Move to Jagran APP

HAPPY BIRTHDAY: भारत के शानदार फील्डरों में से एक रहा ये खिलाड़ी, देखें वीडियो

अपनी बेहतरीन फील्डिंग के लिए चर्चा में रहने वाले मोहम्मद कैफ का आज जन्मदिन हैं। मोहम्मद कैफ क्रिकेट के साथ-साथ राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2016 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2016 04:33 PM (IST)
HAPPY BIRTHDAY: भारत के शानदार फील्डरों में से एक रहा ये खिलाड़ी, देखें वीडियो

नई दिल्ली, जेएनएन। कभी टीम इंडिया के बेहतरीन फील्डर रहे मोहम्मद कैफ आज (1 दिसंबर) अपना 35 वां जन्मदिन मना रहे हैं। कैफ का जन्म 1 दिसंबर 1980 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। कभी टीम इंडिया के स्टार प्लेयर रहे मोहम्मद कैफ आज छत्तीसगढ़ रणजी टीम के कप्तान हैं। कैफ करीब 10 साल से नेशनल टीम से बाहर हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट और वनडे 2006 में खेला था।

loksabha election banner

जब लॉर्ड्स में खेली लाजवाब पारी

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर कैफ ने 2002 नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में नाबाद 87 रनों की पारी खेलकर भारत को इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। इस जीत के हीरो मोहम्मद कैफ को करियर में पहली बार 'मैन ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया। इस जीत के बाद भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी शर्ट उतारकर लहराई थी।

कैफ का इंटरनेशनल करियर

मोहम्मद कैफ ने भारत के लिए 125 वनडे मैच में 2753 रन बनाए। इतने रन बनाने के लिए उन्होंने 2 शतक और 17 अर्धशतक जमाए। वहीं सफेद कपड़ों के क्रिकेट में कैफ ने सिर्फ 13 टेस्ट मैच खेले। इन 13 टेस्ट में उनके बल्ले से 624 रन निकले, जिसमें उन्होंने एक शतक और 3 अर्धशतक जमाए।

कैफ के नाम है, कैच का ये रिकॉर्ड

अपनी बेहतरीन फील्डिंग के लिए चर्चा में रहने वाले मोहम्मद कैफ के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है। विश्वकप के एक मैच में कैफ के नाम सबसे ज्यादा (4) कैच लेने विश्व रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 2003 के वर्ल्डकप में श्रीलंका के खिलाफ लिए थे।

कैफ ने बतौर कप्तान भारत को जिताया अंडर-19 वर्ल्ड कप

साल 2000 में अंडर-19 टीम की कप्तानी करने वाले मोहम्मद कैफ ने भारत को विश्व चैंपियन बनाया था। इस टीम में कैफ के साथ युवराज सिंह भी टीम का हिस्सा थे। कैफ की गिनती भारत के टॉप फील्डर्स में होती थी। कैफ के पिता और भाई भी क्रिकेट खेलते थे।

राजनीति में भी आजमा चुके हैं हाथ

मोहम्मद कैफ ने 25 मार्च, 2011 पूजा यादव से शादी की। यह दोनों लंबे समय से एक-दूसरे को जानते थे। पूजा नोएडा की रहने वाली हैं और प्रत्रकार थीं। मोहम्मद कैफ राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं, लेकिन वहां उन्हें सफलता नहीं मिली और हार का सामना करना पड़ा। लोक सभा चुनाव-2014 में मोहम्मद कैफ फूलपुर क्षेत्र से कांग्रेस के प्रतिनिधि थे। जहां उन्हें बीजेपी के केशव प्रसाद मौर्य से हार गए।

क्रिकेट की दुनिया की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.