Move to Jagran APP

द.अफ्रीका ने फिर मचाया धमाल, आयरलैंड को 201 रन से रौंदा

विश्‍व कप के 24वें मुकाबले में पूल बी में दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड पर 201 रनों से विशाल जीत दर्ज की है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और एक बार फिर द.अफ्रीकी बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए विरोधी टीम के गेंदबाजों को पस्त

By Sumit KumarEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 08:54 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 04:41 PM (IST)
द.अफ्रीका ने फिर मचाया धमाल, आयरलैंड को 201 रन से रौंदा

कैनबरा। विश्व कप के 24वें मुकाबले में पूल बी में दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड पर 201 रनों से विशाल जीत दर्ज की है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और एक बार फिर द.अफ्रीकी बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए विरोधी टीम के गेंदबाजों को पस्त कर दिया। अमला (159), डु प्लेसी (109) के शतकों के दम पर द.अफ्रीका ने 412 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में उतरी आयरलैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका की आक्रामक गेंदबाजी के आगे पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 45वें ओवर में आयरलैंड की पूरी टीम 210 रनों पर सिमट गई।

loksabha election banner

इस मैच का LIVE स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें।

- अमला-डु प्लेसी के दम पर फिर 400 पारः

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। आयरलैंड के तेज गेंदबाज जॉन मूनी ने क्विंटन डी कॉक को विलसन के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया। इसके लिए उन्हें डीआरएस का सहारा लेना पड़ा जिसमें पाया गया कि कॉक के बल्ले का किनारा लगा था। डी कॉक सिर्फ एक रन ही बना पाए थे। इसके बाद अमला और डु प्लेसी ने 247 रनों की साझेदारी की लेकिन 109 रन बनाकर डु प्लेसी केविन ओ ब्रायन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद हाशिम अमला ने अपने 150 रन पूरे किए और वो 159 रन के पारी खेलकर मैकब्राइन की गेंद पर जॉयस के हाथों कैच होकर पवेलियन लौट गए। एबी डीविलियर्स से उम्मीद थी कि वो अपने धुआंधार अंदाज से एक बार फिर फैस का मनोरंजन करेंगे लेकिन इस बार वो 9 गेंदों पर 24 रनों की ही धुआंधार पारी खेल सके और मैकब्राइन ने जिस ओवर में अमला को आउट किया, उसी ओवर में एबी को भी नील ओ ब्रायन के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद कोई विकेट नहीं गिरा और पांचवें विकेट के लिए रिली रूसो (नाबाद 61) और डेविड मिलर (नाबाद 46) ने 110 रनों की साझेदारी करके स्कोर को 411 तक पहुंचा दिया।

- रिकॉर्ड साझेदारीः

हाशिम अमला और फाफ डू प्लेसी दोनों ने शतक जड़ा और डु प्लेसी (109) के आउट होने से पहले दोनों ने 247 रनों की विशाल साजेदारी को अंजाम दिया। ये विश्व कप इतिहास में दूसरे विकेट के लिए दक्षिण अफ्रीका की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी भी साबित हुई। जबकि विश्व कप इतिहास में दूसरे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी साबित हुई। यही नहीं, किसी भी विकेट के लिए विश्व कप में ये पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई जिसने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की 244 रनों की पारी को भी पछाड़ दिया।

- आयरलैंड का बल्लेबाजी क्रम ढेर हुआः

आयरलैंड की टीम जवाब देने उतरी तो उनसे उम्मीद थी कि वो कड़ी टक्कर देंगे क्योंकि इसी आयरिश टीम ने विश्व कप इतिहास में चार बार 300 से ऊपर का लक्ष्य हासिल करके दिखाया है, लेकिन द.अफ्रीका के धुरंधर गेंदबाजों के आगे उनकी एक न चली। 50 रन के अंदर आयरलैंड ने अपने 5 शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। इसके बाद छठे विकेट के लिए आयरलैंड के बेलबर्नी ने केविन ओ ब्रायन के साथ बेशक 81 रनों की साझेदारी खड़ी की लेकिन ये ज्यादा देर तक नहीं चल सका। अंत में सोरेनसेन और डॉकरेल ने भी नौवें विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी की लेकिन जैसे ही किसी तरह आयरलैंड ने 200 का आंकड़ा पार किया। वैसे ही द.अफ्रीका के गेंदबाजों ने आक्रामकता दिखाते हुए 210 रन के अंदर आयरलैंड की पारी को समेट डाला और 201 रनों से जीत दर्ज की। द.अफ्रीका की तरफ से काइल एबॉट ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की। एबॉट ने 8 ओवर में 21 रन देते हुए चार विकेट लिए। उनके अलावा मोर्ने मॉर्कल ने 3 विकेट। डेल स्टेन ने 2 विकेट और एबी डीविलियर्स ने 1 विकेट हासिल किया।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.