Move to Jagran APP

तो 'पुराने दुश्मनों' से नई दोस्ती नहीं करेंगे टीम इंडिया के कप्तान कोहली?

दोनों तरफ से चाहे जो भी दावे किये जाएं सीरीज में गर्मागर्मी चरम पर रहेगी।

By Bharat SinghEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 10:37 AM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2017 02:11 PM (IST)
तो 'पुराने दुश्मनों' से नई दोस्ती नहीं करेंगे टीम इंडिया के कप्तान कोहली?
तो 'पुराने दुश्मनों' से नई दोस्ती नहीं करेंगे टीम इंडिया के कप्तान कोहली?

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। इस साल मार्च में विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। कड़वे लम्हों से भरपूर रही इस सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली एक तरफ तो ऑस्ट्रेलियाई टीम, पूर्व खिलाड़ी और ऑस्ट्रेलियाई मीडिया दूसरी तरफ थे।

loksabha election banner

तनातनी इतनी थी कि सीरीज की शुरुआत में सहृदयता दिखाने वाले कोहली ने भी आखिर में कहा कि अब ऑस्ट्रेलियाई हमारे दोस्त नहीं रहे। हालांकि इसके कुछ दिन बाद और आइपीएल की शुरुआत से पहले उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के कुछ दोस्त अब भी उनके दोस्त हैं। कुल मिलाकर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जब भी क्रिकेट होता है तो गर्मी दोनों तरफ रहती है। फर्क इतना है कि पहले यह सिर्फ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से होता था, लेकिन सौरव गांगुली के कप्तान बनने के बाद से यह दोनों तरफ से होने लगा है। अब एक बार फिर रविवार से दोनों टीमें आमने सामने होंगी। दोनों तरफ से चाहे जो भी दावे किये जाएं सीरीज में गर्मागर्मी चरम पर रहेगी।

दोनों कप्तान हैं आक्रामक

पिछली सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को इतना आक्रामक नहीं माना जाता था, जबकि विराट की छवि आक्रामक कप्तान की ही थी। चार टेस्ट मैचों की सीरीज ने सबकी धारणा बदल दी। हालांकि उस सीरीज के बाद स्मिथ को आइपीएल में पुणे सुपरजाइंट्स की कप्तानी करनी थी इसलिए उन्होंने बाद में दोस्ती का हाथ बढ़ाया। क्योंकि उन्हें पता था कि भारतीय समर्थकों का साथ लेने के लिए ऐसा करना होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे और तीन टी-20 मुकाबले होंगे, जिसमें क्रिकेट प्रशंसकों को काफी मजा आने वाला है।

मचा था खूब बवाल

चार मैचों की पिछली टेस्ट सीरीज में विवाद इस कदर बढ़ा था कि कोहली ने डीआरएस लेते समय ड्रेसिंग रूम की तरफ देखने पर स्मिथ को धोखेबाज कहा था। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का एक हिस्सा और कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने कोहली के प्रति आक्रामक रुख अपना लिया था। वह लगातार कोहली पर निशाना साधते रहे। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने तो कोहली की तुलना अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तक से कर दी थी। मामला तब और बिगड़ गया जब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कह दिया कि कोहली को शायद सॉरी की स्पेलिंग भी नहीं आती होगी। भारत के 2-1 से सीरीज जीतने के बाद जब कोहली से पूछा गया था कि अब मुकाबले खत्म हो गए हैं तो क्या आप स्मिथ और उनकी टीम के साथ मैदान के बाहर दोस्ती की नई शुरुआत करेंगे? इस पर भारतीय कप्तान ने बेबाकी से जवाब दिया था, नहीं अब सब पहले की तरह नहीं रहा। मैं भी पहले ऐसा ही सोचता था पर अब सब बदल गया है। माहौल की गर्मी में आप प्रतिस्पर्धी बने रहना चाहते हैं पर मैं गलत साबित हुआ। पहले टेस्ट के बाद जो मैंने कहा था, उस पर मैं पूरी तरह गलत साबित हुआ हूं और आप मुझे वह बात दोहराते हुए नहीं सुनेंगे। 

कोहली की चोट का भी बना मजाक 

यही नहीं सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने कोहली के कंधे की चोट का मजाक बनाया और वहीं, स्मिथ ने मुरली विजय को भी अपशब्द कहे। हालांकि स्मिथ ने बाद में अपने इस बर्ताव के लिए माफी मांग ली थी। इसी सीरीज में मैथ्यू वेड और रवींद्र जडेजा के बीच भी काफी गर्मागर्मी हुई थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.