, वेस्टइंडीज पहली बार बना अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन

अंडर-19 विश्व कप के रोमांचक फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज अंडर-19 की टीम ने केसी कार्टी के नाबाद 52 रन के दम पर भारतीय अंडर-19 टीम को 5 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने पहली बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। भारत का

By sanjay savernEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2016 08:01 AM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2016 05:11 PM (IST)
भारतीय युवा चूके, वेस्टइंडीज पहली बार बना अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन

मीरपुर। अंडर-19 विश्व कप के रोमांचक फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज अंडर-19 की टीम ने 'मैन ऑफ द मैच' केसी कार्टी के नाबाद 52 रन के दम पर भारतीय अंडर-19 टीम को 5 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने पहली बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। भारत का चौथी बार ये खिताब जीतने का सपना इस हार के साथ टूट गया। बांग्लादेश के मेहंदी हसन मिराज को 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया।

loksabha election banner

भारतीय बल्लेबाजों का फ्लॉप शो

फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम का पहला विकेट रिषभ पंत के तौर पर गिरा। रिषभ दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से स्टंप आउट हुए। उन्होंने महज एक रन बनाया। जोसफ की गेंद पर उन्हें इमलाच ने स्टंप आउट किया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अनमोल प्रीत सिंह जोसफ की गेंद को समझ नहीं पाए और विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। उन्होंने 8 गेंदों का सामना करके 3 रन बनाए। पूरी प्रतियोगिता में खराब फॉर्म में चल रहे टीम के कप्तान इशान किशन एक बार फिर से इस मकाबले में भी फेल रहे। वो महज 4 रन बनाकर जोसफ की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे वॉशिंगटन सुंदर भी महज 7 रन बनाकर पवेलिय लौट गए। अरमान जाफर को स्प्रिंगर को 5 रन पर कैच आउट करवा दिया। महिपाल लोमरोर को 19 रन पर होल्डर ने विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करवा दिया। मयंक डागर को रयॉन जॉन ने 8 रन पर कैच आउट करवा दिया। शानदार बल्लेबाजी कर रहे सरफराज खान ने भारतीय पारी को संभाली और 51 रन बनाए मगर वो भी रयॉन जॉन का शिकार बने। सरफराज ने टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए।वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। जोसफ और रियॉन जॉन ने तीन-तीन, कीमो पॉल ने दो, स्प्रिंगर और होल्डर ने एक-एक विकेट लिए।

कार्टी की धमाकेदार पारी

दूसरी पारी में जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने अपना पहला विकेट 5 रन पर गवां दिया। आवेश खान ने भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने ओपनर बल्लेबाज पोप को 3 रन पर कैच आउट करवाया। तेविन इमलाच को खलील अहमद ने 15 रन पर महिपाल लोमरोर के हाथों कैच आउट करवाया। शानदार बल्लेबाजी कर रहे कप्तान हेतमयेर को मयंक डागर ने अरमान जाफर के हाथों 23 रन पर कैच आउट करवाया। गुली को भी डागर ने महज 3 रन पर अपनी ही गेंद पर कैच लेकर पवेलियन वापस भेजा। इसके बाद केसी कार्टी (नाबाद 52 रन) और कीमो पॉल (नाबाद 40 रन) के बीच छठे विकेट के लिए 69 रनों की अटूट साझेदारी हुई जिसने भारतीय सपनों को धीरे-धीरे चकनाचूर कर दिया। मैच के अंतिम ओवर में वेस्टइंडीज को 3 रनों की जरूरत थी जो रन उन्होंने तीन गेंदें शेष रहते बना लिए। भारत की तरफ से मयंक डागर ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए जबकि खलील अहमद और आवेश खान ने 1-1 विकेट हासिल किया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.