Move to Jagran APP

मुंबई ने चेन्नई को 25 रन से रौंदा, तीसरी बार फाइनल में बनाई जगह

आइपीएल-8 के पहले क्वालीफायर मुकाबले में आज मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीमें आमने-सामने हैं। मुंबई ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए। चेन्नई को जीत के

By ShivamEdited By: Published: Tue, 19 May 2015 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2015 12:01 AM (IST)
मुंबई ने चेन्नई को 25 रन से रौंदा, तीसरी बार फाइनल में बनाई जगह

मुंबई। आइपीएल-8 के पहले क्वालीफायर मुकाबले में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीमें आमने-सामने थीं। मुंबई ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए। चेन्नई को जीत के लिए 188 रनों की जरूरत थी लेकिन चेन्नई की पूरी टीम 19 ओवर में ही 162 रन के अंदर सिमट गई। मुंबई ने 25 रनों से जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह पक्की कर ली है। ये मुंबई का तीसरा आइपीएल फाइनल होगा। इससे पहले वे 2010 और 2013 में भी आइपीएल फाइनल में पहुंचे थे। 2010 में उन्हें फाइनल में चेन्नई ने हराया था जबकि 2013 में वे चैंपियन बनने में सफल हुए थे।

loksabha election banner

- मुंबई की शानदार बल्लेबाजीः

मुंबई के लिए पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस ने शानदार शुरुआत की। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी हुई। ये साझेदारी तब टूटी जब आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे पार्थिव पटेल को ब्रावो ने जडेजा के हाथों कैच आउट करवा दिया। पार्थिव ने 25 गेंदों में 35 रन बनाए। इसके बाद लेंडल सिमंस (65) अर्धशतकीय पारी खेलकर आउट हो गए, सिमंस को जडेजा ने नेगी के हाथों कैच कराया। जबकि ब्रावो ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (19) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। रोहित भी जडेजा के हाथों ही कैच आउट हुए। वहीं, पिछले कुछ मैचों में स्टार बनकर सामने आने वाले युवा खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (1) इस बार सस्ते में आउट हो गए। उन्हें नेहरा की गेंद पर जडेजा ने कैच किया। इसके बाद अंबाती रायडू (10) को मोहित शर्मा ने आउट किया जबकि अंतिम ओवर में 17 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेलने के बाद कीरोन पोलार्ड भी आउट हो गए। ब्रावो ने तीसरी बार इस टूर्नामेंट में पोलार्ड को पवेलियन का रास्ता दिखाया। चेन्नई की तरफ से ब्रावो ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए जबकि नेहरा, जडेजा और मोहित ने 1-1 विकेट हासिल किया।

- लड़खड़ाए सुपरकिंग्सः

जवाब में उतरी चेन्नई की टीम ने अपना पहला विकेट पारी की चौथी ही गेंद पर शून्य के स्कोर पर गंवा दिया। मलिंगा ने ड्वेन स्मिथ को एलबीडब्ल्यू किया हालांकि टीवी रीप्ले में गेंद लेग स्टंप से बाहर जाती नजर आ रही थी। इसके बाद विनय कुमार ने छठे ओवर की पहली गेंद पर माइक हसी (16) को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराते हुए चेन्नई को दूसरा झटका दिया। इसके बाद हरभजन सिंह ने पारी के 11वें ओवर में शानदार प्रदर्शन किया और दो लगातार गेंदों पर सुरेश रैना (25) और महेंद्र सिंह धौनी (0) को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। रैना को भज्जी ने अपनी ही गेंद पर कैच किया जबकि धौनी अपनी पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद 14वें ओवर की पांचवीं गेद पर अच्छी लय में दिख रहे फैफ डु प्लेसी (45) सचिच की गेंद पर विनय कुमार के हाथों कैच आउट हो गए। वहीं, 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर खराब तालमेल के कारण दूसरा रन लेने के प्रयास में ड्वेन ब्रावो (20) रन आउट हो गए जबकि इसके अगले ही ओवर में पवन नेगी (3) विनय कुमार का दूसरा शिकार बने और पवन को सबस्टिट्यूट खिलाड़ी उनमुक्त चंद ने कैच आउट किया। वहीं, 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर मिचेल मैक्लेंघन ने रवींद्र जडेजा (19) को कैच आउट कराते हुए चेन्नई को आठवां झटका भी दे दिया। इसके बाद मलिंगा ने 19वें ओवर की चौथी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन (23) को कैच आउट कराया जबकि इसी ओवर की अंतिम गेंद पर मलिंगा ने नेहरा (0) को कैच आउट कराते हुए चेन्नई को 162 रनों के अंदर समेट दिया। इसके साथ ही मुंबई ने 25 रन से जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह पक्की की। मुंबई की तरफ से लसिथ मलिंगा ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके जबकि विनय कुमार और हरभजन सिंह ने दो-दो विकेट हासिल किए। वहीं, मैक्लेंघन और जे.सुचिच ने एक-एक विकेट झटका।

- चेन्नई के पास अब भी है मौकाः

चेन्नई की टीम के फैंस को अभी निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अभी धौनी की टीम के पास फाइनल में जगह बनाने का एक और मौका बाकी है। नियमों के मुताबिक उन्हें एलीमिनेटर मुकाबले के विजेता से दूसरे क्वालीफायर में खेलने का मौका मिलेगा। एलीमिनेटर मुकाबला बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच पुणे में खेला जाएगा।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.