Move to Jagran APP

आज इन 8 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, आप हैं किसके साथ?

आज चैंपियंस लीग टी20 का आगाज होगा। आमने-सामने हैं आइपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स और 2010 में चैंपियंस लीग का खिताब जीतने वाली दिग्गज चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें। चैंपियंस लीग के इस पहले मुकाबले पर सभी की नजरें टिकी होंगी। आखिर आइपीएल की इन दो दिग्गज टीमों में कौन से होंगे वो सितारे जिन पर आज फैं

By Edited By: Published: Tue, 16 Sep 2014 04:32 PM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 07:16 AM (IST)
आज इन 8 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, आप हैं किसके साथ?

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आज चैंपियंस लीग टी20 का आगाज होगा। आमने-सामने हैं आइपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स और 2010 में चैंपियंस लीग का खिताब जीतने वाली दिग्गज चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें। चैंपियंस लीग के इस पहले मुकाबले पर सभी की नजरें टिकी होंगी। आखिर आइपीएल की इन दो दिग्गज टीमों में कौन से होंगे वो सितारे जिन पर आज फैंस की नजरें टिकी रहेंगी। आइए जानते हैं..

loksabha election banner

1. ड्वेन ब्रावो (चेन्नई सुपरकिंग्स):

चेन्नई सुपरकिंग्स के इस कैरेबियाई खिलाड़ी को आइपीएल 2014 के शुरुआती दौर में ही अपनी टीम का साथ छोड़कर वापस लौटना पड़ा था। एक ऑलराउंडर के तौर पर ब्रावो आज विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार हैं। पिछले कुछ सालों में चेन्नई के साथ जुड़े रहने के साथ कप्तान धौनी भी अच्छे से समझ चुके हैं कि इस खिलाड़ी का इस्तेमाल कब और कहां करना है।

2. फैफ डु प्लेसिस (चेन्नई सुपरकिंग्स):

चेन्नई सुपरकिंग्स के इस दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज से उसकी टीम को इस बार सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी। हाल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में उनका जबरदस्त धमाल देखने को मिला है। अपनी पिछली पांच अंतरराष्ट्रीय पारियों में वो तीन शतक और एक बार 96 का स्कोर भी बना चुके हैं। वो चेन्नई के मिडल ऑर्डर में जान भरेंगे।

3. सुरेश रैना (चेन्नई सुपरकिंग्स):

आइपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना ने हाल में वनडे सीरीज के दौरान इंग्लैंड में अपना जलवा जमकर दिखाया जिसमें एक तूफानी शतक भी शामिल था। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शतक जड़ने वाले वो एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं और टी20 क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी कितनी घातक साबित होती है इसका अंदाजा हर गेंदबाज को है। चेन्नई की टीम के लिए वो बेहद खास थे और आगे भी रहने वाले हैं। केकेआर के खिलाफ फैंस को उम्मीद होगी उनका फॉर्म उनकी टीम के काम आएगा।

4. ड्वेन स्मिथ (चेन्नई सुपरकिंग्स):

पिछले आइपीएल में चेन्नई के लिए उनके कैरेबियाई ओपनर ड्वेन स्मिथ से सभी की उम्मीद लगी थी और वो उस पर खरे भी उतरे। स्मिथ एक धमाकेदार शुरुआत देने में सक्षम हैं और चैंपियंस लीग टी20 के छोटे से कार्यक्रम में उनकी टीम को उनसे चाहिए भी यही होगा। धौनी की अगुआई वाली ये टीम अपने इस ओपनर पर काफी भरोसा करेगी। केकेआर के खिलाफ स्पिनरों के खिलाफ वो काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

5. जैक्स कैलिस (कोलकाता नाइट राइडर्स):

बेशक कैलिस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन सब वाकिफ हैं कि ना तो उनके जैसा ऑलराउंडर कभी देखा गया है और शायद ही जल्द भविष्य में आगे देखने को मिले। कैलिस दुनिया की किसी भी पिच पर अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से मैच का रुख पलटने का दम रखते हैं और उनका टीम में मौजूद रहना कप्तान गंभीर के लिए सबसे बड़ा फायदा ये देगा कि उनका अनुभव हमेशा उनके साथ ही चलता है। भले ही बल्ले से रन ना निकले लेकिन इतने अनुभवी खिलाड़ी का अनुभव जब मैदान पर मौजूद हो तो सामने वाली टीम को सोचने की जरूरत तो पड़ती ही है।

6. कुलदीप यादव (कोलकाता नाइट राइडर्स):

उम्र महज 19 साल और हौसले बुलंदियों पर। हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के युवा गेंदबाज कुलदीप यादव की। अपनी चाइना मेन गेंद से उन्होंने विश्व क्रिकेट का ध्यान अपनी ओर खींचा है और अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के ऐसे टूर्नामेंट में फैंस पहली बार उनका जलवा देख सकेंगे। उन्होंने अब तक किसी भी प्रारूप में कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है ऐसे में अब बस इस खिलाड़ी को एक अच्छी शुरुआत की जरूरत है और चेन्नई के खिलाफ दुनिया की नजरें उन पर टिकी रहेंगी।

7. यूसुफ पठान (कोलकाता नाइट राइडर्स):

पिछले आइपीएल में कुछ अच्छी पारियां खेलकर यूसुफ पठान ने फिर अपने जलवे को दिखाया था लेकिन इस बार उन पर निगाहें इसलिए भी टिकी रहेंगी क्योंकि हाल में वो दक्षिण अफ्रीका में विश्व के एक प्रसिद्ध ट्रेनर की अगुआइ में अभ्यास करके लौटे हैं। साइक्लिंग से लेकर पर्वतारोहण जैसे अभ्यास करने के बाद यूसुफ ने भी कहा कि वो खुद को मजबूत महसूस कर रहे हैं, ऐसे में चेन्नई को उनसे संभल कर रहना होगा क्योंकि अगर उनका बल्ला चला तो गेंद सिर्फ हवा से ही बातें करेगी।

8. रॉबिन उथप्पा (कोलकाता नाइट राइडर्स):

आइपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 2014 के सीजन में जबरदस्त धमाल मचाने वाले रॉबिन उथप्पा इस बार सभी की नजरों में रहेंगे और चेन्नई के खिलाफ मैच में वो एक बार फिर अच्छी शुरुआत करना चाहेंगे। आइपीएल 2014 में उन्होंने 16 पारियों में 660 रन बनाकर धूम मचाई थी और काफी हद तक उनके दम पर ही उनकी टीम अपना दूसरा खिताब जीतने में सफल रही थी। ये वनडे टीम व टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में भी वापसी करने के लिए उनके पास अच्छा मौका होगा।

- कप्तानों की टक्कर भी होगी दिलचस्प:

दोनों टीमों के कप्तान (गौतम गंभीर और महेंद्र सिंह धौनी) अनुभवी हैं। दोनों को टी20 क्रिकेट में शानदार सफलताएं मिली हैं। बस दरकार है तो अपने खुद के फॉर्म की। हाल में इंग्लैंड में धौनी ने तो वनडे सीरीज के दौरान कुछ जलवा जरूर दिखाया था लेकिन टेस्ट सीरीज में असफल रहने वाले गंभीर के पास छोटे प्रारूप में फॉर्म वापस हासिल करने का ये अच्छा मौका होगा। दोनों की कप्तानी में भी जमीन-आसमान का अंतर देखा जाता है। एक तरफ होंगे गंभीर जो कि आक्रामक रुख के लिए जाने जाते रहे हैं, जबकि दूसरी तरफ होंगे चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धौनी जिनके बोल कम और रणनीति ज्यादा प्रभाव छोड़ती है। देखना दिलचस्प होगा कि इस टक्कर में विजयी कौन रहता है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.