Move to Jagran APP

धौनी से उल्टी राह पर चल रहा है सिर्फ एक टेस्ट खेलने वाला ये पाकिस्तानी खिलाड़ी

ये सभी जानते हैं कि कैसे टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते-खेलते एक दिन महेंद्र सिंह धौनी ने भारतीय क्रिकेट पर राज किया।

By ShivamEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 11:45 AM (IST)
धौनी से उल्टी राह पर चल रहा है सिर्फ एक टेस्ट खेलने वाला ये पाकिस्तानी खिलाड़ी

नई दिल्ली। ये सभी जानते हैं कि कैसे टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते-खेलते एक दिन महेंद्र सिंह धौनी ने भारतीय क्रिकेट पर राज किया। वहीं, एक ऐसा क्रिकेटर भी है जिसके लिए किस्मत और समय का पहिया थोड़ा उल्टा घूमा है। ये क्रिकेटर हैं पाकिस्तान क्रिकेट में भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाले पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज जुल्करनैन हैदर।

loksabha election banner

- हैदर का खुलासा

जुल्करनैन हैदर वही विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने अगस्त पाकिस्तान के 2010 के विवादित (स्पॉट फिक्सिंग) इंग्लैंड दौरे में हिस्सा लिया था। हैदर ने अपने करियर का एकमात्र टेस्ट तभी खेला था और उस मैच की दो पारियों में 88 रन बनाए थे। उस सीरीज के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज (नवंबर 2010) के दौरान हैदर टीम से इजाजत लिए बिना अचानक गायब हो गए और संन्यास की घोषणा करते हुए इंग्लैंड से शरण की मांग की। बाद में उन्होंने खुलासा किया कि उन पर मैच हारने के लिए दबाव बनाया गया था और विजयी रन जड़ने के बाद उनको व उनके परिवार को जान से मारने की धमकी भी दी गई। अप्रैल 2011 में उन्होंने इंग्लैंड में शरण की मांग वापस लेते हुए पाकिस्तान वापस आने का फैसला लिया। वहीं, 2011 में उन्होंने क्रिकेट से संन्यास के फैसले को तोड़ दिया। बाद में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उन पर जांच बिठाई और बिना इजाजत इंग्लैंड जाने व टीम के नियम तोड़ने के लिए 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

बर्थडे स्पेशल: जानें इन भारतीय खिलाड़ियों की मैरिड लाइफ के बारे में

- उल्टा घूमा पहिया

जहां धौनी व कई अन्य दिग्गज क्रिकेटरों ने टेनिस बॉल क्रिकेट से अपने सफल की शुरुआत की, वहीं 30 वर्षीय हैदर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बाद अब टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने को मजबूर हैं। एक टेस्ट, चार वनडे और तीन टी20 मैच खेल चुका ये प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बल्लेबाज इन दिनों अमेरिका में आयोजित होने वाले निजी टी20 टेनिस बॉल टूर्नामेंटों में खेल रहे हैं। हैदर ने कहा, 'टेनिस बॉल क्रिकेट भी करियर का एक विकल्प हो सकता है। मेरा एक दोस्त यहां आयोजन समिति का हिस्सा था तो मैं यहां कुछ मैचों के लिए आ गया। आपको पता नहीं लेकिन उम्मीद कर सकते हैं कि क्रिकेट का ये रूप भी खिलाड़ियों के करियर को दिशा दे सकता है।'

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

- कैसे चल रहा है खर्चा?

जब हैदर से ये पूछा गया कि कैसे वो अपने खर्चा चला रहे हैं तो उन्होंने कहा कि पाकिस्तान वापसी पर उस समय के आंतरिक मंत्री रहमान मलिक ने काफी मदद की और उन्हें बैंक में नौकरी भी दिलाई। इसके साथ-साथ हैदर शिकागो, कैलीफोर्निया और वॉशिंग्टन में भी कुछ टेनिस बॉल टी20 टूर्नामेंट खेलते रहे जिससे उनकी कमाई हो रही है।

- इतिहास के बारे में नहीं करनी बात

इतिहास में क्या विवाद हुए और क्या नहीं, इस पर हैदर अब बात नहीं करना चाहते। उन्होंने कहा, 'मैंने हमेशा कहा है कि कुछ खिलाड़ियों से मेरे कुछ मतभेद थे जिनका नाम मैं नहीं लेना चाहता और मैं सही भी था, हैं ना? अब इस समय पाकिस्तान क्रिकेट टीम का माहौल अच्छा है। मौजूदा टीम के किसी भी खिलाड़ी से मुझे कोई दिक्कत नहीं है। उनमें से कुछ को मैं अच्छा दोस्त भी मानता हूं। जिनसे मुझे दिक्कत थी वे अब इस टीम का हिस्सा नहीं हैं। मैं अब भी दूसरे विकेटकीपर के रूप में टीम में वापसी कर सकता हूं।' जाहिर तौर पर हैदर अपने इस घूमते हुए करियर के पहिये को फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की ओर मोड़ना चाहते हैं, देखना दिलचस्प होगा कि उनका ये सपना पूरा हो पाता है या नहीं।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.