PreviousNext

ये 4 बातें साबित करती हैं कि भारत ने श्रीलंका के सामने खड़ी कर दी है बड़ी मुसीबत

Publish Date:Wed, 26 Jul 2017 08:47 PM (IST) | Updated Date:Wed, 26 Jul 2017 08:51 PM (IST)
ये 4 बातें साबित करती हैं कि भारत ने श्रीलंका के सामने खड़ी कर दी है बड़ी मुसीबतये 4 बातें साबित करती हैं कि भारत ने श्रीलंका के सामने खड़ी कर दी है बड़ी मुसीबत
धवन 190 रन बनाकर आउट हुए जबकि पुजारा 144 रन बनाकर अब भी टिके हुए हैं।

शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारत और श्रीलंका के बीच गॉल में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट का पहला दिन भारत के लिए शानदार रहा। भारतीय टीम ने अपने दो धुरंधरों के शतकों (शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा) के दम पर स्कोर को 399 रन तक पहुंचा दिया है और अभी भी भारत के सात विकेट बाकी हैं। आपके सामने कुछ बातें रखते हैं जो साबित करती हैं कि पहले ही दिन टीम इंडिया ने श्रीलंका पर शिकंजा कस दिया है।

- गॉल पर भारत का रिकॉर्ड

गॉल का क्रिकेट मैदान टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अच्छा नहीं माना गया है लेकिन बुधवार को जिस अंदाज में भारतीय बल्लेबाजों ने प्रदर्शन किया उसने तस्वीर बदलनी शुरू कर दी है। इस टेस्ट से पहले तक गॉल के मैदान पर भारतीय टीम का सर्वाधिक स्कोर 375 रन था जो उन्होंने दो साल पहले श्रीलंका के खिलाफ मैच की दूसरी पारी में बनाया था। भारत इस मैदान के अपने सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पार कर चुका है और अब काफी आगे बढ़ चला है।

- पहली पारी में 9 साल बाद इतना बड़ा स्कोर

गॉल के मैदान पर सर्वाधिक रनों का अपना पुराना रिकॉर्ड तो भारत तोड़ ही चुका है लेकिन इसमें अहम बात ये है कि इस मैदान पर पहली पारी के अपने पुराने रिकॉर्ड को भी भारत ने पीछे छोड़ा है। भारत ने नौ साल पहले 2008 में इस मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 329 रन बनाए थे। उसके बाद पहली पारी में वे कभी इतना बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सके थे। मौजूदा टेस्ट में भारत उस आंकड़े से भी काफी आगे निकल गया है।

- पहली पारी में दो शतक

श्रीलंका के लिए मुसीबत इसलिए भी बड़ी होती नजर आने लगी है क्योंकि गॉल के मैदान पर जब पिछली बार भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे। तब सिर्फ एक ही बल्लेबाज बड़ी पारी खेलता नजर आया था। वो बल्लेबाज थे वीरेंद्र सहवाग जिन्होंने उस पारी में नाबाद 201 रनों की पारी खेली थी। जबकि मौजूदा मुकाबले में पहले ही दिन दो शतक देखने को मिल गए। धवन 190 रन बनाकर आउट हुए जबकि पुजारा 144 रन बनाकर अब भी टिके हुए हैं।

- पहले वाली बात नहीं रही..ये है खास आकलन

जिन दो पिछले मुकाबलों की हमने यहां बात की है उन दोनों ही मुकाबलों में श्रीलंकाई स्पिनर्स का बोलबाला रहा था। जब भारत ने इससे पहले इस मैदान पर अपना सर्वाधिक स्कोर (375 रन) बनाया था तब उनके दो स्पिनर्स ने ही धमाल मचाया था। उस मैच में स्पिनर थारिंदु कौशल ने सर्वाधिक आठ विकेट लिए थे जबकि हेरान ने अकेले दूसरी पारी में सात विकेट गिरा दिए थे। वहीं, जब नौ साल पहले भारत ने पहली पारी में यहां अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया था तब स्पिनर अजंता मेंडिस ने पहली पारी में सर्वाधिक छह विकेट लिए थे और उनका साथ दिया था महान स्पिनर मुरलीथरन ने जिन्होंने दो विकेट लिए थे। जबकि मौजूदा टेस्ट की पहली पारी व पहले दिन को देखें तो भारत 399 रन तक पहुंच चुका है लेकिन अब तक एक भी स्पिनर ने विकेट नहीं लिया है। अब तक गिरे तीनों विकेट तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप ने लिए हैं।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Jagran Special Team India has posted record score in Galle test(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

पुजारा ने भी बजाया लंका में डंका, इस टीम के खिलाफ लगातार दूसरी बार किया ये कामश्रीलंका पर शिकंजा कसने के लिए दूसरे दिन ये होगी टीम इंडिया की रणनीति
यह भी देखें