Move to Jagran APP

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग का ऐलान, भारत ने दिखाया दम, जानिए कौन है किस स्थान पर

टीम इंडिया जहां टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर है वहीं गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की रैंकिंग में अश्विन ने जलवा बिखेरा है।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 26 Oct 2016 04:28 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 05:51 PM (IST)
आइसीसी टेस्ट रैंकिंग का ऐलान, भारत ने दिखाया दम, जानिए कौन है किस स्थान पर

दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम और टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ताजा आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना दम दिखाया है। टीम इंडिया जहां टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर है वहीं गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की रैंकिंग में अश्विन ने जलवा बिखेरा है।

loksabha election banner

- टीम नंबर.1

भारतीय टेस्ट टीम ने 115 अंकों के साथ आइसीसी टेस्ट रैंकिंग के सिंहासन पर कब्जा जमा लिया है। भारत ने इस सूची में पाकिस्तान (111) को पीछे छोड़ दिया है। वहीं, तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (108 अंक) मौजूद है। रैंकिंग में चौथे स्थान पर इंग्लैंड है जबकि पांचवें पर दक्षिण अफ्रीका, छठे पर श्रीलंका, सातवें पायदान पर न्यूजीलैंड, आठवें पायदान पर वेस्टइंडीज, नौवें पर बांग्लादेश और दसवें पायदान पर जिंबाब्वे मौजूद है।

- अश्विन ने फिर दिखाया दम

गेंदबाजों की आइसीसी टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो यहां पर भी भारत का जलवा दिखा। हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे तेज 200 विकेट लेने का धमाल मचाने वाले स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बार फिर इन रैंकिंग्स के शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है। अश्विन के 900 अंक हैं जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन के 878 अंक हैं और तीसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के पेसर जेम्स एंडरसन के 861 अंक हैं। टॉप-10 में अश्विन के अलावा एक और भारतीय मौजूद है। ये हैं स्पिनर रवींद्र जडेजा जो सातवें स्थान पर कब्जा जमाए हुए हैं।

- ऑलराउंडर रैंकिंग में भी भारत का जलवा

आइसीसी की ऑलराउंडर टेस्ट रैंकिंग में भारत का ही दबदबा दिखा। यहां भी शीर्ष स्थान पर 451 अंकों के साथ अश्विन मौजूद हैं। जबकि पांचवें स्थान पर 292 अंकों के साथ रवींद्र जडेजा मौजूद हैं।

- बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग

आइसीसी की बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो यहां टॉप-10 में सिर्फ एक ही भारतीय मौजूद है। ये हैं अजिंक्य रहाणे जो 825 अंकों के साथ इन रैंकिंग्स में छठे पायदान पर हैं। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा 15वें और विराट कोहली 17वें पायदान पर कब्जा जमाए हुए हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.