Move to Jagran APP

10 ओवर में 8 रन देकर 5 विकेट, अब पाक पर फिर मंडराएगा ये खतरा

इस खिलाड़ी की फिरकी के आगे दुनिया की तमाम दिग्गज बल्लेबाज पस्त होती नजर आई हैं।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 04:50 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 04:23 PM (IST)
10 ओवर में 8 रन देकर 5 विकेट, अब पाक पर फिर मंडराएगा ये खतरा
10 ओवर में 8 रन देकर 5 विकेट, अब पाक पर फिर मंडराएगा ये खतरा

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारत और पाकिस्तान के बीच एक और क्रिकेट मुकाबला जल्द सबके सामने होगा। इंग्लैंड में 24 जून से शुरू होने वाले महिला वनडे विश्व कप में 2 जुलाई को भारत-पाकिस्तान की टक्कर निर्धारित है। इस मुकाबले में एक ऐसी खिलाड़ी होगी जो बेहद खास है और न सिर्फ उन पर करोड़ों भारतीय फैंस की नजरें टिकी होंगी बल्कि पाकिस्तानी टीम का उनसे घबराना तय है।

loksabha election banner

- 10/7/8/5

वनडे मैच में 10 ओवर में 7 मेडन ओवर करते हुए कुल 8 रन लुटाए और 5 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। ये आंकड़े हैं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 31 वर्षीय बाएं हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट के। एकता ने ये शानदार गेंदबाजी इसी साल फरवरी में पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर मैच में की थी। उनकी गेंदबाजी का प्रभाव कुछ इस कदर था कि पूरी पाकिस्तानी टीम महज 67 रन के अंदर पवेलियन लौट गई थी और भारत ने ये मैच 7 विकेट से जीता था। एकता ने इस मैच में 7 ओवरों में कोई रन नहीं दिया जो कि वनडे में सर्वाधिक मेडन ओवर का रिकॉर्ड है (संयुक्त रूप से)।

- इस राज्य से पहली क्रिकेटर, प्लास्टिक व रबर की गेंद से शुरुआत

एकता बिष्ट भारतीय टीम में शामिल होने वाली उत्तराखंड की पहली खिलाड़ी हैं। वो अल्मोड़ा से ताल्लुक रखती हैं। एक जमाना था जब एकता अल्मोड़ा की गलियों में अपने साथियों के साथ प्लास्टिक व रबर की गेंद से खेला करती थीं। एकता का सपना है कि वो एक दिन महेंद्र सिंह धौनी की तरह क्रिकेट में अपना नाम बनाएं। दरअसल, धौनी भी मूल रूप से अल्मोड़ा जिले के एक छोटे से गांव से हैं और अब एकता भी उनकी तरह अपने राज्य का नाम रोशन करना चाहती हैं। एकता 2006 तक उत्तराखंड की तरफ से ही घरेलू क्रिकेट में खेलती रहीं लेकिन बाद में जब उत्तराखंड की टीम खड़ी नहीं हो सकी तो वो उत्तर प्रदेश से खेलने लगीं। साल 2011 में एकता को पहली बार राष्ट्रीय टी20 टीम में जगह मिली और अगले ही महीने उन्हें वनडे टीम में भी शामिल कर लिया गया।

- क्या कहते हैं आंकड़े

एकता बिष्ट के आंकड़े साफ करते हैं कि उनकी फिरकी के आगे बाकी की बल्लेबाज कैसे पस्त होते आए हैं। इस लेग स्पिनर ने अब तक 40 वनडे मैचों में 3.34 की इकॉनमी रेट के साथ 62 विकेट हासिल किए हैं जबकि 36 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में वो 45 विकेट भी हासिल कर चुकी हैं। वनडे में एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8 रन देकर 5 विकेट रहा है। वहीं टी20 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 21 रन देते हुए 4 विकेट रहा है।  

यह भी पढ़ेंः क्रिकेट में क्या बचेगा अगर 1 जुलाई से ये खिलाड़ी भी हो गए बेरोजगार?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.