Move to Jagran APP

आज होगा जिंबाब्वे दौरे के लिए चयन, इन युवा खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

आज जब चयनकर्ता जिंबाब्वे और वेस्टइंडीज दौरों के लिए टीमों की घोषणा करेंगे तो आइपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले कुछ युवा खिलाड़ियों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी। कौन होंगे ये युवा खिलाड़ी और इन टीमों में क्या कुछ नया देखने को मिल सकता है, आइए जानते हैं।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 22 May 2016 10:42 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2016 12:11 PM (IST)
आज होगा जिंबाब्वे दौरे के लिए चयन, इन युवा खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

मुंबई, प्रेट्र। आज जब चयनकर्ता जिंबाब्वे और वेस्टइंडीज दौरों के लिए टीमों की घोषणा करेंगे तो आइपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले कुछ युवा खिलाड़ियों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी। कौन होंगे ये युवा खिलाड़ी और इन टीमों में क्या कुछ नया देखने को मिल सकता है, आइए जानते हैं।

loksabha election banner

- युवा खोजः

आइपीएल के दौरान दिल जीतने वाले जिन दो खिलाड़ियों पर सबसे ज्यादा नजरें रहेंगी वो हैं कृणाल पांड्या और करुण नायर। मुंबई के युवा श्रेयस अय्यर को रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने के इनाम के तौर पर वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टेस्ट टीम में शामिल किया जा सकता है। वहीं कृणाल पांड्या ने आइपीएल-9 में मुंबई की तरफ से खेलते हुए गेंद और बल्ले दोनों से अपना दम दिखाया।

- क्या धौनी खेलेंगे?:

जिंबाब्वे दौरे पर सीमित ओवरों की छोटी सीरीज कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के लिए सत्र का आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है, क्योंकि इसके बाद भारत को लगातार 17 टेस्ट मैच खेलने है, जिसकी शुरुआत वेस्टइंडीज में चार टेस्ट की सीरीज से होगी। यदि धौनी आराम करना चाहेंगे तो जिंबाब्वे दौरे पर अजिंक्य रहाणे को कप्तानी सौंपी जा सकती है। वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम की कमान विराट कोहली संभालेंगे।

- किसको मिलेगी जगह, कौन करेगा वापसी?:

उनके अलावा मुरली विजय, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा की टीम में जगह सुनिश्चित मानी जा रही है, जबकि अतिरिक्त बल्लेबाज की जगह श्रेयस अय्यर को टीम में शामिल किया जा सकता है। अय्यर ने इस रणजी सत्र में 73.38 की औसत से 1321 रन बनाए थे। दूसरे विकेटकीपर के तौर पर नमन ओझा को जगह मिल सकती है। तीसरे स्पिनर की जगह के लिए हरभजन सिंह और रवींद्र जडेजा के बीच मुकाबला होगा। इशांत के अलावा तेज गेंदबाजी में अन्य तीन दावेदार मुहम्मद शमी, उमेश यादव और वरुण एरोन होंगे। देखना दिलचस्प होगा कि जसप्रीत बुमराह अपनी यॉर्कर गेंद डालने की क्षमता से टेस्ट टीम में जगह बनाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं।

- किसको-किसको मिलेगा आरामः

बीसीसीआइ सूत्रों के मुताबिक, चयनकर्ता पिछले छह महीने से लगातार खेल रहे वरिष्ठ खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा, आर अश्विन और शिखर धवन को जिंबाब्वे दौरे पर नहीं ले जाना चाह रहे हैं। बल्लेबाजों में करुण नायर और अंबाती रायुडू पर चयनकर्ताओं की नजर रहेगी, जबकि रवींद्र जडेजा के विकल्प के तौर पर कृणाल को शामिल किया जा सकता है। राहुल को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है, जबकि ऋषभ पंत छुपे रुस्तम साबित हो सकते हैं। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी टीम में जगह मिलने की उम्मीद है। तेज गेंदबाजी में मोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का चयन तय है, जबकि चोटिल आशीष नेहरा की जगह बरिंदर सरां और श्रीनाथ अरविंद में से किसी को मौका मिल सकता है। हालांकि संदीप शर्मा और अशोक डिंडा पर भी नजरें रहेंगी। गेंदबाजी ऑलराउंडर की जगह हार्दिक पांड्या और स्टुअर्ट बिन्नी को मिल सकती है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.