Move to Jagran APP

'विश्व कप 2019 में 10 टीमें ही खेलेंगी'

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने ब्रांड एंबेसडर सचिन तेंदुलकर समेत दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों की अगले विश्व कप में टीमों की संख्या बढ़ाने की मांग को खारिज कर दिया। आइसीसी ने दोहराया कि 2019 के विश्व कप में 10 टीमें ही खेलेंगी।

By sanjay savernEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2015 11:16 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2015 11:30 AM (IST)
'विश्व कप 2019 में 10 टीमें ही खेलेंगी'

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने ब्रांड एंबेसडर सचिन तेंदुलकर समेत दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों की अगले विश्व कप में टीमों की संख्या बढ़ाने की मांग को खारिज कर दिया। आइसीसी ने दोहराया कि 2019 के विश्व कप में 10 टीमें ही खेलेंगी।

loksabha election banner

मौजूदा विश्व कप में आयरलैंड, अफगानिस्तान, यूएई और स्कॉटलैंड एसोसिएट टीमों के तौर पर टूर्नामेंट का हिस्सा बनी थीं और उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। इन टीमों के हाथों कुछ बड़ी टीमों का उलटफेर का शिकार हुई हैं, लेकिन आइसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचड्र्सन ने कहा, 'अगले विश्व कप में भले ही टीमों की संख्या को लेकर लिया गया निर्णय पत्थर की लकीर नहीं है और इस वर्ष तक उसकी फिर से समीक्षा की जा सकती है, लेकिन फिलहाल हमारे इस निर्णय में किसी तरह का बदलाव होने की उम्मीद नहीं दिख रही है। हमने अपना निर्णय ले लिया है और अगले विश्व कप में हम 10 टीमों के साथ उतर सकते हैं।

रिचर्डसन ने कहा, 'हमने विश्व कप क्वालीफायर के स्तर को भी बढ़ाया है यदि क्वालीफाई करने वाली टीमों की संख्या में कोई परिवर्तन करने का कोई निर्णय लिया जाता है तो इसका सीधा असर पात्रता टूर्नामेंट पर पड़ेगा। हमें इस मामले में व्यावसायिक नजरिये को भी देखना होगा। हमें एसोसिएट मैचों में उपस्थिति को भी देखने की जरूरत होगी कि वहां कितने दर्शक आते हैं और इसका क्या असर होता है। हमें इस बात पर चर्चा करनी चाहिए कि हम एसोसिएट सदस्य टीमों को विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में क्या भूमिका निभा रहे हैं। चाहे आठ टीम हो या 10 या 14, जरूरी है कि हमने कितना विकास किया है।


क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.