Move to Jagran APP

इस खिलाड़ी ने अचानक लिया संन्यास, खाली होती जा रही है ये दिग्गज टीम

एक और खिलाड़ी ने संन्यास की घोषणा कर दी है और जल्द ही कुछ और एलान सामने आ सकते हैं।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 02:49 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 05:28 PM (IST)
इस खिलाड़ी ने अचानक लिया संन्यास, खाली होती जा रही है ये दिग्गज टीम
इस खिलाड़ी ने अचानक लिया संन्यास, खाली होती जा रही है ये दिग्गज टीम

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। हमने आपको कुछ ही दिन पहले अपनी एक खास खबर (क्रिकेट में क्या बचेगा..) में ये बताया था कि कैसे क्रिकेट के ताजा हालात इस खेल को खत्म करने मेंं जुुुुटे हैैं। इस बीच एक दिग्गज टीम ऐसी है जो धीरे-धीरे खाली होती जा रही है। हालांकि इस टीम के हालातों से ज्यादा उनके खिलाड़ियों की बढ़ती उम्र इसकी वजह है। इस टीम के एक और खिलाड़ी ने संन्यास की घोषणा कर दी है और जल्द ही कुछ और एलान सामने आ सकते हैं।

loksabha election banner

- धुआंधार विकेटकीपर-बल्लेबाज का संन्यास

कुछ समय पहले तक न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी व पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम उनके विकेटकीपर हुआ करते थे। समय के साथ रणनीति बदली और मैकुलम की बढ़ती उम्र को देखते हुए उन्हें विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया। फिर 2013 में ल्यूक रोंकी की टीम में एंट्री हुई और उनको ये जिम्मेदारी दे दी गई..लेकिन ल्यूक रोंकी ने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। ल्यूक 36 साल के हो चुके हैं और उनकी बढ़ती उम्र ही वो वजह बनी कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। अब वो सिर्फ घरेलू क्रिकेट में वेलिंग्टन के लिए खेलेंगे।

- दो देशों के लिए खेल चुका है ये धुरंधर, शानदार था आगाज

ल्यूक रोंकी विश्व क्रिकेट के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में जाने जाएंगे जिन्होंने दो देशों के लिए क्रिकेट खेला। उनका जन्म न्यूजीलैंड में ही हुआ था लेकिन उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज ऑस्ट्रेलिया की तरफ से किया था। जून 2008 में ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे पर जब विकेटकीपर ब्रैड हैडिन चोटिल हो गए थे तो रोंकी को टीम में जगह दी गई। उन्होंने सबसे पहले टी20 मैच से शुरुआत की और पहले ही मुकाबले में 22 गेंदों पर 36 रन बनाकर सबका दिल जीत लिया। इसके बाद वनडे सीरीज में उनको तीसरे व अंतिम मैच में खिलाया गया और रोंकी ने 28 गेंदों प 64 रनों की पारी खेल डाली जो ऑस्ट्रेलियाई वनडे इतिहास का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक साबित हुआ था। समय बीता और फरवरी 2012 में रोंकी ने अचानक न्यूजीलैंड लौटने का फैसला किया। यहां घरेलू क्रिकेट से शुरुआत की और पहले ही मैच में शतक जड़ डाला। अप्रैल 2013 में आखिरकार उन्हें न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय टीम में जगह दी गई। वो पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिसने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, दोनों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला और वनडे इतिहास में दुनिया के आठवें ऐसे खिलाड़ी बने जिसने दो देशों के लिए क्रिकेट खेला हो।

- वो पारी कौन भूल सकता है

ल्यूक रोंकी ने वनडे क्रिकेट में सिर्फ एक शतक जड़ा है लेकिन 2015 में जड़ा गया वो शतक बेमिसाल था। श्रीलंका के खिलाफ डुनेडिन में खेले गए उस वनडे मैच में रोंकी ने 99 गेंदों पर नाबाद 170 रनों की धुआंधार पारी खेल डाली थी। ये वनडे क्रिकेट में सातवें स्थान पर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे बड़ा स्कोर था। यही नहीं, धौनी (नाबाद 183) और एडम गिलक्रिस्ट (172) के बाद वो सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने वाले तीसरे विकेटकीपर बल्लेबाज भी बने। रोंकी ने 85 वनडे मैचों में 1397 रन, 32 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 359 रन और चार टेस्ट मैचों में 319 रन बनाए। उन्होंने कुल 100 प्रथम श्रेणी मैच खेले जिसमें उनके नाम 5614 रन दर्ज हैं।

- तो क्या न्यूजीलैंड टीम अब वैसी नहीं रहेगी, ये हैं वजह  

परिवर्तन जरूरी होता है लेकिन न्यूजीलैंड के लिए ये काफी जल्दी-जल्दी होता हुआ नजर आ रहा है। दरअसल, न्यूजीलैंड ने हाल के सालों में अपने कई दिग्गज क्रिकेटरों को अचानक अलविदा कहते हुए देखा है। मई 2010 में जब शेन बॉन्ड दुनिया के सबसे घातक गेंदबाजों में गिने जा रहे थे तभी अचानक उन्होंने संन्यास ले लिया। जेसी रायडर जैसा उनका शानदार ऑलराउंडर अपनी गलत हरकतों से जेल और प्रतिबंध को झेलते-झेलते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हो गया। पिछले साल अप्रैल में ग्रांट एलियट ने संन्यास ले लिया जबकि पिछले साल फरवरी में दिग्गज खिलाड़ी व पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने भी टीम को अलविदा कह दिया। इस सभी खिलाड़ियों में एक चीज जो सामान्य है, वो थी इनकी उम्र। ये सभी खिलाड़ी 35 वर्ष के करीब या उससे ज्यादा उम्र के थे। अब मुश्किल ये है कि न्यूजीलैंड की जिस टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लिया था उसमें 7 खिलाड़ी ऐसे थे जिनकी उम्र 30 से पार है। उनमें से ल्यूक रोंकी ने तो संन्यास ले लिया जबकि कुछ और ऐसे खिलाड़ी हैं जो कभी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं क्योंकि ज्यादातर खिलाड़ी अब टी20 लीग की तरफ रुख करना चाहते हैं ताकि करियर के अंतिम सालों में वो कुछ पैसा कमा सकें। कहना मुश्किल है कि जो टीम 2015 में आइसीसी विश्व कप के फाइनल तक पहुंची थी वो आने वाले दिनों में इन दिग्गजों की भरपाई कैसे करेगी। ये है उन संभावित खिलाड़ियों के नाम..

जीतन पटेल (उम- 37 वर्ष)

नील ब्रूम (उम्र- 33 वर्ष)

रॉस टेलर (उम्र- 33 वर्ष)

कॉलिन डी ग्रैंडहोम (उम्र- 31 वर्ष)

मार्टिन गप्टिल (उम्र- 30 वर्ष)

यह भी पढ़ेंः क्या इस भारतीय क्रिकेटर के साथ हो रही है नाइंसाफी, ये है कड़वी हकीकत

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.