PreviousNext

भारत हो या श्रीलंका, कोई किसी को कम न समझे, दिलचस्प है इस मैदान की कहानी

Publish Date:Tue, 01 Aug 2017 08:22 PM (IST) | Updated Date:Wed, 02 Aug 2017 10:14 AM (IST)
भारत हो या श्रीलंका, कोई किसी को कम न समझे, दिलचस्प है इस मैदान की कहानीभारत हो या श्रीलंका, कोई किसी को कम न समझे, दिलचस्प है इस मैदान की कहानी
भारत और श्रीलंका के बीच दूसरे टेस्ट में रनों की बौछार देखने को मिल सकती है।

शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारत और श्रीलंका के बीच गॉल में हुआ पहला टेस्ट मैच शुरुआत से ही एकतरफा रहा था। भारत ने शुरुआत से अपना दबदबा बनाते हुए चौथे दिन ही इस मुकाबले को 304 रन से जीत लिया था। अब 3 अगस्त से शुरू होने वाला दूसरा टेस्ट कोलंबो के एसएससी स्टेडियम पर खेला जाना है और इस मैदान पर फैंस को एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद होगी। वैसे तो भारतीय टीम श्रीलंका के मुकाबले काफी मजबूत है लेकिन दूसरे टेस्ट में दोनों टीमों के बल्लेबाजों की चांदी हो सकती है।

- श्रीलंका का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर, भारत का भी जवाब नहीं

श्रीलंकाई टीम ने कोलंबो के इसी मैदान पर अपने देश में खेलते हुए अपना दूसरा सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर बनाया था। उन्होंने 2006 में यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए 5 विकेट पर 756 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। बाद में श्रीलंकाई टीम ने वो मैच पारी और 153 रनों से जीता था। वहीं, भारत भी इस मैदान पर पीछे नहीं रहा है। भारत ने पिछले साल दिसंबर में इसी मैदान पर 7 विकेट पर 759 रनों का पहाड़ खड़ा किया था और बाद में वो मुकाबला पारी और 75 रनों से जीता था। इस मैदान पर बल्लेबाजों ने कई बार अपना दम दिखाया है और अगले मुकाबले में भी फैंस इसका लुत्फ उठाते नजर आ सकते हैं। क्रिकेट एक्सपर्ट विभोर कुमार कहते हैं, 'अगले मैच में हर दिन बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिल सकता है। श्रीलंका के पास आज की तारीख में पहले जैसी दिग्गज टीम मौजूद नहीं है लेकिन फिर भी वे भारत को इस मैदान पर टक्कर देते हुए नजर आ सकते हैं।'

- ये है दिलचस्प आंकड़ा

कोलंबो के इस मैदान पर अब तक 40 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं जिसमें एक आंकड़ा काफी दिलचस्प है। ये आंकड़ा है कि इस मैदान पर ज्यादा जीत किसके खाते में आईं- पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के या पहले गेंदबाजी करने वाली टीम के खाते में? दरअसल, इस मैदान पर ये आंकड़ा बराबरी का रहा है। यहां 13 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है जबकि उतनी ही बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है।

- औसत स्कोर भी इस मैदान को अलग बनाता है

आमतौर पर किसी भी मैदान से जुड़े टेस्ट क्रिकेट के आंकड़े निकालते हैं तो पारी दर पारी औसत स्कोर घटता हुआ नजर आता है, जैसे उदाहरण के तौर पर- पहली पारी में 400, दूसरी पारी में 300, तीसरी पारी में 200 और चौथी पारी में 100 रन....लेकिन ये उन चुनिंदा क्रिकेट मैदानों में से है जहां स्थिति थोड़ी सी अलग रही है। यहां दूसरी पारी का औसत स्कोर पहली पारी के मुकाबले थोड़ा सा ज्यादा रहा है। ये हैं इस मैदान की पारियों से जुड़े औसत स्कोर..

पहली पारी- 324 रन

दूसरी पारी- 356 रन

तीसरी पारी- 276 रन

चौथी पारी- 179 रन 

- भारत और श्रीलंका कितनी बार आमने-सामने?

भारत और श्रीलंका के बीच इस मैदान पर अब तक 8 टेस्ट मैच खेले गए हैं और इन मुकाबलों में दो भारत ने जीते हैं जबकि दो ही मुकाबले श्रीलंका ने भी जीते हैं। जबकि बाकी बचे चार मैच ड्रॉ रहे। भारत ने यहां अपनी पहली जीत 1993 में हासिल की थी। उस मैच में भारत 235 रनों से जीता था जबकि दूसरी बार भारत ने यहां दो साल पहले अगस्त महीने में ही जीत दर्ज की थी। वो मुकाबला भारत ने 117 रनों से जीता था। उसके बाद से यहां दोनों टीमों के बीच कोई मुकाबला नहीं खेला गया। श्रीलंका ने यहां भारत के खिलाफ 2001 और 2008 में जीत दर्ज की थी और दोनों ही मौकों पर वो पारी के अंतर से जीत हासिल करने में सफल रहे थे। उन्होंने पहली जीत पारी और 77 रनों से दर्ज की थी जबकि दूसरी जीत पारी और 239 रनों से हासिल की थी।

- सबसे शर्मनाक स्कोर भी मेजबान टीम के नाम

इस मैदान पर किसी भी टीम को कम नहीं आंका जा सकता और न ही कोई टीम खुद को सबसे मजबूत मान सकती है। श्रीलंकाई टीम इसका उदाहरण है। यहां का सर्वाधिक स्कोर भी मेजबान टीम के नाम दर्ज है और सबसे शर्मनाक स्कोर भी उन्हीं के नाम दर्ज है। श्रीलंका ने जुलाई 2006 में यहां इस मैदान का सर्वाधिक स्कोर (756 रन) बनाया था जबकि मार्च 2001 में वे इसी मैदान पर सबसे शर्मनाक स्कोर पर भी आउट हो चुके हैं। उस मैच में इंग्लैंड ने दूसरी पारी में श्रीलंका को महज 81 रन पर समेट दिया था जबकि उस श्रीलंकाई टीम में जयसूर्या, संगकारा, अरविंद डी सिल्वा, जयवर्धने, दिलशान और अटापट्टू जैसे कई महान बल्लेबाज मौजूद थे। इंग्लैंड ने वो मैच चार विकेट से जीता था। इसलिए इस मैदान पर किसी भी टीम को कम आंकना एक बड़ी भूल होगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Jagran Special India Sri Lanka second test match at Colombo will be a run feast(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

लंबे-लंबे सिक्स लगाने वाली हरमनप्रीत कौर इसलिए हैं परेशान, नहीं मिल रहा हलमुश्किल घड़ी में आइसीसी ने बीसीसीआइ से मांगी मदद
यह भी देखें