Move to Jagran APP

आईपीएल 8 - स्मिथ-मैकुलम ने फेरा मुंबई की उम्मीदों पर पानी

ड्वेने स्मिथ (62) और ब्रेंडन मैकुलम (46) के बीच पहले विकेट के लिए निभाई गई धमाकेदार शतकीय साझेदारी की मदद से चेन्नई सुपरकिंग्स ने आइपीएल-8 में शुक्रवार को मुंबई इंडियंस पर छह विकेट से जोरदार जीत हासिल की। इस हार के साथ मुंबई इंडियंस का इस सत्र में पहली जीत

By sanjay savernEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2015 08:09 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2015 03:44 AM (IST)
आईपीएल 8 - स्मिथ-मैकुलम ने फेरा मुंबई की उम्मीदों पर पानी

मुंबई। ड्वेने स्मिथ (62) और ब्रेंडन मैकुलम (46) के बीच पहले विकेट के लिए निभाई गई धमाकेदार शतकीय साझेदारी की मदद से चेन्नई सुपरकिंग्स ने आइपीएल-8 में शुक्रवार को मुंबई इंडियंस पर छह विकेट से जोरदार जीत हासिल की। इस हार के साथ मुंबई इंडियंस का इस सत्र में पहली जीत दर्ज करने का सपना लगातार चौथे मैच में टूट गया।

loksabha election banner

मुंबई ने कीरोन पोलार्ड की 30 गेंद पर चार चौकों और पांच छक्कों से सजी 64 रन की पारी और रोहित शर्मा (50) के अर्धशतक की मदद से खराब शुरुआत से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 183 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। लेकिन स्मिथ और मैकुलम की सलामी जोड़ी ने अपनी टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाते हुए इस लक्ष्य को बौना साबित कर दिया।

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

स्मिथ ने अपनी 30 गेंदों की पारी में आठ चौकों और चार छक्के लगाए, जबकि मैकुलम ने 20 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के जड़े। इन दोनों ने पावर प्ले (शुरुआत छह ओवर) में 90 रन जोड़े, जो आइपीएल इतिहास में पावर प्ले का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। सबसे बड़ा स्कोर (100 रन) का रिकॉर्ड भी सीएसके के ही नाम है, जो उन्होंने पिछले सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाए थे।

चेन्नई ने सातवें ओवर में सैकड़ा पूरा किया। आठवें ओवर में हरभजन ने इन दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा, लेकिन तबतक देर हो चुकी थी। बोर्ड पर दो विकेट पर 115 रन टंग चुके थे और जीत के लिए 12 ओवर में केवल 69 रन की दरकार थी। जिसे बाद में सुरेश रैना ने 29 गेंद पर 43 रन की नाबाद पारी खेलकर और भी आसान बना दिया। चेन्नई ने 20 गेंद शेष रहते चार विकेट पर 189 रन बना लिए।

शीर्ष क्रम फिर नाकाम :

इससे पहले, शुरुआती तीनों मैच हारने वाली मुंबई की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन एक बार फिर शीर्ष क्रम टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम रहा। सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (00), एरोन फिंच की जगह शामिल किए गए लिंडल सिमंस (05) और कोरी एंडरसन (04) सस्ते में पवेलियन लौट गए और चौथे ओवर में टीम का स्कोर 12/3 हो गया।

रोहित-पोलार्ड ने जोड़े 75 रन :

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ धुआंधार बल्लेबाजी करने वाले गेंदबाज हरभजन सिंह को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर उतारा गया, लेकिन इस बार वह कमाल नहीं कर सके और 24 रन बनाकर आउट हो गए। यहां से रोहित और पोलार्ड ने साझेदारी शुरू की और मुंबई को संकट से निकाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 5.3 ओवर में 75 रन जोड़कर टीम को बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर किया। लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद ही रोहित ने नेहरा की गेंद पर ब्रावो को कैच थमा दिया। उन्होंने 31 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया।

पोलार्ड ने लगाया दूसरा सबसे तेज अर्धशतक :

रोहित के जाने के बाद दूसरे छोर पर खड़े पोलार्ड ने अपना आक्रमण जारी रखा। उन्होंने 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, जो मुंबई इंडियंस की तरफ से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है। उन्होंने रवींद्र जडेजा के एक ओवर में तीन छक्के और एक चौका लगाते हुए 26 रन बटोरे। आखिरी ओवरों में उन्हें अंबाति रायुडू का अच्छा साथ मिला, जिन्होंने 16 गेंद पर तीन छक्कों और एक चौके से सजी 29 रन की पारी खेली। रायुडू और पोलार्ड आखिरी ओवर की क्रमश: चौथी और पांचवीं गेंद पर आउट हुए।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.