Move to Jagran APP

कोएत्जर पर भारी पड़े तमीम इकबाल, बांग्लादेश को मिली बड़ी जीत

तमीम इकबाल की रिकॉर्ड पारी (95) की मदद से बांग्लादेश ने विश्व कप के ग्रुप 'ए' में गुरुवार को स्कॉटलैंड पर 6 विकेट से आसान जीत दर्ज की। स्कॉटलैंड ने काइल कोएत्जर के रिकॉर्ड शतक (156) की मदद से 8 विकेट पर 318 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश ने

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 08:06 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 12:53 PM (IST)
कोएत्जर पर भारी पड़े तमीम इकबाल, बांग्लादेश को मिली बड़ी जीत

नेल्सन। तमीम इकबाल की रिकॉर्ड पारी (95) की मदद से बांग्लादेश ने विश्व कप के ग्रुप 'ए' में गुरुवार को स्कॉटलैंड पर 6 विकेट से आसान जीत दर्ज की। स्कॉटलैंड ने काइल कोएत्जर के रिकॉर्ड शतक (156) की मदद से 8 विकेट पर 318 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश ने 48.1 ओवरों में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।बांग्लादेश ने इतना बड़ा लक्ष्य पहली बार हासिल किया। विश्व कप में लक्ष्य हासिल करने के मामले में यह दूसरा बड़ा स्कोर है। कोएत्जर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

loksabha election banner

बांग्लादेश की यह चार मैचों में दूसरी जीत है और वह 5 अंकों के साथ ग्रुप में चौथे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका मैच रद्द हो गया था। जबकि स्कॉटलैंड की चार मैचों में यह लगातार चौथी हार है।

वहीं इससे पहले काइल कोएत्जर के रिकॉर्ड शतक (156) की मदद से स्कॉटलैंड ने विश्व कप के ग्रुप 'ए' में बांग्लादेश के खिलाफ विशाल स्कोर खड़ा किया। स्कॉटलैंड ने 8 विकेट पर 318 रन बनाए। कोएत्जर स्कॉटलैंड की तरफ से विश्व कप में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने।
बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। कप्तान मशरफे मुर्तजा ने बांग्लादेश को पहली सफलता दिलाई जब कालुम मैक्लॉड 11 रन बनाकर कवर्स पर महमदुल्लाह को कैच थमा बैठे। अभी टीम का स्कोर 38 तक ही पहुंचा था कि तस्कीन अहमद की गेंद पर हामिश गार्डिनर (19) ने कवर्स पर सौम्या सरकार को कैच दिया। इसके बाद कोएत्जर और मैट मचान ने पारी को संभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 78 रनों की भागीदारी की।
शब्बीर रहमान ने मचान (35) को अपनी ही गेंद पर लपककर बांग्लादेश को तीसरी सफलता दिलाई। इसके बाद कोएत्जर ने शब्बीर की गेंद पर चौका लगाते हुए अपने स्कोर को 79 तक पहुंचाया। इसी के साथ वे स्कॉटलैंड की तरफ से विश्व कप में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड गेविन हेमिल्टन के नाम था, जब उन्होंने 1999 में पाक्सितान के खिलाफ 76 रन बनाए थे।
कोएत्जर ने रूबेल हुसैन की गेंद पर लांग ऑन पर छक्का लगाते हुए शतक पूरा किया। वे विश्व कप में शतक लगाने वाले स्कॉटलैंड के पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने 103 गेंदों में 12 चौकों और 2 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया।
कोएत्जर और कप्तान प्रेस्टन मोमसेन ने चौथे विकेट के लिए तेजी से 18.5 ओवरों में 141 रनों की भागीदारी की। यह भागीदारी तब टूटी जब मोमसेन (35) ने नासिर हुसैन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर सौम्या सरकार को कैच थमा दिया। कोएत्जर ने अपना सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाया। उनका सर्वोच्च स्कोर इससे पहले 138 रन था जो उन्होंने 2013 में शारजाह में अफगानिस्तान के खिलाफ बनाया था। कोएत्जर ने 129 गेंदों में 150 रन पूरे किए। वे 134 गेंदों पर 17 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 156 रन बनाने के बाद नासिर हुसैन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर सौम्या सरकार को कैच दे बैठे।
बांग्लादेशी तेज गेंदबाज फिटनेस समस्या से जूझते नजर आए। रिची बैरिंगटन 16 गेंदों में 26 रनों की तेज पारी खेलने के बाद तस्कीन के शिकार बने। मैथ्यू क्रॉस (20) के रूप में तस्कीन ने तीसरा विकेट लिया। शाकिब की गेंद पर सौम्या ने माजिद हक (0) का शानदार कैच लपका। जोश डैवी 4 और एलस्डेयर इवांस बगैर खाता खोले नाबाद रहे। सौम्या सरकार ने मैच में चार लपके जो बांग्लादेश की तरफ से कीर्तिमान है। तस्कीन अहमद ने 43 रनों पर 3 तथा नासिर हुसैन ने 2 विकेट लिए।

इस मैच का स्कोर बोर्ड देखने के लिए यहां क्िलक करें

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.