Move to Jagran APP

जानिए बर्मिंघम वनडे की यादगार जीत से जुड़े ये दिलचस्प आंकड़े

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच हुए चौथे वनडे में भारतीय टीम ने 9 विकेट से शानदार जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 3-0 की

By Edited By: Published: Wed, 03 Sep 2014 11:23 AM (IST)Updated: Wed, 03 Sep 2014 12:15 PM (IST)
जानिए बर्मिंघम वनडे की यादगार जीत से जुड़े ये दिलचस्प आंकड़े

बर्मिंघम। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच हुए चौथे वनडे में भारतीय टीम ने 9 विकेट से शानदार जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। बर्मिंघम वनडे की शानदार जीत के बाद कौन से दिलचस्प आंकड़े सामने निकल कर आए, आइए जानते हैं।

loksabha election banner

- अजिंक्य रहाणे (100 गेंदों में 106 रन) ने वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा। इससे पहले उनका बेस्ट स्कोर 91 रन का था जो कि उन्होंने मोहाली में 20 अक्टूबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ ही बनाया था।

- नंबर एक पर बल्लेबाजी करते हुए रहाणे ने छह पारियों में अब तक 50.00 का औसत बरकरार रखा है। इस स्थान पर वो 300 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है जबकि दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उनका औसत 16 पारियों में 23.62 का रहा जिस दौरान उन्होंने इस स्थान पर 378 रन बनाए, इसमें तीन अर्धशतक शामिल रहे।

- रहाणे ने वनडे क्रिकेट में अपना तीसरा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीता। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा।

- 6 जून 2013 से 2 सितंबर 2014 के बीच टीम इंडिया ने इंग्लैंड में लगातार 8 वनडे मैच जीते हैं। ये किसी भी विदेशी दौरे पर वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

- बर्मिंघम में मिली जीत भारतीय क्रिकेट इतिहास में इंग्लैंड के खिलाफ इस प्रारूप में मिली 50वीं जीत रही।

- बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए चार वनडे मैचों में भारत ने अब तक 3 जीतें हासिल कर ली हैं। उनका जीत प्रतिशत 75.00 है।

- 117 गेंदें शेष रहते मिली जीत गेंदों के फासले को देखते हुए इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है।

- भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी इस जीत के साथ भारतीय वनडे क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। ये कप्तान के तौर पर धौनी की 91वीं जीत थी। उन्होंने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है। अजहर के नाम कप्तान के तौर पर 90 जीत थीं।

- ये भारतीय क्रिकेट इतिहास में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की तीसरी सीरीज जीत है। इससे पहले 2011-12 में 5-0 और फिर 2012-13 में भारत ने इंग्लैंड से 3-0 से सीरीज जीती थी।

- अपनी इस 9 विकेट की जीत के दम पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की है। भारत ने इतने ही विकेटों से 24 मई 1986 को ओवल में जीत हासिल की थी।

- मोहम्मद शामी ने बर्मिंघम वनडे में 28 रन देकर 3 विकेट लिए जो कि वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

- 12 मैचों में 24.84 के औसत के साथ शामी ने अब तक 26 वनडे विकेट झटके हैं और अब तक 2014 में वो भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे है

- 50 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेलने वाले मोइन अली की ये पारी उनके वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक रहा।

- अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने चौथे वनडे में पहले विकेट के लिए 183 रनों की साझेदारी की जो कि भारत के इस इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट और वनडे मिलाकर अब तक की सबसे बड़ी सलामी साझेदारी है।

- भारतीय सलामी जोड़ी की 183 रनों की साझेदारी उपमहाद्वीप के बाहर पहले विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है।

- 81 गेंदों पर नाबाद 91 रनों की पारी खेलने वाले शिखर धवन का ये इंग्लैंड के खिलाफ पहला अर्धशतक है जबकि वनडे क्रिकेट में आठवां।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.