Move to Jagran APP

खिलाड़ियों में अपना खौफ पैदा करना अहम हैः जॉनसन

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने साफ शब्दों में कहा है कि पिच पर अपनी गेंदों से विरोधी खिलाड़ियों में खौफ पैदा करना अहम है। उनके मुताबिक इस मानसिक युद्ध से विरोधी टीम को दबाव में लाने में मदद मिलती है।

By ShivamEdited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 12:58 PM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 01:11 PM (IST)
खिलाड़ियों में अपना खौफ पैदा करना अहम हैः जॉनसन

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने साफ शब्दों में कहा है कि पिच पर अपनी गेंदों से विरोधी खिलाड़ियों में खौफ पैदा करना अहम है। उनके मुताबिक इस मानसिक युद्ध से विरोधी टीम को दबाव में लाने में मदद मिलती है।

loksabha election banner

'मिचेल जॉनसनः बाउंसिंग बैक' नाम की एक नई डीवीडी में जॉनसन ने विरोधी खिलाड़ियों के जहन में अपना डर बिठाने को अहम बताया है। जॉनसन ने कहा, 'कई बार मैदान पर हम कुछ बेवकूफी भरी बातें कह देते हैं। कई बार हम कुछ ऐसी चीजें कहते हैं जो बल्लेबाज के दिमाग में बैठ जाए। हम उन्हें उनके कदमों के बारे में सोचने पर मजबूर करते हैं या फिर उन्हें संकेत देने की कोशिश करते हैं कि हम एक और शॉर्ट गेंद फेंकने वाले हैं। ये दिमागी खेल का हिस्सा है। कई बार टीवी पर ये थोड़ा अलग तरह से नजर आ सकता है। ऐसा लग सकता है जैसे हम एक दूसरे पर काफी कठोर हो रहे हैं लेकिन हम हमेशा नियमों के अंदर रहने का प्रयास कर रहे होते हैं।'

गौरतलब है कि ब्रिस्बेन में भारत के खिलाफ हुए सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान जॉनसन और कुछ भारतीय खिलाड़ियों के बीच थोड़ी बहुत कहासुनी हुई थी हालांकि भारतीय गेंदबाजों को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा था और जॉनसन ने आक्रामक होते हुए 88 रन भी बनाए और अंतिम पारी में चार विकेट भी झटके। नतीजतन ऑस्ट्रेलिया मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करने में सफल रहा। जॉनसन के मुताबिक अगर आक्रमकता को सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो बेहतरीन नतीजे निकल सकते हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.