Move to Jagran APP

फिर खेली दिल जीतने वाली पारी, 34 की उम्र में ये बल्लेबाज सबको दे रहा चुनौती

इस धुरंधर ने एक बार फिर अपने बल्ले का दम दिखाया है और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Sun, 16 Jul 2017 08:30 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jul 2017 06:09 PM (IST)
फिर खेली दिल जीतने वाली पारी, 34 की उम्र में ये बल्लेबाज सबको दे रहा चुनौती
फिर खेली दिल जीतने वाली पारी, 34 की उम्र में ये बल्लेबाज सबको दे रहा चुनौती

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। विश्व क्रिकेट में इस समय एक ही ऐसा बल्लेबाज नजर आ रहा है जो उम्र में 30 के आंकड़े से काफी आगे निकल चुका है और फिर भी हर फॉर्मेट (वनडे, टी20, टेस्ट) में रिकॉर्ड्स की बौछार करने में जुटा हुआ है। इस धुरंधर ने एक बार फिर अपने बल्ले का दम दिखाया है और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 

loksabha election banner

- इंग्लैंड हुआ बेहाल

हम यहां बात कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के लाजवाब 34 वर्षीय बल्लेबाज हाशिम अमला की। इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले (नॉटिंघम) में अमला ने ऐसा हमला बोला कि इंग्लैंड के सभी गेंदबाज बेहाल हो गए। अमला ने अपने टेस्ट करियर का 27वां शतक जड़ने की ओर कदम बढ़ाया था, वो इससे चूक गए लेकिन कुछ खास फिर भी कर दिखाया। द.अफ्रीका की टीम अपनी दूसरी पारी में 18 रन पर पहला विकेट ओपनर हीनो कुह्न के रूप में गंवा चुकी थी। इस मुश्किल घड़ी में अमला ने दूसरे विकेट के लिए डीन एल्गर (80) के साथ 135 रनों की साझेदारी की और द.अफ्रीका की पारी को संभाल लिया। एल्गर के आउट होने के ठीक बाद, एक रन के अंदर क्विंटन डी कॉक (1) भी पवेलियन लौट गए, लेकिन अमला ने तब भी अपना संयम नहीं खोया और संयमित अंदाज में खेलते रहे। इसके साथ ही उन्होंने चौथे विकेट के लिए कप्तान फैफ डु प्लेसी के साथ शानदार साझेदारी को अंजाम दिया। अमला ने 180 गेंदों पर 87 रनों की संयमित पारी खेली और अपनी टीम को वापस ट्रैक पर रखा। गौरतलब है कि पहली पारी में द.अफ्रीका ने 335 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड 205 रन पर सिमट गया था। अमला की पारी के दम पर द.अफ्रीका की बढ़त चार सौ पार पहुंच गई।

- हर फॉर्मेट में दिखा रहे हैं कमाल, विराट को टक्कर

टी20 2017

वैसे तो अमला ने 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रख दिया था और इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड बना डाले हैं..लेकिन फिलहाल अगर सिर्फ मौजूदा साल की बात करें तो साफ नजर आता है कि विराट के अलावा अमला या जो रूट ही ऐसे बल्लेबाज हैं जो हर प्रारूप में दम दिखा रहे हैं। आइपीएल के जरिए हाल में दुनिया ने टी20 क्रिकेट में उनके बल्ले का दम देखा था। आइपीएल के इस दसवें सीजन में अमला ने दो लाजवाब शतक जड़े। लोग उनके धीमे खेल की आलोचना करते आए हैं लेकिन 58 गेंदों में जब उन्होंने शतक जड़ा तो सब देखते रह गए।

वनडे क्रिकेट 2017

वहीं वनडे क्रिकेट में भी वो किसी से पीछे नहीं हैं। अब तक अमला इस साल 16 मैचों में 667 रन बना चुके हैं जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। वो इस साल वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में छठे पायदान पर हैं जबकि विराट चौथे स्थान पर हैं।

टेस्ट क्रिकेट 2017

टेस्ट क्रिकेट में जहां रविवार को उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 87 रनों की संयमित पारी खेली वहीं, इस फॉर्मेट में भी उनका साल अब तक शानदार रहा है। अमला ने अब तक इस साल सात मैचों में एक शतक और तीन अर्धशतक के दम पर 521 रन बनाए हैं।

- गजब के रिकॉर्ड्स

वनडे क्रिकेट में सबसे जल्दी 2000, 3000, 4000, 5000 और 7000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं अमला।

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले एकमात्र दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बने।

एक ही साल (2010) में टेस्ट व वनडे में 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

डु प्लेसी के साथ दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी (247) का रिकॉर्ड।

टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पांचवें विकेट की साझेदारी का रिकॉर्ड (105) ड्वेन ब्रावो के साथ।

सबसे तेज 50 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने वाले खिलाड़ी।

वनडे में 25 शतक जड़ने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी।

सचिन, संगकारा और पोंटिंग के अलावा टेस्ट व वनडे में 25-25 शतक जड़ने वाले चौथे खिलाड़ी। 

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.