Move to Jagran APP

द.अफ्रीका ने वेस्टइंडीज पर दर्ज की 257 रनों की रिकॉर्ड जीत

एबी डीविलियर्स (नाबाद 162 रन) की कप्‍तानी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने वेस्‍टइंडीज के सामने 409 रनों का पहाड़ सा लक्ष्‍य रखा। दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 408 रन बनाए। जवाब में उतरी कैरेबियाई टीम महज 33.1 ओवर में 151 रन पर ही ढेर

By Sumit KumarEdited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 10:25 AM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 04:10 PM (IST)
द.अफ्रीका ने वेस्टइंडीज पर दर्ज की 257 रनों की रिकॉर्ड जीत

सिडनी। एबी डीविलियर्स (नाबाद 162 रन) की कप्तानी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के सामने 409 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य रखा। दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 408 रन बनाए। जवाब में उतरी कैरेबियाई टीम महज 33.1 ओवर में 151 रन पर ही ढेर हो गई। नतीजतन उन्हें 257 रनों से करारी हार मिली जो कि वनडे क्रिकेट इतिहास में वेस्टइंडीज की सबसे बड़ी हार है, इससे पहले भी वेस्टइंडीज की सबसे बड़ी वनडे हार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही उन्हें मिली थी जब 2004 में उन्हें 209 रन से हार झेलनी पड़ी थी। वहीं, विश्व कप इतिहास में ये जीत संयुक्त तौर पर सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले ये रिकॉर्ड सिर्फ भारत के नाम था जिसने 2007 विश्व कप में बरमूडा की टीम को इतने बड़े अंतर (257 रन) से ही मात दी थी।

loksabha election banner

इस मैच का LIVE स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

- दक्षिण अफ्रीका की शानदार बल्लेबाजीः

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और 18 के कुल स्कोर पर क्विंटन डी कॉक आउट हो गए। क्विंटन डी कॉक 12 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर कवर्स में आंद्रे रसेल को कैच थमा बैठे।

इसके बाद अमला और डु प्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिए 127 रन की साझेदारी कर अफ्रीका को मजबूत किया। अमला ने 76 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद डु प्लेसिस ने 59 गेंदों में 2 चौको की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। गेल ने डु प्लेसिस (62) को दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराया। तीन गेंद बाद उन्होंने अमला (65) को पगबाधा करके अफ्रीका की मुश्किलें बढ़ा दी।

इसके बाद डीविलियर्स और रोसो ने चौथे विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका को मजबूत स्िथति में पहुंचा दिया। रोसो ने विश्व कप के अपने पदार्पण मैच में 31 गेंदों में पांच चौको और एक छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। उन्हें (61) रसेल ने रामदीन के हाथों कैच कराया। इसके बाद एबी डीविलियर्स ने 30 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से पचासा पूरा किया। यह डीविलियर्स के करियर का 44वां अर्धशतक है। आंद्रे रसेल की गेंद पर डेविड मिलर (20) ने छक्का जड़ने के लिए हवा में शॉट घुमाया, जिसे लांग ऑन पर मौजूद टेलर ने एक हाथ से लपक लिया। यह कैच दर्शनीय था।

- एबी डीविलियर्स की रिकॉर्ड पारी
डीविलियर्स ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए मात्र 66 गेंदों में 17 चौके और 8 छक्कों की मदद से 162 रनों की नाबाद पारी खेली। विश्व कप में सबसे तेज 150 रन के व्यक्तिगत आंकड़ा पार करने वाले डीविलियर्स विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही डीविलियर्स विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए।

डीविलियर्स ने 52 गेंदों में 12 चौकों और तीन छक्के की मदद से शतक पूरा किया। विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड आयरलैंड के केविन ओब्रायन नाम है। ओब्रायन ने 2011 के विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों में शतक पूरा किया था।

- दक्षिण अफ्रीका का सर्वश्रेष्ठ स्कोर
इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका ने सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया है। उन्होंने वेस्टइंडीज द्वारा जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाए 372 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा। विश्व कप में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड भारत (413) के नाम है, जो उसने 2007 के विश्व कप में बरमूडा के खिलाफ बनाया था। ऑस्ट्रेलिया में भी किसी टीम द्वारा सर्वार्धिक रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के नाम रहा। पहली बार कोई टीम ऑस्ट्रेलिया में 400 रन का आंकड़ा पार कर सकी।

- बिखर गई वेस्टइंडीज की पारीः

वेस्टइंडीज ने अपना पहला विकेट क्रिस गेल के रूप में गंवाया जो कि 12 रन के कुल स्कोर पर दूसरे ही ओवर में महज 3 रन बनाकर आउट हो गए। इसके ठीक चार रन के अंदर मार्लन सैमुअल्स चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर 16 रन के कुल स्कोर पर शून्य पर आउट हो गए। वेस्टइंडीज को ये दोनों ही झटके काइल एबॉट ने दिए। इसके बाद जोनाथन कार्टर ने उम्मीद थी कि वो पारी संभालेंगे लेकिन वो भी 10 रन बनाकर एबी डीविलियर्स के हाथों कैच हो गए। इस विकेट के ठीक दो गेंदों के अंदर इमरान ताहिर की गेंद पर ड्वेन स्मिथ भी मिलर के एक शानदार कैच का शिकार हो गए। ये चौथा झटका था। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर इमरान ताहिर ने लेंडल सिमंस (1) को भी एलबीडब्ल्यू आउट करके पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद इमरान ताहिर ने ही 63 के कुल स्कोर पर डेरेन सैमी को स्टंप कराया जबकि उसी ओवर में 63 के ही स्कोर पर आंद्रे रसेल (0) को भी आउट किया। रसेल को एबॉट के एक शानदार कैच का शिकार होना पड़ा। इसके बाद इमरान ताहिर ने अपना पांचवां विकेट लेते हुए दिनेश रामदीन को भी बोल्ड कर दिया। ये वेस्टइंडीज को आठवां झटका था। इसके बाद मोर्ने मोर्कल ने होल्डर और सुलेमान बेन, दोनों ही बल्लेबाजों को अमला के हाथों कैच कराते हुए 151 रनों के अंदर वेस्टइंडीज की टीम को समेट डाला।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.