Move to Jagran APP

भारत ने पहली बार किया यह कारनामा, आसमान भी नहीं रोक सका कोहली के कदम

भारत ने पहली बार ऐसा कारनामा किया।

By Bharat SinghEdited By: Published: Wed, 08 Nov 2017 10:46 AM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2017 05:44 PM (IST)
भारत ने पहली बार किया यह कारनामा, आसमान भी नहीं रोक सका कोहली के कदम
भारत ने पहली बार किया यह कारनामा, आसमान भी नहीं रोक सका कोहली के कदम

नई दिल्ली, जेएनएन। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड से तिरुअनंतपुरम में खेला गया तीसरा मैच छह रन से जीतकर टी-20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। यह पहला मौका है जब भारत ने न्यूजीलैंड को छोटे प्रारूप की किसी सीरीज में शिकस्त दी। बारिश से प्रभावित इस मैच में भारतीय टीम ने निर्धारित आठ ओवर में पांच विकेट पर 67 रन का स्कोर बनाया। भारत की ओर से सबसे ज्यादा 17 रन मनीष पांडे ने बनाए, जबकि कीवी टीम की ओर से टिम साउथी और ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट हासिल किए। जवाब में कीवी टीम छह विकेट पर 61 रन ही बना सकी। 

loksabha election banner

सीरीज का पहला मैच दिल्ली में भारत ने 53 रन से जीता था, जबकि राजकोट में हुए दूसरे मैच को 40 रन से जीतकर कीवी टीम ने 1-1 से बराबरी हासिल कर ली थी। तिरुअनंतपुरम में लगभग तीन दशक (29 साल) बाद किसी अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन हो रहा था। हांलाकि, बारिश की वजह से उन्हें काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। मैच शाम सात बजे शुरू होना था, लेकिन अंपायरों ने नौ बजे मैदान का निरीक्षण करने के बाद मैच कराने का फैसला किया। बारिश की वजह से मैच 20-20 ओवर के बजाये आठ-आठ ओवर का कर दिया गया। 

68 रन के लक्ष्य के सामने कीवी टीम की शुरुआत खराब रही। आठ रन तक और नौ गेंदों के भीतर उसके दोनों सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (01) और कोलिन मुनरो (07) पवेलियन लौट गए थे। गुप्टिल को भुवनेश्वर कुमार (1/18) ने अपना शिकार बनाया, जबकि मुनरो का विकेट जसप्रीत बुमराह (2/09) के खाते में गया। अगली 18 गेंदों पर केन विलियमसन (08) और ग्लेन फिलिप्स (11) ने 20 रन जोड़कर भारतीय खेमें में चिंताएं बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन ये दोनों ही लगातार गेंदों पर चलते बने, जिससे मैच फिर से भारत के पाले में झुक गया। 

पहले विलियमसन रनआउट हुए और फिर अगली ही गेंद पर कुलदीप यादव (1/10) ने फिलिप्स को कैच करा दिया। सातवें ओवर की पहली गेंद पर हेनरी निकोल्स (02) को बुमराह ने पवेलियन भेजा। इसी ओवर में टॉम ब्रूस (04) भी रनआउट हो गए। अंतिम ओवर में कीवी टीम को 19 रन की जरूरत थी, लेकिन हार्दिक पांड्या (0/11) ने आठ रन देकर भारत को जीत दिला दी। 

इससे पहले बारिश रुकी तो कीवी कप्तान विलियमसन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। न्यूजीलैंड की ओर से पहला ओवर ट्रेंट बोल्ट ने फेंका। इस ओवर में शिखर धवन (06) के एक चौके की मदद से सात रन आए। अगले ओवर में मिशेल सेंटनर ने गेंद थामी, जिसमें रोहित शर्मा (08) ने चौका जड़ा। इस ओवर में भी सात रन बने। सधी हुई शुरुआत के बाद भारतीय टीम ने दोनों सलामी बल्लेबाज धवन और रोहित के विकेट तीसरे ओवर में गंवा दिए। दोनों को लगातार गेंदों पर साउथी ने चलता किया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली (13) एक चौका और एक छक्का जड़कर आक्रामक रुख अपनाने की कोशिश की, लेकिन चौथे ओवर में सोढ़ी पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वह विकेट गंवा बैठे। श्रेयस अय्यर (06) को भी सोढ़ी ने पवेलियन भेजा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.