Move to Jagran APP

वाह! क्या ये मैच देखा आपने, जहां अंत तक होते रहे करिश्मे

यूं तो आपने क्रिकेट में कई दिलचस्प मैच देखे होंगे लेकिन अब एक ऐसा वनडे मैच देखने को मिला है जो सबसे अलग और सबसे

By ShivamEdited By: Published: Sun, 19 Oct 2014 01:12 PM (IST)Updated: Sun, 19 Oct 2014 01:46 PM (IST)
वाह! क्या ये मैच देखा आपने, जहां अंत तक होते रहे करिश्मे

नई दिल्ली। यूं तो आपने क्रिकेट में कई दिलचस्प मैच देखे होंगे लेकिन अब एक ऐसा वनडे मैच देखने को मिला है जो सबसे अलग और सबसे अद्भुत था। 50-50 ओवर के इस मैच में ताबड़तोड़ रिकॉर्ड भी बने और साथ ही नतीजा भी चौंकाने वाला रहा जिसने फैंस को हर पल झूमने पर मजबूर कर दिया। दरअसल, ये मैच था ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित मैटाडोर वनडे टूर्नामेंट का जहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के भी तमाम कंगारू खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। आइए जानते हैं कि तस्मानिया और क्वींसलैंड के बीच हुए इस मैच में आखिर ऐसा क्या-क्या हुआ....

loksabha election banner

- बेन डंक का 'डबल धमाल':

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सदस्य व आइपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले बेन डंक इस मैच में अपनी घरेलू टीम तस्मानिया से खेल रहे थे। तस्मानिया ने टॉस हारा और उन्हें पहले बल्लेबाजी करने का न्योता मिला लेकिन फिर बेन डंक ने जो बल्लेबाजी की वो ऐतिहासिक थी। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई घरेलू क्रिकेट वनडे इतिहास की पहली डबल सेंचुरी जड़ डाली। डंक ने 157 गेंदों पर नाबाद 229 रन बनाए। इसमें 13 छक्के और 15 चौके शामिल रहे।

- पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड पार्टनरशिपः

बेन डंक की एतिहासिक पारी में उनका साथ दिया विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेनी ने, जिन्होंने 127 गेंदों में 125 रनों की पारी खेली और दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 277 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया।

- एक विकेट पर बनाए 398 रनः

इन दोनों की विशाल साझेदारी के बाद पेनी ही एकमात्र बल्लेबाज थे जो आउट हुए। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय टीम के कप्तान जॉर्ज बैली पिच पर आए और उन्होंने भी 19 गेंदों पर नाबाद 33 रन बना डाले। नतीजतन स्कोर 50 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 398 तक जा पहुंचा। यानी अब क्वींसलैंड के सामने 399 रनों का विशाल लक्ष्य था। क्वींसलैंड की तरफ से सबसे महंगे पीटर जॉर्ज साबित हुए जिन्होंने 10 ओवर में अकेले ही 101 रन लुटा डाले।

- ....और फिर आया सबसे बड़ा ट्विस्टः

जाहिर है 50 ओवर में 399 का लक्ष्य दुनिया की किसी भी टीम के लिए आसान काम नहीं है लेकिन इस मैच में एक करिश्मा होना और बाकी था। क्वींसलैंड के ओपनर (उस्मान ख्वाजा और क्रिस हार्टली) तस्मानिया के ओपनर्स बेन डंक और टिम पेनी की जोड़ी से भी दो कदम आगे निकले। उस्मान और हार्टली ने पहले विकेट के लिए धुआंधार 280 रनों की साझेदारी को अंजाम दे डाला। उस्मान ने 110 गेंदों पर 166 रन बनाए जबकि हार्टली ने 120 गेंदों पर 142 रनों की पारी खेली। तस्मानिया ने महज 3 विकेट खोते हुए 16 गेंद बाकी रहते ही लक्ष्य पार कर दिया और 402 रन बनाकर 7 विकेट से मुकाबला जीत लिया जो कि लक्ष्य का पीछा करने में एक नया ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड भी है। इस नतीजे को देखकर ना सिर्फ तस्मानिया के खिलाड़ियों को करारा झटका लगा बल्कि उन हजारों फैंस को भी जो मैच देख रहे थे।

- मैच के अजब-गजब आंकड़ेः

इस वनडे मैच में 800 रन बने, चार शतक देखने को मिले, एक गेंदबाज (पीटर जॉर्ज, क्वींसलैंड) ने भी शतक लगाया लेकिन रन लुटाने का, उन्होंने 10 ओवर में 101 रन लुटा डाले। मैच में मात्र चार विकेट ही गिरे। मैच में कुल 33 छक्के लगे और 55 चौके लगे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.