Move to Jagran APP

महामुकाबले में ये भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान के लिए 'फिर' बनेगा मुसीबत

टीमों को इतने बड़े मुकाबले में एक न एक ऐसा खिलाड़ी जरूर सामने रखना होगा जिसके पास बड़े बल्लेबाजों को पस्त करने का दम हो।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 09:39 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2017 12:01 PM (IST)
महामुकाबले में ये भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान के लिए 'फिर' बनेगा मुसीबत
महामुकाबले में ये भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान के लिए 'फिर' बनेगा मुसीबत

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। चैंपियंस ट्रॉफी में भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को खेलेगा। हमेशा की तरह एक बार फिर इन दोनों टीमों के बीच मैच होने से पहले माहौल गर्म होना शुरू हो चुका है। टूर्नामेंट के बाकी मैचों का तो पता नहीं लेकिन फिलहाल दोनों टीमों के फैंस किसी भी तरह अपनी टीम को ये मैच जीतते हुए देखना चाहते हैं। दोनों ही टीमों में धुरंधर खिलाड़ियों की कमी नहीं है। ऐसे में टीमों को इतने बड़े मुकाबले में एक न एक ऐसा खिलाड़ी जरूर सामने रखना होगा जिसके पास बड़े बल्लेबाजों को पस्त करने का दम भी हो और वो ऐसा विरोधी टीम के खिलाफ पहले भी कर चुका हो।

loksabha election banner

- पाकिस्तान के लिए मुश्किल बनेगा ये पेसर

यहां हम जिस भारतीय खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वो हैं पेसर मोहम्मद शमी। ये गेंदबाज फिट न होने के कारण दो साल तक वनडे क्रिकेट से बाहर था और अब एक बड़े टूर्नामेंट में लौट रहा है। जिससे ये साफ है कि हाल में इस गेंदबाज ने क्या-क्या नई चीजें अपनी गेंदबाजी में अपनाई हैं या सुधारी हैं, वो पाकिस्तान के बल्लेबाजों को वीडियो के जरिए भी ठीक से समझने में मुश्किल होगी। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में शमी ने अब तक 47 मैच खेले हैं लेकिन अब तक वो सिर्फ तीन बार (5 विकेट) पाकिस्तान के खिलाफ खेलने उतरे हैं। आपको बता दें कि मोहम्मद शमी ने अपने वनडे करियर का पहला मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ ही 2013 में खेला था। उस मैच में उन्होंने 9 ओवर में एक विकेट ही लिया था लेकिन शानदार चीज ये थी कि इस दौरान उन्होंने 4 मेडन ओवर किए थे और मैच में कुल 23 रन लुटाए थे। 

- पिछली मुलाकात नहीं भूला होगा पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबला 2015 विश्व कप में हुआ था। इस विश्व कप में मोहम्मद शमी ने ही भारतीय गेंदबाजों में सबसे लाजवाब प्रदर्शन किया था। एडिलेड में हुए उस मैच में भारत ने विराट के शतक के दम पर पाकिस्तान को 301 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। जवाब में पाकिस्तान की टीम कुल 224 रन बनाकर 47 ओवर में ही सिमट गई थी। शमी ने 9 ओवरों में 35 रन देते हुए 4 विकेट लिए थे। उन्होंने कप्तान मिस्बाह, अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान और ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के साथ-साथ वहाब रियाज के विकेट लिए थे जो साबित करता है कि उनकी गेंदबाजी हर बल्लेबाज को पस्त करने का दम रखती है।

- अभ्यास मैच में भी दिखाया दम

रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी के अपने पहले अभ्यास मैच में जब भारत मैदान पर उतरा तो उसके सामने न्यूजीलैंड की टीम थी। भारत ने न्यूजीलैंड को इस मैच में 189 रनों से पस्त किया और बारिश से प्रभावित इस मैच में 45 रनों (डकवर्थ-लिविस नियम) के हिसाब से जीत भी दर्ज की। न्यूजीलैंड को इतने कम स्कोर पर ढेर करने और उनके शीर्ष के पांच में से तीन बल्लेबाजों को आउट करने का श्रेय शमी को ही जाता है। शमी ने मैच में 8 ओवर करते हुए 47 रन लुटाकर 3 विकेट लिए। जिसमें गप्टिल, कप्तान विलियम्सन और नील ब्रूम के विकेट शामिल थे।

क्रिकेट एक्सपर्ट, वरि्ष्ठ खेल पत्रकार व कमेंटेटर मनोज जोशी की मानें तो मोहम्मद शमी इस मैच में पाकिस्तान को हैरान कर सकते हैं। बस वो सौ प्रतिशत फिट रहें क्योंकि हाल में उनकी फिटनेस सवालों के घेरे में रही है और वॉर्म अप मैच में भी उन्हें कुछ समय के लिए मैदान से बाहर रखा गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.