Move to Jagran APP

IPL 2017: आज सजेगा क्रिकेटरों का बाजार, जानिए किन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

नीलामी में 350 से अधिक खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें से अधिक से अधिक 76 को लिया जा सकता है।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 19 Feb 2017 08:15 PM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 09:33 AM (IST)
IPL 2017: आज सजेगा क्रिकेटरों का बाजार, जानिए किन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें
IPL 2017: आज सजेगा क्रिकेटरों का बाजार, जानिए किन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

बेंगलुरु, प्रेट्र। आज इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के दसवें सीजन के लिए नीलामी के जरिए बिगुल बजेगा। सभी फ्रेंचाइजी 350 से ज्यादा खिलाड़ियों पर बोली लगाने जुटेंगी। हालांकि इस बार टीम मालिकों के आकर्षण का केंद्र स्टार खिलाड़ी न होकर घरेलू टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी होंगे। नीलामी में स्थानीय घरेलू क्रिकेटरों के अलावा अफगानिस्तान के खिलाड़ियों पर ही आठों फ्रेंचाइजियों की निगाह रहेगी। नीलामी में 350 से अधिक खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें से अधिक से अधिक 76 को लिया जा सकता है।

loksabha election banner

यह दस साल के चक्र की आखिरी नीलामी होगी। इसके बाद अगले साल के टूर्नामेंट के लिए सभी खिलाड़ी फिर से नीलामी पूल में शामिल होंगे। एक टीम अपने खिलाड़ियों की संख्या अधिक से अधिक 27 रख सकती है, लेकिन अधिकतर फ्रेंचाइजी 22 से 24 खिलाड़ियों की टीम बनाना पसंद करती हैं। खिलाड़ियों का आधार मूल्य दस लाख से दो करोड़ रुपये के बीच है। इनमें से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाडि़यों के लिए बड़े दांव लगाए जा सकते हैं।

इस भारतीय गेंदबाज पर विशेष नजर

इस नीलामी में देखना दिलचस्प होगा कि टेस्ट विशेषज्ञ तेज गेंदबाज इशांत शर्मा अपने आधार मूल्य दो करोड़ रुपये पर फ्रेंचाइजी का ध्यान खींच पाते हैं या नहीं। बड़े आधार मूल्य और छोटे प्रारूप के अनुकूल गेंदबाजी नहीं कर पाने के कारण इशांत पर दांव लगाना आसान नहीं होगा। वह अभी भारतीय टीम के खिलाड़ी हैं और ब्रांड में एक चेहरे के तौर पर उन पर कोई भी टीम निवेश कर सकती हैं।

इरफान का आधार मूल्य 50 लाख

'आइपीएल विशेषज्ञ' के रूप में पहचाने जा रहे इरफान पठान के लिए बोली लगाई जा सकती है। उनका आधार मूल्य 50 लाख रुपये हैं। तेज गेंदबाज वरुण एरोन भी टीमों को आकर्षित कर सकते हैं। उनका आधार मूल्य 30 लाख रुपये है।

युवा विराट व शॉ होंगे पहली पसंद

अनकैप्ड (अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलने वाले) खिलाड़ियों में झारखंड के बल्लेबाज विराट सिंह और युवा सनसनी पृथ्वी शॉ फ्रेंचाइजियों की पहली पसंद हो सकते हैं। इन दोनों का आधार मूल्य दस लाख रुपये है। इनके अलावा दिल्ली के कुलवंत खेजरोलिया और तमिलनाडु के लेफ्ट ऑर्म टी नटराजन ने कई फ्रेंचाइजी टीमों के लिए ट्रायल दिया है, जबकि केरल के थंपी लगातार 140 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं और डेथ ओवरों के लिए उपयोगी गेंदबाज हैं। इन आधार मूल्य भी दस-दस लाख रुपये है।

दो करोड़ के मोर्गन व स्टोक्स

इंग्लैंड के खिलाड़ियों में ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, सीमित ओवरों के कप्तान इयान मोर्गन और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय भी नीलामी सूची में शामिल हैं। इनके सिर्फ अप्रैल माह तक ही आइपीएल में बने रहने की संभावना है। इंग्लैंड को पांच और सात मई को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो वनडे खेलने हैं। मोर्गन और स्टोक्स का आधार मूल्य दो करोड़, जबकि जेसन रॉय का एक करोड़ रुपये है। ऐसे में फ्रेंचाइजी उन पर दांव लगाने से पहले दो बार सोचेंगी। जहां तक स्टोक्स का सवाल है तो वह ऑलराउंडर हैं और वह आठ-दस मैचों में ही टीम के लिए अंतर पैदा कर सकते हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अफगानिस्तान के पांच खिलाड़ी

नीलामी सूची में अफगानिस्तान के भी पांच खिलाड़ी शामिल हैं, लेकिन इनमें से मुहम्मद शहजाद (आधार मूल्य 50 लाख रुपये) और स्पिन ऑलराउंडर मुहम्मद नबी (आधार मूल्य 30 लाख रुपये) किसी टीम से जुड़ सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो यह ऐतिहासिक होगा और अफगानिस्तान की क्रिकेट में एक नई शुरुआत होगी। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज इविन लुइस और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा फ्रेंचाइजियों की पसंद हो सकते हैं।

किसके पास कितने रुपये

दिल्ली डेयरडेविल्स : 23.10 करोड़

किंग्स इलेवन : 23.35 करोड़

मुंबई इंडियंस : 11.55 करोड़

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर : 17.82 करोड़

राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस : 17.5 करोड़

गुजरात लायंस : 14.35 करोड़

कोलकाता नाइटराइडर्स :19.75 करोड़

सनराइजर्स हैदराबाद : 20.9 करोड़

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.