Move to Jagran APP

एक टीम, चार-चार लीडर, ये बने 23वें वनडे कप्तान

भारतीय वनडे टीम को अपना 23वां वनडे कप्तान मिल गया है। बीसीसीआइ की चयन समिति ने आज जिंबाब्वे दौरे के लिए अजिंक्य रहाणे को टीम की कमान सौंपी है। भारतीय टीम के शीर्ष खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है ऐसे में रहाणे को पहली बार भारतीय

By ShivamEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2015 01:24 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2015 01:54 PM (IST)
एक टीम, चार-चार लीडर, ये बने 23वें वनडे कप्तान

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। भारतीय वनडे टीम को अपना 23वां वनडे कप्तान मिल गया है। बीसीसीआइ की चयन समिति ने आज जिंबाब्वे दौरे के लिए अजिंक्य रहाणे को टीम की कमान सौंपी है। भारतीय टीम के शीर्ष खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है ऐसे में रहाणे को पहली बार भारतीय टीम की अगुआइ का मौका मिलेगा। वैसे कप्तानी की बात करें तो आने वाले समय में एक दिलचस्प पहलु भी देखने को मिलेगा।

loksabha election banner

- एक टीम, चार-चार कप्तानः

सीनियर खिलाड़ियों को जिंबाब्वे दौरे के लिए आराम दिया गया है लेकिन प्रमुख भारतीय वनडे टीम को अगर सामने रखकर देखा जाए तो अब उसको किसी भी चीज की कमी हो सकती है पर कप्तान की नहीं। टीम के नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धौनी तो हैं ही, साथ में उपकप्तान व भविष्य के कप्तान के रूप में देखे जाने वाले विराट कोहली भी होंगे। इन दोनों के अलावा सुरेश रैना भी भारतीय टीम की कमान संभालने का अनुभव हासिल कर चुके हैं जिस दौरान उनकी कप्तानी में भारत ने 12 में से छह मैच जीते और अब रहाणे को भी इसकी ट्रेनिंग मिल जाएगी। यानी कोई भी समस्या सामने हो लेकिन किसकी गैरमौजूदगी में कौन टीम की अगुआइ करेगा, इसके बारे में अब चयन समिति को ज्यादा चिंता नहीं करनी पड़ेगी। इसके अलावा अगर आइपीएल में कप्तानी के अनुभव को जोड़ दें तो रोहित शर्मा के रूप में पांचवां कप्तान भी टीम में तैयार बैठा है। वैसे पहले भी कई बार ऐसा हुआ है जब टीम इंडिया के शीर्ष 11 खिलाड़ियों में कई ऐसे खिलाड़ी दिखे जिन्हें कप्तानी का अनुभव रहा हो।

- धौनी का वो बयान.....:

कुछ साल पहले जब एक विदेशी दौरे में करारी हार के बाद महेंद्र सिंह धौनी की कप्तान पर सवाल उठे थे तो धौनी ने एक खास बयान दिया था। धौनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि मैं कप्तानी से हटने को तैयार हूं लेकिन तब तक नहीं हटूंगा जब तक कोई सही विकल्प नहीं तैयार हो जाता। उस समय विराट का भी शुरुआती दौर था और टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की भी कमी थी लेकिन अब शायद धौनी वो बयान नहीं दे सकेंगे। हाल में बांग्लादेश दौरे पर वनडे सीरीज में मिली करारी हार के बाद धौनी ने ये तो कहा कि वो कप्तानी से हटने को तैयार हैं लेकिन इस बार उन्होंने ये नहीं कहा कि 'जब तक सही विकल्प नहीं मिल जाता, तब तक नहीं हटेंगे।'

ये भी पढ़ेंः जिंबाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ये है पूरी टीम

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.