Move to Jagran APP

टीम इंडिया के कोच के उम्मीदवारों से पूछे गए सबसे अहम दो सवाल

पायबस और मूडी विशेष रूप से कडे़ सवालों के लिए काफी अच्छी तरह तैयार थे। रवि और वीरू ने भी कुछ कडे़ सवालों के विस्तृत जवाब दिए

By Bharat SinghEdited By: Published: Tue, 11 Jul 2017 12:45 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jul 2017 12:49 PM (IST)
टीम इंडिया के कोच के उम्मीदवारों से पूछे गए सबसे अहम दो सवाल
टीम इंडिया के कोच के उम्मीदवारों से पूछे गए सबसे अहम दो सवाल

नई दिल्ली, पीटीआइ। टीम इंडिया के कोच पद के इंटरव्यू के दौरान अपनी प्रस्तुति देने वाले सभी पांच उम्मीदवारों से दो बेसिक सवाल पूछे गए। इन उम्मीदवारों में वीरेंद्र सहवाग, रवि शास्त्री, टॉम मूडी, रिचर्ड पायबस और लालचंद राजपूत शामिल रहे। 

loksabha election banner

इन उम्मीदवारों के लिए सबसे अहम दो सवालों में पहला सवाल यह था कि इंग्लैंड में होने वाले 2019 विश्व कप के लिए उनकी सोच क्या है और दूसरा सवाल था कि कप्तान की तुलना में कोच की भूमिका क्या होती है। इसके साथ ही उनसे पूछा गया कि किसी नाजुक स्थिति यानी कोच बनाम कप्तान दैसी स्थिति के सामने आने पर वे इससे कैसे निपटेंगे।

बीसीसीआइ की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) यानी सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने इन इंटरव्यू के बाद कहा कि नए कोच के नाम की घोषणा करने से पहले वे विराट कोहली से बात करेंगे। हालांकि, कप्तान को सिर्फ समिति के फैसले के पीछे का कारण बताया जाएगा। इस मामले पर उनका नजरिया नहीं लिया जाएगा। 

नए कोच के उम्मीदवारों से यह दो सवाल पूछने की मुख्य वजह यह रही कि अनिल कुंबले को विवादास्पद हालात में अपना इस्तीफा देना पड़ा था। उनका कप्तान विराट के साथ विवाद सतह पर आ गया था। इस संबंध में जानकारी रखने वाले बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआइ से कहा, 'एक चीज साफ कर दूं। अंतिम फैसला सीएसी का होगा, विराट कोहली का नहीं। जब सौरव ने कहा कि वह विराट से बात करेंगे तो उनका मतलब था कि उसके ब्रेक से लौटने के बाद उसे बताया जाएगा कि सीएसी को प्रत्येक उम्मीदवार के बारे में क्या लगता है जिनका उन्होंने साक्षात्कार लिया और आखिर क्यों वह किसी उम्मीदवार को चुन रहे हैं।'

उन्होंने कहा, 'विराट का नजरिया नहीं मांगा जाएगा। लेकिन कप्तान के रूप में उसे नियुक्ति के पीछे का तर्क और कारण पता होना चाहिए। इसलिए उसे जानकारी में रखा जाएगा।' पता चला है कि कोच के लिए तीन सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतियां रिचर्ड पायबस, टॉम मूडी और रवि शास्त्री की थी। 

सूत्र ने मुताबिक, 'कुछ प्रस्तुतिकरण बेहरीन थे। पायबस और मूडी विशेष रूप से कडे़ सवालों के लिए काफी अच्छी तरह तैयार थे। रवि और वीरू ने भी कुछ कडे़ सवालों के विस्तृत जवाब दिए।' कोच का फैसला टीम इंडिया के आगामी श्रीलंका दौरे से पहले होना है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.