Move to Jagran APP

ये हैं पहले वनडे मैच के बाद सामने आए दिलचस्प आंकड़े

दक्षिण अफ्रीका ने टी20 सीरीज में जीत के बाद वनडे सीरीज में भी विजयी आगाज किया। कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले रोमांचक वनडे मैच में द.अफ्रीका ने 5 रन से जीत दर्ज की। आइए जानते हैं क्या रहे इस मैच के खास आंकड़े।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2015 07:59 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2015 08:27 AM (IST)
ये हैं पहले वनडे मैच के बाद सामने आए दिलचस्प आंकड़े

कानपुर। दक्षिण अफ्रीका ने टी20 सीरीज में जीत के बाद वनडे सीरीज में भी विजयी आगाज किया। कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले रोमांचक वनडे मैच में द.अफ्रीका ने 5 रन से जीत दर्ज की। आइए जानते हैं क्या रहे इस मैच के खास आंकड़े।

loksabha election banner

- फैफ डु प्लेसी ने 77 गेंदों पर 62 रन बनाए जो भारत के खिलाफ वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। ये डु प्लेसी का 17वां वनडे अर्धशतक था जबकि भारत के खिलाफ तीसरा अर्धशतक।

- डु प्लेसी ने दो लगातार सालों में अपना औसत 50 से ऊपर बनाए रखा है। पिछले साल उन्होंने 52.66 के औसत से 15 वनडे मैचों में 790 रन बनाए थे जबकि इस साल वो 16 वनडे मैचों में 51.91 की औसत से अब तक 623 रन बना चुके हैं।

- पहली बार भारत में वनडे मैच खेलते हुए ऐसा हुआ जब 60 या उससे ज्यादा रन लुटाने के बावजूद भुवनेश्वर कुमार ने एक भी विकेट हासिल नहीं किया। उन्होंने इस मैच में 10 ओवर में 67 रन लुटाए।

- स्टुअर्ट बिन्नी ने वनडे क्रिकेट में अपना सबसे खराब गेंदबाजी प्रदर्शन किया। उन्होंने इस मैच में 8 ओवर में बिना कोई सफलता 63 रन लुटाए।

- द.अफ्रीका द्वारा दर्ज की गई 5 रनों की ये जीत वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ रनों के मामले में सबसे छोटी जीत थी। इससे पहले उन्होंने नागपुर में मार्च 2000 में भारत को 10 रन से हराया था।

- कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम पर 300 या उससे अधिक का स्कोर खड़ा करने वाली दक्षिण अफ्रीका पहली टीम बन गई है। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के नाम था जिन्होंने इस मैदान पर नवंबर 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ छह विकेट खोते हुए 294 रन बनाए थे।

- हाशिम अमला ने इस साल वनडे क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने अब तक इस साल 19 मैचों में 59.41 की औसत से 1010 रन बना लिए हैं। ये कामयाबी उन्होंने वनडे में दूसरी बार हासिल की है।

- रहाणे ने 60 रनों की पारी खेली। ये द.अफ्रीका के खिलाफ उनके वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक था जबकि वनडे क्रिकेट करियर में 11वां अर्धशतक था।

- रोहित शर्मा द्वारा इस मैच में बनाए गए 133 गेंदों में 150 रन, अब तक द.अफ्रीका के खिलाफ किसी भी भारतीय द्वारा बनाया गया दूसरा सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर है। इस मामले में सबसे आगे सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 2010 में द.अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर वनडे में नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी।

- रोहित एकमात्र भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने लगातार तीन सालों में 50 से ऊपर का औसत बनाए रखा है। 2013 में 52.00, 2014 में 52.54 और 2015 में अब तक 59.16 का औसत है।

- इस मैच में शतक जड़ने वाले एबी डीविलियर्स का भारत के खिलाफ वनडे में ये दूसरा मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड था जबकि उनके करियर का 24वां मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड था। उनसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार दक्षिण अफ्रीका में सिर्फ पूर्व दिग्गज जैक्स कैलिस (32) के नाम हैं।

- डीविलियर्स चौथे ऐसे द.अफ्रीकी बन गए हैं जिन्होंने वनडे में भारत के खिलाफ 1000 या उससे ऊपर रन बनाए हैं।

- डीविलियर्स 10 या उससे ज्यादा वनडे शतक जड़ने वाले विश्व क्रिकेट के चौथे कप्तान बन गए हैं। इस मामले में रिकी पोंटिंग (22), सौरव गांगुली (11) और सनथ जयसूर्या (10) ही उनसे आगे या बराबर हैं।

- 21वें वनडे शतक के साथ डीविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे शतक जड़ने वालों की फेहरिस्त में अपना नाम भी जोड़ दिया है। अब तक ये धमाल सिर्फ हर्शल गिब्स और हाशिम अमला ही कर सके हैं।

- रोहित शर्मा और रहाणे के बीच इस मैच में हुई दूसरे विकेट के लिए 149 रनों की साझेदारी ग्रीन पार्क स्टेडियम की दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.