Move to Jagran APP

करियर के पहले ही मैच में इस खिलाड़ी ने मचाया धमाल, इंग्लैंड को मिला शानदार ऑलराउंडर

घरेलू क्रिकेट में सालों संघर्ष करने के बाद आखिरकार इस गेंदबाज को वो मौका मिल ही गया जिसके लिए वो तरस रहा था।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Mon, 31 Jul 2017 09:04 PM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2017 11:21 AM (IST)
करियर के पहले ही मैच में इस खिलाड़ी ने मचाया धमाल, इंग्लैंड को मिला शानदार ऑलराउंडर
करियर के पहले ही मैच में इस खिलाड़ी ने मचाया धमाल, इंग्लैंड को मिला शानदार ऑलराउंडर

शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले के जरिए इंग्लिश क्रिकेट टीम को एक खास तोहफा मिला है। ये तोहफा है एक ऐसा ऑलराउंडर जो आने वाले समय में उनकी टीम का अहम हिस्सा बनने का दम रखता है। इस खिलाड़ी ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में विरोधी टीम को पस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

loksabha election banner

- शानदार आगाज

ये खिलाड़ी हैं 29 वर्षीय टोबियास स्क्लटन रोलैंड-जोन्स जिन्हें टोबी और टीएस रोलैंड-जोन्स के नाम से भी जाना जाता है। एशफर्ड (मिडिलसेक्स) में जन्मे इस पेसर-ऑलराउंडर को द.अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम में जगह दी गई। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लंबे संघर्ष के बाद इस खिलाड़ी को आखिरकार अपने देश की टेस्ट टीम से खेलने का मौका मिला था और वो इसका भरपूर फायदा उठाना चाहते थे। हुआ भी वैसा ही। इस मैच की पहली पारी में टोबी ने 57 रन देते हुए 5 विकेट लिए जिनमें दक्षिण अफ्रीकी के चार शीर्ष बल्लेबाज (एल्गर, कुह्न, अमला, डी कॉक) शामिल थे। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में 72 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। अपने पहले ही मैच में वो सर्वाधिक 8 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने। इंग्लैंड ने ये मैच पांचवें दिन रोमांचक अंदाज में 239 रनों से जीता, जब द.अफ्रीका के अंतिम तीन विकेट मोइन अली ने एक हैट्रिक के जरिए हासिल किए। 

- बल्लेबाजी की भी दिखाई झलक

टोबी दाएं हाथ के एक बेहतरीन मध्यम-गति गेंदबाज होने के साथ-साथ एक अच्छे बल्लेेबाज भी हैं। अपने इस पहले ही मैच में उन्होंने इसकी झलक भी दिखाई। मैच की पहली पारी में उन्होंने नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में इसी स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 19 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 23 रन बना डाले। आपको बता दें कि टोबी प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर के 91 मैचों में 339 विकेट लेने के साथ-साथ तकरीबन सवा दो हजार रन भी बना चुके हैं जिसमें एक शतक और आठ अर्धशतक भी शामिल हैं। टोबी रोलैंड-जोन्स इससे पहले इंग्लैंड के लिए एक वनडे मैच (मई 2017) भी खेल चुके हैं जहां उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 37 रनों की पारी खेली थी और एक विकेट लिया था।

- एक खास उपलब्धि भी हासिल की

टोबी रोलैंड-जोन्स ने पहली पारी में पांच विकेट लेने के साथ ही एक और शानदार कामयाबी भी हासिल की है। स्पिनर आदिल रशीद (2015) के बाद अपने पहले ही टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले वो पहले इंग्लिश खिलाड़ी हैं। वैसे, तेज गेंदबाजों की बात करें तो 2009 के बाद अपने पहले ही टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले वो पहले इंग्लिश तेज गेंदबाज हैं। आखिरी बार 2009 में ग्राहम अनियन्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए अपने पहले ही मैच में पांच विकेट लिए थे। 

- प्रयोग पर प्रयोग..क्या इंग्लैंड को मिल गया वो तीसरा गेंदबाज?  

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने हाल में कई प्रयोग किए हैं। वनडे हो या फिर टेस्ट क्रिकेट, इंग्लैंड क्रिकेट टीम में पिछले कुछ महीनों के अंदर कई युवा खिलाड़ियों को पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिला है। द.अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान इंग्लैंड ने तकरीबन पांच खिलाड़ियों को करियर शुरू करने का मौका दिया था। अब टोबी रोलैंड-जोन्स के रूप में उनको टेस्ट क्रिकेट में एक तोहफा मिल गया है। सवाल ये है कि क्या इंग्लैंड को आखिरकार वो 'तीसरा' तेज गेंदबाज मिल गया है जिसकी तलाश सालों से जारी है। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड का साथ देने के लिए एक तीसरे पेसर की खोज में कई नाम आए और गए। एक रिपोर्ट के मुताबिक तकरीबन एक दर्जन खिलाड़ियों को इस भूमिका के लिए आजमाया जा चुका है। जनवरी 2010 के बाद से जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 70-70 टेस्ट मैच खेले जिसमें एंडरसन ने 290 और ब्रॉड ने 267 विकेट लिए जबकि तीसरे पेसर की भूमिका में दर्जन भर खिलाड़ियों ने मिलकर 74 मैचों में 235 विकेट लिए। इस दौरान इंग्लैंड ने टिम ब्रेसनन, क्रिस जॉर्डन, क्रिस वोक्स और स्टीवन फिन जैसे तमाम गेंदबाजों को आजमाया लेकिन अब तक खोज का ये सफर जारी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.