Move to Jagran APP

डालमिया का बीसीसीआई अध्यक्ष बनना तय, सर्वसम्मति से चुने गए उम्मीदवार

अनुभवी क्रिकेट प्रशासक जगमोहन डालमिया का एक दशक से भी अधिक समय बाद फिर से बीसीसीआई अध्यक्ष बनना तय है क्योंकि वह निवर्तमान एन. श्रीनिवासन के गुट से सर्वसम्मत उम्मीदवार के रूप में सामने आये हैं।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2015 08:41 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 07:22 PM (IST)
डालमिया का बीसीसीआई अध्यक्ष बनना तय, सर्वसम्मति से चुने गए उम्मीदवार

चेन्नई। अनुभवी क्रिकेट प्रशासक जगमोहन डालमिया का एक दशक से भी अधिक समय बाद फिर से बीसीसीआई अध्यक्ष बनना तय है क्योंकि वह निवर्तमान एन. श्रीनिवासन के गुट से सर्वसम्मत उम्मीदवार के रूप में सामने आये हैं।
डालमिया का रास्ता इसलिए भी साफ हो गया क्योंकि एक अन्य पूर्व अध्यक्ष शरद पवार को पूर्वी क्षेत्र से प्रस्तावक नहीं मिला। जिससे वह सोमवार को होने वाली बहुप्रतीक्षित आमसभा की बैठक से पहले ही दौ़ड़ से हट गये। यह भी पता चला है कि यदि वर्तमान बोर्ड सचिव संजय पटेल को पवार के वफादार अनुराग ठाकुर से चुनौती नहीं मिलती है तो फिर वह अपने पद पर बने रहेंगे।

loksabha election banner

बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष 70 वषर्षीय डालमिया पूर्वी क्षेत्र से दो मतों पर नियंत्रण रखते हैं और श्रीनिवासन की वफादार इकाईयों में किसी अन्य नाम पर सहमति नहीं बनने के कारण वह कल से शीर्ष पद पर आसीन होने के प्रमुख दावेदार बन गये।
डालमिया की दावेदारी रविवार को तब और मजबूत हो गयी जबकि पवार को अध्यक्ष पद के नामांकन के लिये पूर्वी क्षेत्र से कोई प्रस्तावक नहीं मिला। पूर्व क्षेत्र की सभी छह इकाईयां श्रीनिवासन गुट की समर्थक हैं। उनके समर्थकों ने एजीएम से पहले आज यहां बैठक की।
बीसीसीआई सूत्रों ने कहा, इस बार पूर्वी क्षेत्र की बारी है इसलिए डालमिया के पास पूर्व से प्रस्तावक और अनुमोदनकर्ता दोनों हैं। नामांकन आज तीन बजे था। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष ठाकुर पवार गुट की तरफ से सचिव पद के उम्मीदवार होंगे। जबकि गोवा के चेतन देसाई को संयुक्त सचिव पद के लिये झारखंड क्रिकेट संघ के अमिताभ चौधरी का सामना करने के लिये चुना गया है। चौधरी श्रीनिवासन गुट के सदस्य हैं। हरियाणा के अनिरूद्घ चौधरी कोषषाध्यक्ष होंगे।
पवार को अध्यक्ष पद के लिये संभावित उम्मीदवार माना जा रहा था। वह कल ही यहां पहुंच गये थे और उन्होंने अपने समर्थकों के साथ बैठक भी की। पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर भी एजीएम के लिये यहां पहुंच गये हैं। पवार गुट से उपाध्यक्ष पद के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया, रवि सावंत और एमपी पांडोव उम्मीदवार हैं। उच्चतम न्यायालय के आदेश के कारण श्रीनिवासन को मजबूर होकर अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं ल़़ड सके। जिससे डालमिया का शीर्ष पद पर पहुंचने का रास्ता साफ हुआ।
श्रीनिवासन सोमवार को चुनाव प्रक्रिया के दौरान केवल मतदान कर पाएंगे। श्रीनिवासन के उच्चतम न्यायालय में कानूनी जंग में व्यस्त होने के कारण एजीएम पिछले कुछ समय से टाली जा रही थी। उच्चतम न्यायालय अभी आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग की सुनवाई कर रहा है। अदालत ने श्रीनिवासन की बीसीसीआई अध्यक्ष और आईपीएल टीम मालिक के तौर पर हितों के टकराव की क़़डी आलोचना की थी।

क्रिकेट विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.