Move to Jagran APP

6 साल पहले खत्म हो चुका है अंतरराष्ट्रीय करियर, कल रात टी20 में जड़ दिया शतक

6 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके इंग्लैंड के पूर्व कप्तान पॉल कॉलिंगवुड ने टी20 मैच में ऐसा कमाल किया कि हर कोई हैरान रह गया।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Mon, 31 Jul 2017 03:01 PM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2017 12:52 PM (IST)
6 साल पहले खत्म हो चुका है अंतरराष्ट्रीय करियर, कल रात टी20 में जड़ दिया शतक
6 साल पहले खत्म हो चुका है अंतरराष्ट्रीय करियर, कल रात टी20 में जड़ दिया शतक

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। एक खिलाड़ी जिसने आखिरी बार 6 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला हो, वो अचानक मैदान पर अपने कमाल को लेकर सुर्खियों में आ जाए तो हैरानी होगी ही। ऐसा ही कुछ इंग्लैैंड में कल रात हुआ जब मैदान पर मौजूद सब फैंस दंग रह गए। 

prime article banner

- वाह....41 की उम्र में लाजवाब शतक

हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज कप्तान पॉल कॉलिंगवुड की। ये खिलाड़ी 41 वर्ष का हो चुका है लेकिन उनकी फुर्ती और जोश आज भी कायम है। कल रात नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में खेलते हुए इस खिलाड़ी ने लाजवाब व धुआंधार शतक जड़ दिया। ये उनके टी20 करियर का पहला शतक साबित हुआ। कॉलिंगवुड ने 57 गेंदों पर शतक जड़ा। उन्होंने इस मैच में 60 गेंदों पर नाबाद 108 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 10 चौके और 4 छक्के शामिल रहे। अपनी इस शानदार पारी के दम पर उन्होंने डरहम की टीम को बीस ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 201 रन तक पहुंचा दिया। हालांकि विरोधी टीम वूस्टरशर की तरफ से 21 साल के जो क्लार्क ने 53 गेंदों पर नाबाद 124 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर कॉलिंगवुड की मेहनत पर पानी फेर दिया। वूस्टरशर ने ये लक्ष्य दो विकेट के नुकसान पर महज 18.1 ओवर में हासिल कर लिया।

- छह साल पहले दिखी थी आखिरी झलक

पॉल कॉलिंगवुड अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दिनों में इंग्लैंड के सबसे शानदार कप्तानों में शुमार किए जाते थे। उन्होंने 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था जबकि उसी साल वो आखिरी बार वनडे क्रिकेट में भी नजर आए थे। कॉलिंगवुड एक शानदार ऑलराउंडर थे। बल्लेबाजी और गेंदबाजी के अलावा ये दिग्गज एक बेहतरीन फील्डर भी था। उनके कई शानदार कैच आज भी यू-ट्यूब पर लोग खूब देखते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में वो 2009-10 में दिल्ली डेयरडेविल्स और 2011-12 में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

- ये हैं अंतरराष्ट्रीय करियर के आंकड़े

कॉली के नाम से मशहूर पॉल कॉलिंगवुड का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर आठ साल लंबा रहा था लेकिन उस बीच उन्होंने कई शानदार सफलताएं और आंकड़े दर्ज किए। साल 2007 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में दोहरा शतक जड़ा और ऐसा करने वाले तीसरे इंग्लिश बल्लेबाज बने। इसके अलावा इंग्लैंड के लिए शतक जड़ने वाले वो डरहम के पहले खिलाड़ी भी बने। ये हैं उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ खास आंकड़े..

वनडे क्रिकेटः मैच- 197, रन- 5092, शतक- 5, अर्धशतक- 26, सर्वश्रेष्ठ पारी- नाबाद 120 रन

टेस्ट क्रिकेटः मैच- 68, रन- 4259, शतक- 10, अर्धशतक- 10, सर्वश्रेष्ठ पारी- 206 रन

अंतरराष्ट्रीय टी20: मैच- 35, रन- 583, शतक- 0, अर्धशतक- 3, सर्वश्रेष्ठ पारी- 79 रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.